नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। सोमवार को देश और दुनिया में कई ऐसी घटनाएं घटी जिसने सुर्खियां बटोरी। आइए आज दिन-भर 10 बड़ी खबरों पर एक नजर डालते हैं। दक्षिण दिल्ली पुलिस ने आफताब अमीन पूनावाला नाम के एक युवक को गिरफ्तार किया है, जिसने अपनी प्रेमिका श्रद्धा की पहले हत्या की, इसके बाद उसके शरीर के 35 टुकड़े किए और फिर दिल्ली में जगह-जगह फेंक दिया। वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी G-20 शिखर सम्मेलन और इससे इतर वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेने के लिए सोमवार को यहां बाली पहुंच गए।

पढ़ें आज की टॅाप 10 खबरें

1- Delhi: आफताब ने की प्रेमिका श्रद्धा की हत्या: शरीर के 35 टुकड़े कर दिल्ली में जगह-जगह फेंका, 6 माह बाद खुलासा

दक्षिण दिल्ली पुलिस ने आफताब अमीन पूनावाला नाम के एक युवक को गिरफ्तार किया है, जिसने अपनी प्रेमिका श्रद्धा की पहले हत्या की, इसके बाद उसके शरीर के 35 टुकड़े किए और फिर दिल्ली में जगह-जगह फेंक दिया। वहीं, आफताब से पूछताछ के आधार पर दिल्ली पुलिस श्रद्धा के शव के टुकड़ों की तलाश में जुट गई है। महाराष्ट्र के पालघर में अपने पिता विकास मदान वाकर के साथ रहने वाली श्रद्धा मुंबई के कॉल सेंटर में जॉब करती थी। मुंबई में आफताब से प्यार हुआ तो श्रद्धा लिव इन में रहने लगी।

2- G20 Summit 2022: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी G20 Summit में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे बाली, हुआ भव्य स्वागत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी G-20 शिखर सम्मेलन और इससे इतर वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेने के लिए सोमवार को यहां बाली पहुंच गए। दो दिवसीय G-20 शिखर सम्मेलन मंगलवार को शुरू हो रहा है और इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के नेता शामिल होंगे।

3- Shraddha Murder Case: आफताब ने मुंबई में ही रच दी थी हत्या की साजिश, सामने आया 18 का कनेक्शन

मुंबई के मलाड की रहने वाली श्रद्धा वाकर की हत्या की साजिश आफताब अमीन ने विगत अप्रैल में मुंबई में ही रच डाली थी। वह जानबूझ कर श्रद्धा को लेकर हिमाचल प्रदेश घूमने के लिए निकला था, ताकि उनके रिश्ते मधुर हो जाए। हिमाचल प्रदेश में दोनों करीब तीन हफ्ते तक रुके। उसके बाद आठ मई को वे दिल्ली आ गए थे। यहां दो दिन पहले दोनों पहाड़गंज के एक होटल में रुके।

4- भारत विरोधी गतिविधियों का गढ़ बन रहा तुर्किये, कूटनीतिक तरीके से एर्दोगेन सरकार पर दबाव बनाने की है रणनीति

इसी वर्ष सितंबर में जब विदेश मंत्री एस जयशंकर ने तुर्किये के अपने समकक्ष मेवलुत कालुसोगलू से मुलाकात की थी तो ऐसा प्रतीत हुआ कि दोनों देशों के बीच कश्मीर को लेकर जारी मतभेद को दूर करने की कोशिश होगी, लेकिन उसके बाद जो संकेत तुर्किये से भारतीय एजेंसियों को मिले हैं, वह बहुत उत्साहव‌र्द्धक नहीं है। ऐसा प्रतीत हो रहा है कि जिस तरह से अस्सी व नब्बे के दशक की शुरुआत में दुबई भारत विरोधी गतिविधियों का वैश्विक केंद्र बन गया था, उसी तरह से अंकारा भी भारत के हितों के खिलाफ एक केंद्र बन रहा है।

5- Delhi MCD चुनाव में BJP ने बदल डाले नौ घोषित प्रत्याशी, गुटबाजी से पार्टी को नुकसान

विवाद और विरोध के कारण नामांकन के अंतिम दिन भाजपा को घोषित प्रत्याशियों की सूची में बदलाव करना पड़ा है। नौ घोषित प्रत्याशियों की जगह नए लोगों को मैदान में उतारने का फैसला करना पड़ा। इस बदलाव का असर दूसरे वार्डों पर न पड़े इसलिए पार्टी के नेता इस संशोधन को छिपाने की कोशिश में लगे रहे। वहीं, टिकट न मिलने से नाराज कई वार्डों में बगावत शुरू हो गई है। कई नेताओं ने निर्दलीय नामांकन भरकर भाजपा उम्मीदवार की राह मुश्किल करने की घोषणा कर दी है।

6- Aadhaar से पेमेंट करने पर जीएसटी के साथ देना होगा चार्ज, कैश लेनदेन के नियमों में हुआ बदलाव

इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने आधार के माध्यम से किए जाने वाले भुगतान के लिए शुल्क बढ़ा दिया है। AePS के नए लेनदेन शुल्क 1 दिसंबर, 2022 से प्रभावी होंगे। ऐसे में अगर आप भी एक दिसंबर या उसके बाद अपने आधार का इस्तेमाल कर कोई पेमेंट करने जा रहे हैं या पेमेंट लेने जा रहे हैं तो नए नियमों को जान लें। आधार भुगतान प्रणाली (AePS) एक ऐसी सेवा है, जिसके माध्यम से ग्राहक अपने आधार इनेबल्ड बैंक खाते से लेनदेन के लिए आधार का उपयोग कर सकता है। ग्राहक इसके माध्यम से बैलेंस पूछताछ, नकद जमा, नकद निकासी और पैसे भेजने जैसे बुनियादी बैंकिंग लेनदेन कर सकता है।

7- Elon Musk को Twitter पर मिली जॉब की अनोखी पिच, कहा नहीं मिलेगा मौका, यहां जानें पूरा मामला

ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क को एक अमेरिकी व्यवसायी से एक अजीब नौकरी की पिच मिली, जिसमें उन्होंने कहा कि मस्क को उन्हें ट्विटर चलाने देना चाहिए। जी हां US में टी-मोबाइल के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जॉन लेगेरे ने कहा कि मस्क को प्रोडक्ट और टक्नोलॉजी का समर्थन करना चाहिए। लेकिन उन्हें नए ट्विटर मालिक से करारा जवाब मिला। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के अधिग्रहण के एक दिन बाद दुनिया के सबसे अमीर आदमी ने कहा कि वह "सुबह से लेकर रात तक, सप्ताह के सातों दिन" काम कर रहे है।

8- Morbi Bridge Accident: मोरबी पुल हादसे पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, याचिका में की गई है न्यायिक जांच की मांग

गुजरात के मोरबी जिले में पुल हादसे की जांच के लिए न्यायिक आयोग के गठन की मांग वाली जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा। प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस जेबी पार्डीवाला की पीठ ने इस याचिका को सूचीबद्ध करने पर सोमवार को सहमति जताई। पीठ ने याचिका दायर करने वाले वकील विशाल तिवारी की इस दलील पर गौर किया कि मामले की तत्काल सुनवाई की जरूरत है।

9- तेजस्वी यादव की प्रशंसा से गदगद नितिन गडकरी ने मंच से दिया वचन, एक दूसरे को देखते रह गए भाजपा-राजद नेता

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव सोमवार को जिस गर्मजोशी से मिले, मैदान में बैठे भाजपा और राजद के कार्यकर्ता एक दूसरे को विस्मित नजरों से देखने लगे। उनके बीच बैठे सयानों ने समझाया कि कुछ अधिक सोचने की जरूरत नहीं है। दोनों जब कभी मिलते हैं, अंदाज यही रहता है। गडकरी से राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की पुरानी दोस्ती है। तेजस्वी भी उन्हें अभिभावक का मान देते हैं। मंच पर भी उन्होंने गडकरी को अपना अभिभावक बताया। तेजस्वी की प्रशंसा का गडकरी ने भी सकारात्मक जवाब दिया।

10- Fighter Shooting: फाइटर की शूटिंग के लिए रवाना हुए ऋतिक रोशन, इस दिन फ्लोर पर आएगी फिल्म

लीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन अपने डांस मूव्स और धमाकेदार एक्शन सीन्स के लिए जाने जाते हैं, लेकिन इन दिनों वो अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। अब जानकारी आ रही है कि ऋतिक रोशन जल्द ही अपनी मोस्ट अवेटेड फिल्म फाइटर की शूटिंग को शुरू करने वाले हैं।

Edited By: Ashisha Singh Rajput

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट