Move to Jagran APP

Prajwal Revanna Case: प्रज्वल रेवन्ना को पार्टी से निकालने की तैयारी, JD (S) की बैठक में आज हो सकता है एलान

Prajwal Revanna Case कर्नाटक का सबसे बड़ा अश्लील वीडियो रैकेट सामने आने के बाद JD(S) और पूर्व प्रधानमंत्री एवं जदएस सुप्रीमो एचडी देवेगौड़ा के पौत्र प्रज्वल रेवन्ना सियासी रूप से घिरते हुए नजर आ रहे हैं। JD (S) आज प्रज्वल रेवन्ना को पार्टी से निकाल सकती है। जद (एस) नेता एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि मामले में कोर कमेटी की बैठक के बाद फैसला लिया जाएगा।

By Versha Singh Edited By: Versha Singh Published: Tue, 30 Apr 2024 08:31 AM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 08:31 AM (IST)
Prajwal Revanna Case: प्रज्वल रेवन्ना को पार्टी से निकालने की तैयारी

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Prajwal Revanna Video Case: कर्नाटक का सबसे बड़ा अश्लील वीडियो रैकेट सामने आने के बाद JD(S) और पूर्व प्रधानमंत्री एवं जदएस सुप्रीमो एचडी देवेगौड़ा के पौत्र प्रज्वल रेवन्ना सियासी रूप से घिरते हुए नजर आ रहे हैं।

loksabha election banner

मिली जानकारी के अनुसार, राज्य में जद (एस)-भाजपा गठबंधन पर विपक्ष के बढ़ते हमले के बीच प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ "यौन उत्पीड़न" का मामला दर्ज होने के दो दिन बाद आज उन्हें पार्टी से निष्कासित करने का एलान हो सकता है।

प्रज्वल रेवन्ना के चाचा और जद (एस) नेता एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि पार्टी ने यौन शोषण के आरोपों पर उन्हें निलंबित करने का फैसला किया है और इस मामले पर अंतिम निर्णय मंगलवार, 30 अप्रैल को कोर कमेटी की बैठक के बाद लिया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार, प्रज्वल रेवन्ना और उनके पिता, विधायक एचडी रेवन्ना - पूर्व प्रधान मंत्री एचडी देवेगौड़ा के पोते और बेटे के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों पर राजनीतिक हलचल के बीच, जद (एस) ने मंगलवार को हुबली में एक महत्वपूर्ण कोर समिति की बैठक बुलाई है। पार्टी के पास उन्हें निलंबित करने या निष्कासित करने के विकल्प हैं।

कर्नाटक पुलिस ने उनके घर में काम करने वाली एक महिला की शिकायत के आधार पर रविवार को प्रज्वल रेवन्ना और एचडी रेवन्ना पर यौन उत्पीड़न और आपराधिक धमकी देने का मामला दर्ज किया।

प्रज्वल रेवन्ना 'अश्लील वीडियो' मामले में अब तक क्या-क्या हुआ?

एचडी कुमारस्वामी ने सोमवार को कहा कि जद (एस) ने उनके भतीजे प्रज्वल रेवन्ना को निलंबित करने का फैसला किया है, जो लोकसभा चुनाव 2024 के लिए हासन से जद (एस)-भारतीय जनता पार्टी के संयुक्त उम्मीदवार हैं, उन पर कई महिलाओं के साथ यौन शोषण करने के आरोप हैं। बता दें कि हासन में 26 अप्रैल को मतदान हो चुके हैं।

एचडी कुमारस्वामी ने संवाददाताओं से कहा, अभी तक प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ कोई सीधा आरोप नहीं है। अगर आरोप सही हैं...सजा कानून के मुताबिक होनी चाहिए। कोई समझौता नहीं है। अगर प्रज्वल रेवन्ना गलत हैं तो हमारा परिवार उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए सहमत है।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री ने इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया मांगने के लिए सत्तारूढ़ कांग्रेस के हमलों के बीच जद (एस) के गठबंधन सहयोगी भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मामले से दूर रखने की भी मांग की। प्रज्वल लोकसभा चुनाव के लिए हासन निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा-जद(एस) गठबंधन के उम्मीदवार हैं।

जद (एस) के संरक्षक एचडी देवेगौड़ा के बड़े बेटे, 33 वर्षीय प्रज्वल रेवन्ना, हाल के दिनों में हासन में कई महिलाओं के साथ कथित तौर पर यौन दुर्व्यवहार करने वाले कई स्पष्ट वीडियो क्लिप सामने आने के बाद आलोचनाओं के घेरे में हैं।

सिद्धारमैया सरकार ने सांसद से जुड़े कथित अश्लील वीडियो स्कैंडल की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है।

बड़े पैमाने पर दुर्व्यवहार के आरोपों के बीच, पेन ड्राइव में प्रज्वल रेवन्ना द्वारा कई महिलाओं के साथ कथित यौन कृत्यों को दिखाया गया था। कर्नाटक सरकार के अधिकारियों ने कहा कि हासन में प्रसारित एक पेन ड्राइव में 2,976 वीडियो थे, जिनमें से कुछ कुछ सेकंड लंबे थे और कुछ कुछ मिनटों के थे। प्रारंभिक जांच से पता चला है कि अधिकांश को 2019 के बाद बेंगलुरु और हासन में उनके आवास पर मोबाइल फोन से शूट किया गया था।

एसआईटी जांच की घोषणा करने वाले मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, कर्नाटक पुलिस के पास जानकारी है कि प्रज्वल रेवन्ना देश छोड़ चुके हैं।

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि प्रज्वल रेवन्ना के भागने के लिए भाजपा जिम्मेदार है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता अजॉय कुमार ने दावा किया, उनके द्वारा रिकॉर्ड किए गए कई अश्लील वीडियो स्कैंडल सामने आने के तुरंत बाद रेवन्ना ने भारत छोड़ दिया था।

हालांकि, कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र ने कहा कि उनकी पार्टी का एनडीए उम्मीदवार के खिलाफ लगे यौन शोषण के आरोपों से कोई लेना-देना नहीं है और कानून अपना काम करेगा। विजयेंद्र ने राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस पर इस मुद्दे पर भाजपा पर निशाना साधते हुए "गंदी राजनीति" करने का आरोप लगाया।

इस बीच, कोलार जिले के मुलबागल से जद (एस) विधायक समृद्धि वी मंजूनाथ ने कहा कि पिता-पुत्र की जोड़ी के खिलाफ आरोपों ने पार्टी कार्यकर्ताओं को इतना शर्मिंदा कर दिया है कि वे अपनी पार्टी का नाम भी नहीं लेना चाहते हैं।

प्रियंका गांधी ने किया भाजपा पर हमला

प्रियंका गांधी वाड्रा ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि जिस नेता के कंधे पर हाथ रखकर प्रधानमंत्री फोटो खिंचवाते हैं। जिस नेता के लिए खुद प्रधानमंत्री ने 10 दिन पहले प्रचार किया था, मंच पर उनकी प्रशंसा की थी। कर्नाटक का वह नेता आज देश से फरार है। उनके द्वारा किए गए जघन्य अपराधों के बारे में सुनकर दिल दहल जाता है। इनसे सैकड़ों महिलाओं की जीवन बर्बाद हो गया। मोदी जी, क्या आप अभी भी मौन रहेंगे?'

यह भी पढ़ें- 'भारत में सबसे बड़ा यौन स्कैंडल', JDS सांसद प्रज्वल रेवन्ना यौन शोषण मामले में बोलीं कर्नाटक महिला आयोग अध्यक्ष

यह भी पढ़ें- सांसद प्रज्वल से जुड़े यौन उत्पीड़न पर प्रियंका गांधी ने पूछा- क्या पीएम रहेंगे मौन, JDS ने बनाई मामले से दूरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.