Move to Jagran APP

Israel Hamas Conflict: इजराइल में फंसी तमिलनाडु यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर, 13 साल का बेटा कर रहा मां का इंतजार

इजरायल और हमास के बीच घातक युद्ध जारी है। इस युद्ध में कई भारतीय भी इजरायल में फंसे हुए हैं जिनको सुरक्षित भारत लाने के लिए ऑपरेशन अजय चलाया जा रहा है। वहीं इस बीच इजरायल में तमिलनाडु की एक महिला प्रोफेसर भी वहां फंस गई है। उनके पति लगातार तमिलनाडु सरकार और केंद्र सरकार के साथ संपर्क में हैं।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghPublished: Sat, 14 Oct 2023 11:19 AM (IST)Updated: Sat, 14 Oct 2023 11:19 AM (IST)
इजराइल में फंसी तमिलनाडु यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर

पीटीआई, तिरुचिरापल्ली (तमिलनाडु)। तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय (टीएनएयू) में एक एसोसिएट प्रोफेसर, इजरायल में दो महीने के प्रशिक्षण कार्यक्रम पर गई थी, लेकिन इजरायल और हमास के बीच शुरू हुए युद्ध के कारण वहीं फंस गई हैं। उन्होंने तमिलनाडु लौटने के लिए मदद मांगी है। बता दें कि उनके पति भी विभागाध्यक्ष हैं। इस मामले की जानकारी विश्वविद्यालय ने दी है।

loksabha election banner

टीएनएयू के एसोसिएट प्रोफेसर और विभाग के प्रमुख टी रमेश ने कहा, वह दक्षिणी इजराइल के एक बड़े रेगिस्तानी क्षेत्र द नेगेव में फंस गई हैं और यह क्षेत्र गाजा के करीब है।

इजरायल में फंसी तमिलनाडु की प्रोफेसर

रमेश ने पीटीआई को बताया कि शनिवार से तीन दिनों तक उसे एक आश्रय के में सुरक्षा लेनी पड़ी, जैसे ही उसने बमबारी से पहले सायरन सुना और इजरायली सरकार की घोषणा के बाद नेगेव में अपने कमरे में लौट आई।

उन्होंने कहा, फिलहाल, राधिका (उनकी पत्नी) सुरक्षित हैं और उन्हें भोजन और पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। रमेश ने कहा कि इजराइल और फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के बीच चल रहे युद्ध के कारण वह तनाव में हैं। वह बहुत चिंतित हैं घर लौटें और हमारा 13 साल का बेटा भी परेशान है, वो अपनी मां को सुरक्षित घर वापस देखना चाहता है।

केंद्र सरकार के साथ पति ने किया संपर्क

एग्रोनॉमी में पीएचडी धारक राधिका, बेन-गुरियन विश्वविद्यालय में भारत सरकार द्वारा प्रायोजित दो महीने के प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के लिए 23 सितंबर को इजराइल के लिए रवाना हुईं थीं। युद्ध शुरू होने के बाद से वह और उनके पति दोनों तमिलनाडु और केंद्र सरकार के साथ लगातार संपर्क में हैं।

रमेश ने कहा कि उसे व्हाट्सएप संदेशों पर अपनी पत्नी की दुर्दशा के बारे में पता चला। उन्होंने कहा कि भारतीय दूतावास पहले ही उनसे संपर्क कर चुका है और उनके अनुरोध पर जल्द से जल्द कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

सुरक्षित वापसी के लिए उठाए जा रहे कदम

चेन्नई में एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, कोयंबटूर, तिरुवरूर, कुड्डालोर, तिरुचिरापल्ली, थेनी, करूर, विरुधुनगर, नामक्कल, पुदुकोट्टई, कांचीपुरम और चेन्नई से सभी 21 लोग क्रमशः चेन्नई और कोयंबटूर हवाई अड्डों पर शुक्रवार सुबह पहुंचे थे।

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के हवाले से विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्य सरकार केंद्र और भारतीय दूतावास के अधिकारियों के माध्यम से इजरायल में फंसे सभी तमिलों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठा रही है।

यह भी पढ़ें- Women's Right Conference: चेन्नई पहुंची सोनिया और प्रियंका गांधी, DMK के महिला अधिकार सम्मेलन में होंगी शामिल

यह भी पढ़ें- Weather Update Today: दिल्ली और UP में बारिश के आसार, बिहार में छाएगा कोहरा; जानें आपके राज्य में कैसा रहेगा आज का मौसम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.