Move to Jagran APP

अफवाह से सुलग उठा लोनी, पथराव व फायरिंग

लोनी में दुष्कर्म पीड़ित बच्ची की मौत और आरोपी को छोड़े जाने की एक अफवाह ने शहर को सुलगा दिया। सोमवार को गुस्साए लोग सड़कों पर आ गए। दिल्ली-सहारनपुर मार्ग जाम कर दिया। पुलिस पर जमकर पत्थर बरसाए गए। जबाव में पुलिस ने लाठियां भांजी तो भीड़ उग्र हो गई। पीसीआर वैन में तोड़फोड़ कर दी और कुछ वाहना

By Edited By: Published: Tue, 19 Aug 2014 08:30 AM (IST)Updated: Tue, 19 Aug 2014 08:49 AM (IST)
अफवाह से सुलग उठा लोनी, पथराव व फायरिंग

गाजियाबाद। लोनी में दुष्कर्म पीड़ित बच्ची की मौत और आरोपी को छोड़े जाने की एक अफवाह ने शहर को सुलगा दिया। सोमवार को गुस्साए लोग सड़कों पर आ गए। दिल्ली-सहारनपुर मार्ग जाम कर दिया। पुलिस पर जमकर पत्थर बरसाए गए। जबाव में पुलिस ने लाठियां भांजी तो भीड़ उग्र हो गई। पीसीआर वैन में तोड़फोड़ कर दी और कुछ वाहनों को आग लगा दी गई। स्थिति नियंत्रित करने के लिए पुलिस को फाय¨रग करनी पड़ी। घटना में थानाध्यक्ष समेत तीन पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) मुकुल गोयल भी घटनास्थल पर पहुंचे। मौके पर भारी मात्रा में पुलिसबल, पांच कंपनी पीएसी व रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) के जवान तैनात हैं।

loksabha election banner

स्थानीय लोगों का आरोप है कि रविवार को दस वर्षीय मासूम बच्ची के साथ दुष्कर्म मामले को पुलिस ने गंभीरता से नहीं लिया। आरोपी को गिरफ्तार करने से भी पुलिस बचती रही। लोगों ने जब विरोध प्रदर्शन किया तब जाकर देर रात आरोपी सैद मोहम्मद (65) को पकड़ा गया। मगर, बच्ची की मेडिकल जांच के बाद पुलिस ने दुष्कर्म से इन्कार कर छेड़छाड़ की बात कह दी।

इस बीच सोमवार को बच्ची की मौत की अफवाह सुन लोग सड़कों पर जमा हो गए। प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाकर दिल्ली-सहारनपुर मार्ग पर फेंक दिया। पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी शुरू हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने समझाने का प्रयास किया तो लोग भड़क गए। पहले तो उनकी पुलिस के साथ हाथापायी हुई और फिर गुस्साये लोगों ने पथराव कर दिया।

पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज कर दिया। इससे गुस्साए लोगों ने कई ठेलियां पलट दीं और उन्हें आग के हवाले कर दिया। इस दौरान पुलिस व लोगों के बीच आपस में जमकर लाठियां चली व पथराव हुआ। स्थिति को बिगड़ते देख मौके पर चार जिलों का पुलिस बल, पीएसपी व आरएएफ बुलाना पड़ा। भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस ने कई राउंड फाय¨रग की। भीड़ की तरफ से गोलियां चलाई गईं। बाद में मौके पर पहुंचे आला अधिकारियों ने जब साफ किया कि आरोपी के खिलाफ दुष्कर्म का केस दर्ज किया गया है और बच्ची सुरक्षित है तब कहीं लोग शांत हुए।

कई घंटे दिल्ली सहारनपुर मार्ग बाधित रहा। दोपहर बाद इस मार्ग पर वाहनों का संचालन हुआ। बवाल के दौरान थाना प्रभारी लोनी गोरखनाथ यादव, सिपाही मुकेश व सुधीर घायल हो गए। आइजी समेत अनेक वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने डेरा डाल दिया है।

लोनी बवाल की गूंज सोमवार को शासन तक पहुंच गई। इसके चलते प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था मुकुल गोयल सोमवार शाम लोनी पहुंचे और घटना के विषय में विस्तृत जानकारी लेकर स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने बच्ची से हुई दुष्कर्म की घटना को गंभीर बताया है। उन्होंने स्पष्ट कर दिया है कि अफवाह फैलाने वाले और उत्पात मचाने वाले लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

मुकुल गोयल ने कहा कि बच्ची के साथ दुष्कर्म की घटना एक गंभीर मामला है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। वहीं बच्ची का मेडिकल कराया गया है। उन्होंने बताया कि मेडिकल रिपोर्ट में चोट के निशान नहीं आए हैं। बच्ची के मंगलवार को कोर्ट में धारा 164 के तहत बयान कराए जाएंगे।

पढ़ें: पति के सामने महिला से सामूहिक दुष्कर्म

लोनी में किशोरी का धर्मातरण नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.