Move to Jagran APP

अमेरिका की यूनिवर्सिटी में किरपाण रखने पर सिख छात्र गिरफ्तार, विदेश मंत्रालय से तुरंत हस्तक्षेप करने की मांग

अमेरिका की नार्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी में एक सिख छात्र के साथ वहां की पुलिस द्वारा दु‌र्व्यवहार किए जाने का मामला सामने आया है। मामला किरपाण रखने से जुड़ा है। भाजपा नेता व दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने घटना का वीडियो साझा किया है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Sat, 24 Sep 2022 10:52 PM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2022 10:52 PM (IST)
अमेरिका की यूनिवर्सिटी में किरपाण रखने पर सिख छात्र गिरफ्तार। (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली, एएनआइ। अमेरिका की नार्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी में एक सिख छात्र के साथ वहां की पुलिस द्वारा दु‌र्व्यवहार किए जाने का मामला सामने आया है। मामला किरपाण रखने से जुड़ा है। भाजपा नेता व दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने घटना का एक वीडियो साझा किया है। उन्होंने दावा किया कि उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय में एक सिख छात्र को पांच सिख काकरों के अभिन्न अंगों में से एक किरपाण रखने के लिए विश्वविद्यालय परिसर में हिरासत में लिया गया था।

loksabha election banner

पुलिस ने सिख छात्र से की दुर्व्यवहार

वीडियो के मुताबिक अमृतधारी सिख छात्र नार्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी में अपने ककारों के अनुसार किरपाण डालकर पहुंचा था लेकिन वहां पर उसे कृपाण उतारने को कहा गया। इस पर सिख युवक ने वहां मौजूद पुलिस अफसर को बताया कि यह उसके धर्म की निशानी है, इसलिए वह इसे उतार नहीं सकता। इसके बाद वह पुलिस अधिकारी सिख छात्र की कृपाण को खुद ही उतारने की कोशिश करता दिख रहा है।

विदेश मंत्रालय को कराया गया अवगत

सिख युवक ने आग्रह भी किया कि इसे हाथ न लगाओ, धर्म से जुड़ा मामला है लेकिन पुलिस अफसर ने कहा कि किरपाण उतारो वरना तुम्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इसके बाद सिख युवक अपने हाथ पीछे की ओर कर लेता है। तत्पश्चात पुलिस अधिकारी सिख छात्र को हथकड़ी लगाकर अपने साथ ले जाता है। मनजिंदर ने कहा कि मामले से विदेश मंत्रालय को अवगत कराया गया है। छात्र को तुरंत प्रभाव से पुलिस से छुड़वाने की मांग की गई है। साथ ही यूनिवर्सिटी प्रबंधन और पुलिस से इस निंदनीय घटना के लिए माफी मांगने की मांग भी की है। उधर देश-विदेश के तमाम सिख संगठनों ने भी घटना पर कड़ा एतराज जताया है।

यह भी पढ़ें- सिख प्रतिनिधिनमंडल ने पीएम मोदी को पगड़ी बांधकर किया सम्मानित, गुरुद्वारे का प्रसाद और आशीर्वाद भी दिया

यह भी पढ़ें- द्वारका मेट्रो स्टेशन में कृपाण लेकर घुसने से रोका, अल्पसंख्यक आयोग पहुंचा मामला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.