नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में 5G सर्विस लॉन्च कर दी है। देश में 5G सेवा शुरू होने के बाद संचार क्रांति के एक नए युग की शुरुआत हो गई है। दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद समेत देश के 13 शहरों में आज से 5G सर्विस की सेवा उपलब्ध हो गई है। इससे सीम लेस कवरेज (seamless coverage), हाई डाटा रेट, लो लेटेंसी और अत्यधिक विश्वसनीय संचार प्रणाली की सुविधा मिलेगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में 5G सर्विस की लॉन्चिंग कर दी है। इस दौरान पीएम मोदी के साथ दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव, रिलायंस कंपनी के मुकेश अंबानी और भारती एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष सुनील भारती मौजूद रहे।

भारत में इंटरनेट डेटा की कीमत हुई बहुत कम

 5G लॉन्चिंग कार्यक्रम में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार के प्रयासों से भारत में डेटा की कीमत बहुत कम बनी हुई है। ये बात अलग है कि हमने इसका हल्ला नहीं मचाया, बड़े-बड़े विज्ञापन नहीं दिए। साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि हमने फोकस किया कि कैसे देश के लोगों की सहूलियत बढ़े, Ease of Living बढ़े।

- 5G सर्विस लॉन्चिंग कार्यक्रम में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमने चार पिलर्स पर चार दिशाओं में एक साथ फोकस किया है। पहला है 'डिवाइस की कीमत', दूसरा है 'डिजिटल कनेक्टिविटी', तीसरा है 'डेटा की कीमत', चौथा और सबसे जरूरी 'डिजिटल फर्सट' की की सोच है।

मैन्यूफक्चरिंग में भारत की  है बड़ी भूमिका 

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि नया भारत, टेक्नॉलजी का सिर्फ कन्ज्यूमर बनकर नहीं रहेगा बल्कि भारत उस टेक्नॉलजी के विकास में उसके कार्यान्वयन (implementation) में एक्टिव भूमिका निभाएगा। भविष्य की वायरलेस टेक्नॉलजी को डिजाइन करने में उस से जुड़ी मैन्यूफक्चरिंग में भारत की बड़ी भूमिका होगी।

5G सर्विस देश के द्वार पर नए दौर की दस्तक

- पीएम मोदी ने कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि आज देश की ओर से देश की टेलीकॉम इंडस्ट्री की ओर से 130 करोड़ भारतवासियों को 5G के तौर पर एक शानदार उपहार मिल रहा है। 5G सर्विस देश के द्वार पर नए दौर की दस्तक है। 5G सर्विस अवसरों के अनंत आकाश की शुरुआत है। मैं प्रत्येक भारतवासी को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

देश के इन 13 शहरों में 5G सर्विस की सेवा शुरू

देश के जिन 13 शहरों में सबसे पहले 5जी सेवा को लॉन्च किया गया है। उनमें दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, कोलकाता, जामनगर, लखनऊ, पुणे जैसे शहर शामिल हैं। इसके दो साल बाद पूरे देश में 5जी सेवा का तेजी से विस्तार किया जाएगा।

इस दौरान भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक व अध्यक्ष ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण दिन है। एक नए युग की शुरुआत होने वाली है। यह शुरुआत आजादी के 75वें साल में हो रही है और देश में एक नई जागरूकता, ऊर्जा की शुरुआत करेगी। यह लोगों के लिए कई नए अवसर खोलेगा।

दूरसंचार के इतिहास में आज का दिन सुनहरे अक्षरों में दर्ज

5G कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि दूरसंचार के इतिहास में आज का दिन सुनहरे अक्षरों में दर्ज होगा। टेलीकॉम गेटवे है। यह डिजिटल इंडिया की नींव है। यह हर व्यक्ति तक डिजिटल सेवाएं पहुंचाने का माध्यम है।

- पीएम मोदी ने प्रगति मैदान में एक प्रदर्शनी का निरीक्षण किया। यहां वह भारतीय मोबाइल कांग्रेस (IMC) के छठे संस्करण का उद्घाटन करेंगे और कुछ ही देर में 5जी सेवाओं का भी शुभारंभ करेंगे। इस दौरान रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने जल्द ही लॉन्च होने वाली 5जी सेवाओं के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी दी।

- पीएम मोदी ने प्रगति मैदान में 5G सर्विस से जुड़ी एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। 5G सर्विस से जुड़ी प्रदर्शनी में विभिन्न उपयोग के मामलों में सटीक ड्रोन-आधारित खेती शामिल है। इसके साथ ही इस प्रदर्शनी में हाई-सिक्योरिटी राउटर और एआई आधारित साइबर थ्रेट डिटेक्शन प्लेटफॉर्म को शामिल किया गया है।

गुजरात और यूपी के सीएम भी ले रहे हिस्सा

इस बीच, भारती एयरटेल और रिलायंस जियो पीएम मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी और गृह प्रदेश गुजरात के अहमदाबाद में 5जी मोबाइल सेवा लॉन्च करने जा रही है। दोनों राज्यों में प्रदेश के मुख्यमंत्री भी इस 5G लॉन्चिंग में हिस्सा लेने के लिए जुड़ चुके हैं।

5G सर्विस से स्कूल के शिक्षक और छात्रों को जोड़ा जाएगा

आज 5G लॉन्चिंग के दौरान रिलायंस जियो मुंबई के एक स्कूल के एक शिक्षक को महाराष्ट्र, गुजरात और ओडिशा में तीन अलग-अलग स्थानों के छात्रों से जोड़ेगी। यह प्रदर्शित करेगा कि कैसे 5G शिक्षकों को छात्रों के करीब लाकर उनके बीच की फिजिकल दूरी को मिटाकर शिक्षा की सुविधा प्रदान करेगा। साथ ही यह स्क्रीन पर ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) की शक्ति को भी प्रदर्शित करेगा।

यह भी पढ़ें : देश में 5G सेवा एक अक्टूबर से, पहले चरण में सुविधा 13 शहरों में, जानिए कैसे ले सकते हैं इसका लाभ

5G सर्विस की प्रदर्शनी में पीएम मोदी ने लिया हिस्सा

प्रगति मैदान में होने वाले इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने एक प्रदर्शनी में भाग लिया। यहां उन्होंने कई क्षेत्रों में 5G तकनीक के उपयोगों को बेहद करीब से देखा। प्रदर्शनी में पीएम के सामने प्रदर्शित किए जाने वाले विभिन्न उपयोग के मामलों में सटीक ड्रोन-आधारित खेती शामिल है। इसके साथ ही इस प्रदर्शनी में हाई-सिक्योरिटी राउटर और एआई आधारित साइबर थ्रेट डिटेक्शन प्लेटफॉर्म को शामिल किया गया है। पीएम मोदी ने 5जी से संबंधित सभी जानकारी जुटाई। 

बता दें कि दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कुछ दिन पहले बयान जारी किया था कि देश में 5G को धीरे-धीरे अलग-अलग फेज में लॉन्च किया जाएगा। पहले फेज के लिए 13 शहरों का चयन किया गया है। जहां सबसे पहले 5जी सर्विस को लॉन्च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : आबू रोड में पीएम मोदी ने बिना लाउडस्पीकर दिया भाषण, कहा- जनता के उपकार को ब्याज समेत चुकाएंगे

यह भी पढ़ें : दिवाली से पहले महंगाई का तगड़ा झटका, गैस की कीमतों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी; CNG और PNG के दाम बढ़ने की आशंका

Edited By: Dhyanendra Singh Chauhan

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट