नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। सीयूईटी (कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) का रिजल्ट आने के बाद विश्वविद्यालयों के ग्रेजुएट कोर्सों में दाखिले का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। उन्हें नामांकन के लिए अब ज्यादा दिनों तक प्रतीक्षा नहीं करनी होगी। अक्टूबर तक उनके नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। एक नवंबर तक ज्यादातर केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक के पहले वर्ष की पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी।

छात्रों को नहीं करना होगा लंबा इंतजार

मौजूदा समय में देश में करीब 45 केंद्रीय विश्वविद्यालय हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया को पूरा करने और पढ़ाई शुरू होने का संभावित शेड्यूल जारी किया है। अधिकतर केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने दाखिले की प्रक्रिया 15 अक्टूबर तक पूरी करने की जानकारी दी है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में 10 अक्टूबर तक पूरी हो जाएगी नामांकन प्रक्रिया

दिल्ली विश्वविद्यालय ने दाखिले की प्रक्रिया 10 अक्टूबर तक ही पूरी करने की जानकारी दी है। पहले वर्ष की कक्षाएं कब तक शुरू होंगी, यह अभी घोषित नहीं किया है, लेकिन माना जा रहा है कि अक्टूबर के अंत तक पढ़ाई शुरू हो जाएगी। बीएचयू में 10 अक्टूबर तक और केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय में एक नवंबर से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय सहित देश के करीब सौ विश्वविद्यालयों के ग्रेजुएट कोर्सों में दाखिला इस बार सीयूईटी के जरिये ही हो रहा है। छात्रों को अब तक इन विश्वविद्यालयों में नामांकन के लिए अलग-अलग परीक्षा देनी होती थी।

यह भी पढ़ें- पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में 10 अक्टूबर को सुनवाई, याचि‍का में मान्य पटाखों को अनुमति देने की गुहार

यह भी पढ़ें- UGC NET Exam 2022: लुधियाना के स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म, तीसरे चरण की नेट परीक्षा का शेड्यूल जारी; जानें पूरा शेड्यूल

Edited By: Ashisha Singh Rajput