Move to Jagran APP

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित, बोले- अच्छा है कि किसी ने मेरे काम को पहचाना

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सोमवार को राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित एक अलंकरण समारोह में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद समेत कई हस्तियों को साल 2022 के पद्म पुरस्कारों से सम्‍मानित किया। कुल 54 हस्तियों को पद्म श्री से सम्‍मानित किया गया। पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 21 Mar 2022 03:54 PM (IST)Updated: Mon, 21 Mar 2022 11:00 PM (IST)
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सोमवार को कई हस्तियों को 2022 के पद्म पुरस्कारों से सम्‍मानित किया।

नई दिल्‍ली, पीटीआइ/एएनआइ। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्‍द ने सोमवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया। कोविन्‍द (President Ram Nath Kovind) ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित अलंकरण समारोह में आजाद समेत कई हस्तियों को साल 2022 के पद्म पुरस्कारों से सम्‍मानित किया। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक दो हस्तियों को पद्म विभूषण, आठ को पद्म भूषण और 54 को पद्म श्री से सम्‍मानित किया गया। सम्‍मान पाने के बाद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि अच्‍छा लगा कि किसी ने मेरे काम को पहचाना... 

loksabha election banner

सम्‍मान पाने के बाद कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता गुलाम नबी आजाद समाचार एजेंसी एएनआइ से कहा कि देश किसी भी काम को पहचानता है तो उससे और भी अच्छा काम करने की इच्छा मन में पैदा होती है। मुझे लगता है कि ये अच्छा है कि किसी ने मेरे काम को पहचाना। उन्‍होंने आगे कहा कि इसमें यह नहीं देखा जाना चाहिए कि किसको दिया गया और क्यों दिया गया? ये पुरस्कार राष्ट्र की तरफ से प्रदान किए जाते हैं। 

आजाद को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किये जाने के कदम की आलोचना करने वालों को जवाब देते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि कई लोग ऐसी टिप्पणि‍यां करते हैं। आलोचकों को किसी के इतिहास की जानकारी नहीं है, ना ही वे जानते हैं कि कौन पहले से ही पार्टी में काम कर रहा है और उसका क्या योगदान है। जिन लोगों को नेताओं के इतिहास के बारे में जानकारी नहीं है वे ही इन सम्‍मानों को नवाजे जाने पर टिप्पणि‍यां करते हैं।

समाचार एजेंसी एएनआइ के करीबी सूत्रों ने बताया कि गांधी परिवार (सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा) इस पद्म अवार्ड सम्‍मान समारोह में मौजूद नहीं था। सनद रहे कि  राहुल और सोनिया गांधी उस सम्‍मान समारोह में भी शामिल नहीं हुए थे जिसमें पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भारत रत्‍न से सम्मानित किया गया था। 

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक पूर्व सीडीएस जनरल बिपिन रावत (मरणोपरांत) और गीता प्रेस के दिवंगत अध्यक्ष राधे श्याम (Radhey Shyam) को पद्म विभूषण (Padma Vibhushan) से सम्‍मानित किया गया। राधे श्याम खेमका को साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में पद्म विभूषण (मरणोपरांत) से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति कोविंद ने राधे श्याम खेमका के पुत्र कृष्ण कुमार खेमका को उनका पुरस्कार प्रदान किया। राष्ट्रपति ने जनरल बिपिन रावत की बेटी कृतिका और तारिणी को उनका पुरस्कार दिया।

गौरतलब है कि ये पुरस्कार विभिन्न विषयों और क्षेत्रों जैसे सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामलों, कला, विज्ञान, इंजीनियरिंग, व्यापार, उद्योग, चिकित्सा, साहित्य, शिक्षा, खेल, सिविल सेवा आदि में दिए जाते हैं। 'पद्म विभूषण' अवार्ड असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए प्रदान किया जाता है। वहीं उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए 'पद्म भूषण' जबकि किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए 'पद्म श्री' पुरस्‍कार प्रदान किए जाते हैं। हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर इन पुरस्कारों की घोषणा की जाती है।

राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले औपचारिक समारोहों में ये पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं। इस साल कुल 128 पद्म पुरस्कार प्रदान किए जा रहे हैं। इस साल दो बार के पुरस्‍कार दिए जा रहे हैं। यानी कुल चार पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 107 पद्म श्री सम्‍मान दिए जाने वाले हैं। पुरस्कार विजेता हस्तियों में 34 महिलाएं हैं। मरणोपरांत पुरस्कार विजेताओं में 13 हस्तियां शामिल हैं। विदेशियों, एनआरआई, पीआईओ, ओसीआई की श्रेणी में 10 हस्तियां हैं। दूसरा नागरिक अलंकरण समारोह 28 मार्च को आयोजित होने वाला है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.