Move to Jagran APP

हिमाचल प्रदेश: भारी बर्फबारी के कारण दो की मौत, 300 लोगों को सुरक्षित निकाला गया

सिस्सू, कोकसर व जिगजिगबार में फंसे करीब 600 लोगों में से अब तक 300 को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

By Manish NegiEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 10:32 AM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 10:32 AM (IST)
हिमाचल प्रदेश: भारी बर्फबारी के कारण दो की मौत, 300 लोगों को सुरक्षित निकाला गया

नई दिल्ली, ब्यूरो। हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को मौसम खुल गया। उधर राज्य के लाहुल-स्पीति जिले में बर्फबारी में फंसे दो लोगों की मौत हो गई। जिले के सिस्सू, कोकसर व जिगजिगबार में फंसे करीब 600 लोगों में से अब तक 300 को सुरक्षित निकाल लिया गया है। इनमें आईआईटी मंडी के पांच सहायक प्रोफेसर व एक प्रशिक्षु और शैक्षणिक भ्रमण पर गए आईआईटी रुड़की के 45 विद्यार्थी शामिल हैं। अभी तक घाटी में करीब 300 लोग फंसे हुए हैं, जिनकी तलाश के लिए सेना के दो हेलिकॉप्टरों की मदद ली जा रही है। दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर में बारिश का सिलसिला थमने के बावजूद भूस्खलन व बाढ़ में बहने से छह लोगों की मौत हो गई।

loksabha election banner

पंजाब में मंगलवार को मौसम साफ होने से भले ही लोगों ने राहत की सांस ली हो लेकिन बाढ़ का खतरा अभी भी बरकरार है। प्रदेश में शनिवार से सोमवार तक तीनों में करीब 200 मिलीमीटर बारिश हुई है। प्रदेश की सतलुज, रावी, ब्यास व घग्गर नदियां उफान पर हैं। सरकार की चिंता पौंग डैम को लेकर है। यह लगभग भर गया है। यदि पानी छोड़ा जाता है तो होशियारपुर सहित आसपास के कुछ क्षेत्रों में बाढ़ आ सकती है।

उत्तराखंड में तीन दिन बाद राहत
उत्तराखंड में लगातार तीन दिन बारिश के बाद पहाड़ों में धूप खिलने से लोगों ने राहत की सांस ली है। हालांकि दुश्वारियों का दौर जारी है। इस बीच उत्तराखंड में चोटियों पर हिमपात से पर्वतीय क्षेत्रों में सर्दी का एहसास बढ़ गया है।

केदारनाथ से दो दिन बाद हेलिकॉप्टर से लाए गए यात्रियों के शव
केदारनाथ दर्शन को आए महाराष्ट्र व बिहार के दो यात्रियों की मौत रविवार को हो गई थी लेकिन केदारनाथ में मौसम खराब होने के कारण उनके शव मंगलवार को हेलिकॉप्टर से गुप्तकाशी लाए जा सके। इसके अलावा केदारनाथ जाते हुए गुजरात की एक महिला यात्री की भी मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। चारों धाम में इस सीजन में अब तक 83 यात्री हार्ट अटैक से दम तो़ड़ चुके हैं। वहीं आईआईटी रुड़की के 19 सदस्यीय ट्रैकिंग दल से फिलहाल कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है। इसके चलते पुलिस सतर्क हो गई है। कयास लगाए जा रहे कि मौसम खराब होने की वजह से संभवत: ट्रैकिंग दल कहीं रास्ते में कैंप लगाकर रह रहा हो। 22 सितंबर को ट्रैकिंग दल टिहरी जिले (उत्तराखंड) के गंगी से केदारनाथ के लिए रवाना हुआ था।

जम्मू-कश्मीर में नदी-नाले उफान पर
जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में उज्ज नदी, रंजीत सागर डैम, जम्मू में तवी नदी सहित अन्य नदी-नालों का जलस्तर काफी बढ़ गया है। मंगलवार को कश्मीर के ऊपरी पहाड़ों पर बर्फबारी भी हुई। इससे तापमान में गिरावट आ गई है।

अमेरिका से आई बेटी के लिए विदेश मंत्री से गुहार
अमेरिका से भारत घूमने आई बेटी को स्पीति घाटी (हिमाचल प्रदेश) से ढूंढने के लिए भारतीय मूल के पिता ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से गुहार लगाई है। उन्होंने ट्वीट किया कि वह अमेरिका में हैं। उनकी बेटी अपनी चार सहेलियों के साथ स्पीति घाटी में चंद्रताल झील देखने गई थी। वह वापस मनाली आ रही थी। ऐसा लगता है कि उनकी बेटी छत़़डू व रोहतांग के बीच कहीं फंस गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.