Move to Jagran APP

RSS ने तमिलनाडु में 6 नवंबर के कार्यक्रम को किया स्थगित, 50 में से 44 जगहों पर मार्च निकालने की मिली इजाजत

मद्रास हाईकोर्ट ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) को 6 नवंबर को पूरे तमिलनाडु में 44 स्थानों पर मार्च निकालने की अनुमति दे दी है लेकिन आरएसएस ने छह नवंबर को होने वाले अपने निर्धारित मार्च और अन्य कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया है।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Sat, 05 Nov 2022 11:10 AM (IST)Updated: Sat, 05 Nov 2022 11:10 AM (IST)
RSS ने तमिलनाडु में 6 नवंबर के कार्यक्रम को किया स्थगित, 50 में से 44 जगहों पर मार्च निकालने की मिली इजाजत
RSS ने तमिलनाडु में 6 नवंबर के कार्यक्रम को किया स्थगित

चेन्नई, एजेंसी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने छह नवंबर को होने वाले अपने निर्धारित मार्च और अन्य कार्यक्रमों को स्थगित करने और मद्रास उच्च न्यायालय के एकल न्यायाधीश के आदेश के खिलाफ अपील करने का फैसला किया है जिसमें शर्तों के साथ कार्यक्रमों की अनुमति दी गई है।

loksabha election banner

संघ के एक सूत्र ने शनिवार को पुष्टि की कि संगठन ने रूट मार्च और जनसभाओं को स्थगित करने का फैसला किया है, जिन्हें उच्च न्यायालय ने पूरे तमिलनाडु में 44 स्थानों पर आयोजित करने की अनुमति दी थी, जबकि आरएसएस 50 जगहों पर चाहता था।

RSS ने मद्रास हाईकोर्ट का किया था रुख 

तमिलनाडु के परमीशन ना मिलने पर आरएसएस ने मद्रास हाईकोर्ट का रुख किया था। पुलिस ने महज तीन जगहों पर मार्च करने की अनुमति दी थी बाकी 23 जगहों में जनसभा करने की उम्‍मीद तभी दी जाएगी जब इनडोर सभाएं स्‍टेडियम के अंदर करने का वादा किया जाएगा। फिलहाल आरएसएस की मद्रास कोर्ट में अपील के बाद शुक्रवार को बड़ी राहत मिली और 50 में से 44 स्‍थानों पर रूट मार्च करने की राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ को परमीशन दे दी।

44 स्थानों पर जनसभाएं करने की दी अनुमति 

न्यायमूर्ति जी के इलांथिरैयन की एकल पीठ ने शुक्रवार को आरएसएस को कुछ शर्तों के साथ तमिलनाडु में छह नवंबर को रूट मार्च निकालने और 44 स्थानों पर जनसभाएं करने की अनुमति दी थी।

उनमें से एक ने निर्धारित किया कि जुलूस और जनसभाएं मैदान या स्टेडियम जैसे परिसर में आयोजित की जानी चाहिए।

छह स्थानों पर रैली की नहीं मिली अनुमति

न्यायाधीश ने कहा कि छह स्थानों पर रैली की अनुमति नहीं दी जा सकती जहां स्थिति अनुकूल नहीं है - कोयंबटूर, मेट्टुपालयम और पोलाची; तिरुपुर जिले में पल्लादम, कन्याकुमारी में अरुमानई और नागरकोइल।

आरएसएस ने 50 स्थानों की मांगी थी मंजूरी

आरएसएस ने 50 स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए अदालत की मंजूरी मांगी थी। अन्य बातों के अलावा, न्यायाधीश ने कहा कि कोई भी कार्यक्रम के दौरान न तो गीत गाएगा और न ही किसी व्यक्ति, जाति और धर्म के बारे में बुरा बोलेगा।

वे किसी भी कारण से केंद्र सरकार द्वारा प्रतिबंधित संगठनों के पक्ष में कुछ भी बात या व्यक्त नहीं करेंगे। उन्हें देश की संप्रभुता और अखंडता को भंग करने वाले किसी भी कार्य में शामिल नहीं होना चाहिए।

प्रतिभागी कोई लाठी, लाठी या हथियार नहीं लाएंगे जिससे किसी को चोट लग सकती है।

यह भी पढ़ें- Karnataka के बीदर में बड़ा सड़क हादसा, ऑटो रिक्शा और ट्रक की भीषण टक्कर, 7 महिलाओं की मौत

यह भी पढ़ें- By-Polls: ओडिशा, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 5 दिसंबर को होंगे उपचुनाव, 8 को आएंगे रिजल्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.