Move to Jagran APP

School Closed: कोरोना के बढ़ते मामले से राज्य चिंतित, बदला स्‍कूल खोलने का फैसला, इन राज्यों ने जारी किया निर्देश

कोरोना के कहर के चलते स्‍कूलों को नहीं खोला जा रहा है। आज मध्‍य प्रदेश और पंजाब सरकार ने स्‍कूलों की छुट्टियां फिर बढ़ा दी है। मप्र सरकार ने 15 अप्रैल तक आठवीं के बंद करने की घोषणा कर दी है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 08:39 PM (IST)Updated: Wed, 31 Mar 2021 06:45 AM (IST)
कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण स्कूलों की छुट्टियां फिर बढ़ा दी गई (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। नए शिक्षा सत्र के तहत स्‍कूलों में पढ़ाई 5 अप्रैल से शुरू होने वाली है। इसके बाद राज्‍य बोर्ड्स की परीक्षा भी सिर पर हैं, लेकिन कोरोना के कहर के चलते स्‍कूलों को नहीं खोला जा रहा है। आज मध्‍य प्रदेश और पंजाब सरकार ने स्‍कूलों की छुट्टियां फिर बढ़ा दी है। मप्र सरकार ने 15 अप्रैल तक आठवीं के  बंद करने की घोषणा कर दी है। वहीं पंजाब सरकार ने 10 अप्रैल तक स्कूल बंद करने का आदेश दे दिया है। बता दें कि इससे पहले 10 राज्‍यों ने 31 मार्च तक छुट्टी के लिए कहा था, लेकिन गुजरात, महाराष्‍ट्र और मध्‍य प्रदेश में कोरोना मामले बढ़ने के बाद ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है क‍ि देश के अन्‍य राज्‍य भी स्‍थ‍ित‍ि गंभीर होने पर स्‍कूलों को अप्रैल में भी बंद कर सकते हैं।

यूपी में चार अप्रैल तक बंद रहेंगे कक्षा आठ तक के स्कूल

यूपी में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से शासन की चिंता बढ़ा दी है। जांच बढ़ाने, निगरानी समितियों को और अधिक सक्रिय करने के साथ ही फैसला किया गया है कि होली पर कक्षा आठ तक के जो स्कूल 31 मार्च तक के लिए बंद किए गए थे, वह अब रविवार यानी चार अप्रैल तक बंद रहेंगे। वहीं, अन्य शैक्षिक संस्थान कोविड-19 प्रोटोकॉल के सख्ती से पालन के साथ खोले जाएंगे। अन्य राज्यों की तरह अब उत्तर प्रदेश में भी तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए पिछले दिनों होली से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर हालात की समीक्षा की। 23 मार्च को उन्होंने निर्देश दिया था कि कक्षा आठ तक के सभी निजी, सरकारी और अर्धसरकारी स्कूल 24 से 31 मार्च तक, जबकि मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज छोड़कर बाकी सभी शिक्षण संस्थान 25 से 31 तक बंद रहेंगे। उस आदेश के मुताबिक, सभी शिक्षण संस्थान एक अप्रैल यानी गुरुवार से खुलने थे। मगर, तमाम सावधानियों और सतर्कता के बावजूद कोरोना के केस बढ़ रहे हैं।

पंजाब में 10 अप्रैल तक बंद रहेंगे स्कूल, रात का कर्फ्यू रहेगा जारी

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच पंजाब सरकार ने पहले से जारी पाबंदी के आदेश 10 अप्रैल तक बढ़ा दिए हैं। मंगलवार को कोरोना लेकर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया। स्कूल 10 अप्रैल तक बंद रहेंगे और होटलों, सिनेमा घर व मल्टीप्लेक्स पर लगाई गईं पाबंदियां भी जारी रहेंगी। जिन जिलों में रात का कर्फ्यू लगाया गया है वहां कर्फ्यू जारी रहेगा। बैठक में सेहत विभाग के प्रमुख सचिव हुसन लाल ने सीएमसी लुधियाना की रिपोर्ट का हवाला देते कहा कि छह अप्रैल को कोरोना चरम पर होगा। मई महीने के मध्य या अंत तक मामलों की संख्या घटेगी। 

मप्र में अब 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे पहली से आठवीं तक के स्कूल

कोरोना के ब़़ढते हुए मामलों को देखते हुए मप्र सरकार ने पहली से लेकर आठवीं तक की ऑफलाइन कक्षाएं 15 अप्रैल तक बंद रखने का निर्णय लिया है। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश भी जारी कर दिए है। वहीं नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं पूर्व की तरह ही संचालित होंगी। विभाग ने इस संबंध में नियमों का पालन कराने के लिए सभी कलेक्टर, जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया है। बता दें कि सरकार ने पहले कोरोना के संक्रमण के चलते 31 मार्च तक पहली से लेकर आठवीं तक की कक्षाएं बंद करने का निर्णय लिया था। अब कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ रहा है तो इस आदेश को 15 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। कोरोना के ब़़ढते हुए मामलों को लेकर सरकार कोई कारगर निर्णय स्कूल-कॉलेज के संबंध में नहीं ले पा रही है। नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं सशर्त शुरू हुई हैं। भोपाल में निजी स्कूलों ने पहली से आठवीं तक ऑनलाइन क्लास का शेड्यूल जारी कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: Survey: कोरोना की दूसरी लहर से अभिभावक चिंतित, जानें- कितने फीसद लोग बच्चों को स्कूल भेजने को नहीं हैं तैयार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.