Move to Jagran APP

तमिलनाडु के एक गांव की लड़की इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए जाएगी ताइवान, पूरा खर्च सरकार करेगी वहन

तमिलनाडु सरकार ने बुधवार को कहा कि वह 200 से अधिक सरकारी स्कूल के छात्रों के शैक्षिक खर्चों को वहन करेगी जो JEE जैसी प्रवेश परीक्षाओं को उत्तीर्ण करके IIT जैसे प्रीमियम शिक्षण संस्थानों में शामिल होने के लिए तैयार हैं। वहीं छात्रा जयश्री ने कहा कि उसे अब ताइवान के कुन शान विश्वविद्यालय में एक इंजीनियरिंग कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिला है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghPublished: Wed, 09 Aug 2023 04:36 PM (IST)Updated: Wed, 09 Aug 2023 04:36 PM (IST)
तमिलनाडु के एक गांव की लड़की इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए जाएगी ताइवान

चेन्नई, एजेंसी। तमिलनाडु सरकार ने बुधवार को कहा कि वह 200 से अधिक सरकारी स्कूल के छात्रों के शैक्षिक खर्चों को वहन करेगी जो JEE जैसी प्रवेश परीक्षाओं को उत्तीर्ण करके IIT जैसे प्रीमियम शिक्षण संस्थानों में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

उन्हें सम्मानित करने के लिए यहां आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने छात्रों को लैपटॉप और प्रमाण पत्र प्रदान किए। कृष्णागिरी और धर्मपुरी सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली एक गांव की छात्रा जयश्री ने कहा कि उसे अब ताइवान के कुन शान विश्वविद्यालय में एक इंजीनियरिंग कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिला है।

उन्होंने अपने जैसे छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए 'नान मुदलवन' ('मैं पहली हूं,' एक व्यापक-आधारित योजना जिसमें कोचिंग, कौशल विकास और रोजगार सुविधा भी शामिल है) जैसी योजनाओं को लागू करने के लिए सीएम को धन्यवाद दिया। उन्होंने 'नान मुदलवन' योजना के तहत प्रशिक्षण लिया।

2022-23 के बजट में, राज्य सरकार ने घोषणा की थी कि वह IIT, भारतीय विज्ञान संस्थान और एम्स सहित प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में स्नातक शिक्षा हासिल करने के लिए सरकारी स्कूल के छात्रों के शैक्षिक खर्च को वहन करेगी। अर्हता प्राप्त करने के लिए, छात्रों को कक्षा 6 से 12 तक सरकारी स्कूलों में अध्ययन करना चाहिए।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि सरकार सरकारी स्कूलों के लगभग 225 छात्रों का पूरा शैक्षिक खर्च वहन करती है, जिन्होंने JEE, CUET और नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर जैसी प्रवेश परीक्षाएं पास की हैं। जिन शैक्षणिक संस्थानों में छात्र शामिल होने वाले हैं उनमें NIT, NIFT, IMU और राष्ट्रीय कानून विश्वविद्यालय शामिल हैं।

सहायता योजना को लागू करने में मदद के लिए, पिछले शैक्षणिक वर्ष के दौरान 25 जिलों में 25 मॉडल स्कूल स्थापित किए गए थे और चालू वर्ष में, ऐसे 13 और स्कूलों का उद्घाटन किया गया है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि ऐसे मॉडल स्कूलों में प्रदान की गई उत्कृष्ट कोचिंग के कारण, लगभग 225 सरकारी स्कूल के छात्रों को प्रसिद्ध शिक्षण केंद्रों में शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिला है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.