Move to Jagran APP

भारत में निर्मित विमान आज भरेगा डिब्रूगढ़-पासीघाट के लिए पहली कामर्शियल उड़ान

हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड (HAL) ने सितंबर 2021 में दो डॉर्नियर विमानों की आपूर्ति के लिए अलायंस एयर (Alliance Air) के साथ एक समझौता किया था।‌‌ डोर्नियर 228 विमान असम के डिब्रूगढ़ से अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट तक जाएगा-उत्तर-पूर्व में आवागमन सुगम बनाने के लिए यह पहल की गई है।‌

By Ashisha RajputEdited By: Published: Tue, 12 Apr 2022 04:49 AM (IST)Updated: Tue, 12 Apr 2022 06:39 AM (IST)
विमान की उड़ान असम के डिब्रगूढ़ और अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट के बीच शुरू होगी

नई दिल्ली, प्रेट्र। देश में निर्मित डोर्नियर 228 विमान मंगलवार को अपनी पहली कामर्शियल उड़ान भरेगा। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि स्वदेशी विमान की पहली कामर्शियल उड़ान असम के डिब्रूगढ़ और अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट के बीच होगी। अभी तक डोर्नियर विमानों का प्रयोग सैन्य बलों द्वारा ही किया जाता रहा है। बता दें कि एलायंस एयर ने हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) से फरवरी में 17 सीटों वाले डोर्नियर 228 विमान के लिए समझौता किया था।

loksabha election banner

एयरलाइन ने कहा

‌एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि उत्तर पूर्व के राज्यों को वायुमार्ग से जोड़ने के लिए आवागमन सुगम करने और संपर्क बढ़ाने के लिए इस विमान की उड़ान असम के डिब्रगूढ़ और अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट के बीच शुरू की जा रही है। एलायंस एयर ने कहा कि वह नागरिक उड्डयन के लिए बने स्वदेशी विमान से कामर्शियल उड़ान का संचालन करने वाली पहली एयरलाइन है। बयान में यह भी बताया गया है कि मंगलवार को ही असम के लीलाबाड़ी में पहले उड़ान प्रशिक्षण संस्थान का भी शुभारंभ होगा। भारत में निर्मित विमान के पहली कामर्शियल उड़ान भरने के समय और उड़ान प्रशिक्षण संगठन के उद्घाटन पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा भी उपस्थित रहेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.