Move to Jagran APP

Online Gaming Ban: तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने ऑनलाइन गेमिंग पर प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक को मंजूरी दी

ऑनलाइन जुए को गैरकानूनी घोषित करने के लिए मंत्री परिषद द्वारा बिल की स्वीकृति के बाद राज्यपाल ने भी अपना समर्थन दे दिया है। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार शुक्रवार को इस उपाय पर राज्यपाल आरएन रवि की मंजूरी मिल चुकी है।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Fri, 07 Oct 2022 09:57 PM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 09:57 PM (IST)
Online Gaming Ban: तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने ऑनलाइन गेमिंग पर प्रतिबंध लगाने वाले विधेयक को मंजूरी दी
शुक्रवार को इस उपाय पर राज्यपाल आरएन रवि की मंजूरी मिल चुकी है।

चेन्नई, एएनआइ। तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने शुक्रवार को एक बड़ा कदम उठाया। उन्होंने राज्य में ऑनलाइन जुआ पर रोक लगाने और ऑनलाइन गेमिंग को नियंत्रित करने के लिए एक अध्यादेश जारी किया है। सरकार ने न्यायमूर्ति चंद्रू के नेतृत्व वाले पैनल और हितधारकों के इनपुट द्वारा एक रिपोर्ट पेश की गई, जिसके आधार पर ऑनलाइन रम्मी खेलों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है।

loksabha election banner

राज्यपाल ने बिल को दी मंजूरी

आपको बता दें कि इससे पहले सितंबर में, तमिलनाडु कैबिनेट ने ऑनलाइन जुए पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक अध्यादेश को मंजूरी दी थी। ऑनलाइन जुए को गैरकानूनी घोषित करने के लिए मंत्री परिषद द्वारा बिल की स्वीकृति के बाद, राज्यपाल ने भी अपना समर्थन दे दिया है। समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार, शुक्रवार को इस उपाय पर राज्यपाल आरएन रवि की मंजूरी मिल चुकी है।

पहले भी तमिलनाडु सरकार ने उठा चुकी है सवाल

तमिलनाडु सरकार ने आनलाइन गेम को लेकर इससे पहले भी सवाल उठा चुकी है कि साइबर स्पेस में मोबाइल एप्लीकेशन या कंप्यूटर एल्गोरिदम का प्रयोग करके खेले जाने वाले आनलाइन रमी, पोकर या अन्य खेल जिसमें शारीरिक मौजूदगी नहीं है, उन्हें गेम्स आफ स्किल कहा जाएगा या गेम्स आफ चांस कहा जाएगा?

वहीं तमिलनाडु राज्य सरकार ने इस क्षेत्र में ऑनलाइन जुए को गैरकानूनी घोषित करने वाला कानून पारित करने के दो प्रयास किए हैं।

क्या कहता है कानून?

कानून के अनुसार, ऑनलाइन गेम का कोई भी आपूर्तिकर्ता ऑनलाइन जुआ सेवाओं की पेशकश नहीं कर सकता है। इसके अलावा, किसी भी ऑनलाइन जुए के गेमिंग की अनुमति नहीं दे सकता है, जिसमें नकद या अन्य जोखिमों के उपयोग की आवश्यकता होती है या नियमों का उल्लंघन करने वाले किसी भी ऑनलाइन गेम के गेमिंग की अनुमति होती है।

यह भी पढ़ें- धर्मांतरित दलितों को SC दर्जा देने पर अध्ययन करने के लिए आयोग गठित, दो वर्ष में अध्ययन करके देगा रिपोर्ट

यह भी पढ़ें- कर्नाटक सरकार ने Ola और Uber पर की कार्रवाई, अवैध आटोरिक्शा सेवाओं को तत्काल प्रभाव से रोकने का दिया निर्देश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.