Move to Jagran APP

दक्षिण एशिया से निकलेगी मुस्लिम समाज में सुधार की राह, भारत की होगी अहम भूमिका

भारत मुस्लिम समाज में सुधार की राह में अहम भूमिका निभा सकता है। इसके लिए पश्चिम की तरफ देखने की जरूरत नहीं है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 19 Dec 2019 05:29 PM (IST)Updated: Thu, 19 Dec 2019 05:29 PM (IST)
दक्षिण एशिया से निकलेगी मुस्लिम समाज में सुधार की राह, भारत की होगी अहम भूमिका

नई दिल्ली [जेएनएन]। मुस्लिम समाज में सुधार की राह दक्षिण एशिया से निकलेगी और इसमें भारत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। यह बात ‘फोरम फॉर प्रमोटिंग पीस इन मुस्लिम सोसाइटीज’ की छठी वार्षिक सभा में कही गई। वक्ताओं ने भारत की भूमिका को महत्वपूर्ण करार दिया और कहा कि दक्षिण एशिया में नई दिल्ली इस कार्य का नेतृत्व भी कर सकता है। साथ ही इस मुद्दे पर पश्चिमी देशों के बजाय पूर्व की ओर देखने की बात कही गई।

loksabha election banner

बीते दिनों संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबू धाबी में आयोजित इस सम्मेलन में मुस्लिम समाज के बच्चों को दी जा रही शिक्षा, उसमें बदलाव, सुधार, देशों में पारस्परिक सहयोग बढ़ाने जैसे विषयों पर चर्चा भी की गई। इस सभा में ‘न्यू अलायंस ऑफ वच्यरू’ चार्टर जारी किया गया।

भारत की ओर से इस सभा में शामिल हुए इस्लाम के जानकार और चिंतक रामिश सिद्दीकी ने इस अवसर कहा, ‘दक्षिण एशिया दुनिया में सबसे घनी आबादी वाला क्षेत्र है। इसमें लगभग एक चौथाई आबादी रहती है। उनमें से अधिकांश भारत में रहते हैं। इसी कारण से दक्षिण एशिया में चार्टर को आगे बढ़ाने के लिए सबसे पहले भारत सरकार के साथ जुड़ना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह इस क्षेत्र का सबसे बड़ा हितधारक है।’

उन्होंने कहा कि भारत का सहयोग मिलने से हम ना सिर्फ दक्षिण एशिया में बल्कि विश्वभर में इस चार्टर का प्रचार करने में सफल हो पाएंगे।’चार्टर में मुस्लिम समाज के बच्चों की वर्तमान शिक्षा पद्धति की भी बात की गई। कहा गया कि वर्तमान में मुस्लिम बच्चों को जो पाठ्यक्रम पढ़ाया जा रहा है उसका आधुनिकीकरण बेहद जरूरी है। इसके बिना मुस्लिम समाज की भावी पीढ़ी पीछे छूट जाएगी और समाज इतना बड़ा जोखिम नहीं उठा सकता कि उसकी पीढ़ी दुनिया में पिछड़ जाए।

फोरम के अध्यक्ष शेख अब्दुल्ला बिन बय्याह ने सभा में कहा, ‘कोई भी राष्ट्र अकेले नहीं रह सकता। सह-अस्तित्व और सहयोग एक दूसरे के पूरक हैं। हमें सहयोग और अच्छाई को बढ़ाने की जरूरत है।’ बता दें कि शेख अब्दुल्ला बिन बय्याह यूएई की फतवा काउंसिल के भी अध्यक्ष हैं। सभा में नाइजीरिया के उपराष्ट्रपति यमी ओसिनबाजो ने कहा कि हमारा टकराव मुस्लिम और ईसाई के बीच नहीं है, बल्कि उन लोगों के बीच है जो सहिष्णु हैं और जो असहिष्णु हैं।

अपने देश का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा, ‘नाइजीरिया में जिन धर्मस्थलों को आतंकियों ने नष्ट कर दिया था, उन्हें बनाने में ईसाई समाज के लोग आगे आए और हमारी मदद की।’ सम्मेलन में 80 से अधिक देशों के 500 से अधिक धार्मिक नेताओं, विद्वानों व सरकारी प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। भारत की तरफ से जमीयत उलेमा-ए-हिंद के महासचिव मौलाना महमूद मदनी भी शामिल हुए।

यह भी पढ़ें:- 

CPI-M के प्रकाश करात ही नहीं मनमोहन सिंह ने भी मांगी थी बांग्‍लादेशी गैर मुस्लिमों के लिए नागरिकता जामिया से पहले भी देशभर में कई बार छात्रों ने किया है विभिन्‍न मुद्दों पर धरना प्रदर्शन

महज 40 घंटे की लड़ाई के बाद गोवा के पुर्तगाली गवर्नर ने भारतीय सेना के समक्ष किया था 'सरेंडर'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.