Move to Jagran APP

UGC Guidelines: छात्र अब एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री, प्रोफेसर आफ प्रैक्टिस को लेकर भी गाइडलाइन जारी

UGC New Guidelines यूजीसी ने छात्रों को सभी विश्वविद्यालयों से एक साथ दो शैक्षणिक डिग्री हासिल करने की मंजूरी दे दी है। इस सुविधा के लिए वैधानिक बदलाव करने के लिए गाइडलाइंस भी जारी कर दिए गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Mahen KhannaPublished: Sat, 01 Oct 2022 08:57 AM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 08:57 AM (IST)
UGC Guidelines: छात्र अब एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री, प्रोफेसर आफ प्रैक्टिस को लेकर भी गाइडलाइन जारी
यूजीसी ने विश्वविद्यालयों के लिए नई गाइडलाइन जारी की।

नई दिल्ली, एजेंसी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बीते दिन छात्रों के लिए बड़ा तोहफा दिया है। अब छात्र इस शैक्षणिक सत्र से एकसाथ दो डिग्री हासिल कर सकेंगे। यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों से एक साथ दो शैक्षणिक डिग्री हासिल करने वाले छात्रों की सुविधा के लिए वैधानिक बदलाव करने के लिए गाइडलाइंस भी जारी कर दी हैं। यूजीसी ने इसी के साथ प्रोफेसर आफ प्रैक्टिस, पीएचडी व विदेशी छात्रों के लिए ज्यादा सीटों पर दाखिले के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

loksabha election banner

ये होंगी शर्तें

यूजीसी के दिशा-निर्देशों के अनुसार, छात्र अब फिजिकल मोड में दो पूर्णकालिक शैक्षणिक प्रोग्राम को जारी रख सकेंगे। बशर्ते इस दौरान एक डिग्री की पढ़ाई दूसरी डिग्री के पढ़ाई के समय को बाधित न करे। हालांकि यह पीएचडी कार्यक्रमों के लिए लागू नहीं है।

विदेशी छात्रों के लिए 25 फीसदी अतिरिक्त सीटें

यूजीसी ने कहा कि देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों को अब विदेशी छात्रों के लिए 25 प्रतिशत अतिरिक्त सीटें सृजित करने की अनुमति होगी और उनके लिए पारदर्शी प्रवेश प्रक्रिया अपनानी होगी। बता दें कि भारत में उच्च शिक्षण संस्थानों में स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के प्रवेश और सुपरन्यूमेरी सीटों के लिए दिशानिर्देश का मसौदा पिछले महीने सार्वजनिक डोमेन में रखा गया था और अब इसे अधिसूचित किया गया है।

अब प्रोफेशनल प्रोफेसर बनकर सेवाएं दे सकेंगे

प्रोफेसर आफ प्रैक्टिस को लेकर भी अब नए दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं। अब 15 साल से अपने क्षेत्र में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले लोगों को बिना अकेडमिक डिग्री प्रोफेसर बनने का मौका मिलेगा। वे एक या दो साल तक प्रोफेसर बनकर सेवाएं दे सकेंगे।

योजना में तेजी लाने को कहा

यूजीसी ने सभी उच्च शिक्षण संस्थानों (एचईआई) से पहले भी अपने वैधानिक निकायों के माध्यम से छात्रों को एक साथ दो शैक्षणिक कार्यक्रम करने की अनुमति देने के लिए तंत्र तैयार करने को कहा था। अब यूजीसी ने गाइडलाइन जारी कर एक बार फिर अनुरोध किया है कि छात्रों के व्यापक हित में उक्त योजना का कार्यान्वयन तेज किया जाए।

यह भी पढ़ें- UGC NET 2022 admit card: 30 सितंबर को होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र रिलीज, करें डाउनलोड

Undergraduate Session: छात्रों को नहीं करना होगा लंबा इंतजार, 1 नवंबर तक विश्वविद्यालयों में शुरू हो जाएगा स्नातक सत्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.