Move to Jagran APP

बुर्ज खलीफा पर तस्वीर, हाथ में तिरंगा लिए स्वागत करते बच्चे और तीन अहम समझौते... ऐसा रहा PM मोदी का UAE दौरा

पीएम मोदी फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा के बाद शनिवार को यूएई पहुंचे। यहां उनका भव्य स्वागत किया। दुबई की गगनचुंबी इमारत बुर्ज खलीफा पर तिरंगे के साथ उनकी तस्वीर प्रदर्शित की गई। प्रधानमंत्री ने अपने दौरे के दौरान यूएई के साथ तीन अहम समझौते किए। पीएम मोदी का यूएई दौरा कैसा रहा इसका एक वीडियो खुद उन्होंने ट्विटर पर शेयर किया है।

By Achyut KumarEdited By: Achyut KumarPublished: Sun, 16 Jul 2023 10:51 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jul 2023 10:51 AM (IST)
भारत और यूएई वैश्विक भलाई के लिए मिलकर काम करते रहेंगे, PM Modi ने दौरे का शेयर किया वीडियो

नई दिल्ली, जागरण डेस्क। PM Modi UAE Visit Highlights: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा के बाद शनिवार (15 जुलाई ) को संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे। इस दौरान उनका भव्य स्वागत किया गया। दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा पर तिरंगा और पीएम मोदी की तस्वीर उकेरी गई। इस दौरान एक संदेश दिखाया गया, जिसमें लिखा था- आपका स्वागत है प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी। अपने इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री ने यूएई के राष्ट्रपति के साथ मुलाकात की और कई समझौते किए। उन्होंने अपने इस पूरे दौरे का एक वीडियो भी शेयर किया है।

loksabha election banner

भारत-यूएई वैश्विक भलाई लिए मिलकर काम करते रहेंगे: PM Modi

पीएम मोदी ने जो वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है, उसमें उनके यूएई पहुंचने, राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (Mohammed bin Zayed Al Nahyan) के साथ मुलाकात करने, फ्रेंडशिप बैंड पहनने से लेकर भारत और यूएई के बीच हुए समझौतों की झलक दिखाई दी गई है। इस वीडियो में प्रधानमंत्री का स्वागत करते तिरंगा लिए बच्चों को भी दिखाया गया है, जिनका उत्साह देखते ही बनता है। वीडियो के कैप्शन में पीएम ने लिखा है- भारत और यूएई वैश्विक भलाई को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करते रहेंगे!

स्थानीय मुद्रा में कारोबार करने को लेकर भारत-यूएई में समझौता

पीएम मोदी (PM Modi) के दौरे के दौरान भारत और यूएई में स्थानीय मुद्रा (रुपये और दिरहम) में कारोबार करने को लेकर समझौता किया गया। प्रधानमंत्री मोदी और यूएई के राष्ट्रपति के सामने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास और रिजर्व बैंक ऑफ यूएई के गवर्नर खालेद मोहम्मद बालमा ने हस्ताक्षर किए। 

पीएम ने शेख मोहम्मद बिन जायद के साथ कई मुद्दों पर की चर्चा

पीएम मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति और अबूधाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ व्यापक बातचीत की। इस दौरान दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों को प्रगाढ़ करने, व्यापार और निवेश, ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन और उच्चतर शिक्षा के साथ वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की गई।

भारत-यूएई के बीच हुए तीन अहम समझौते

  1. भारत और यूएई अपनी-अपनी मुद्रा में कारोबार करेंगे। यह दुनिया के किसी देश में भारत का पहला समझौता है।
  2. आइआइटी दिल्ली अबूधाबी में अपना पहला कैंपस खोलेगा। इसके सात ही वह विदेश में अपना कैंपस खोलने वाला दूसरा आइआइटी बन गया है। इससे पहले, आइआइटी मद्रास ने जंजीबार तंजानिया में अपना कैंपस खोलने का एलान किया था।
  3. भारत के डिजिटल भुगतान सिस्टम यूपीआइ और यूएई के आइपीपी को आपस में जोड़ा जाएगा, जिससे दोनों देशों के लोगों को अतिरिक्त चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

पीएम मोदी ने यूएई दौरे पर क्या कहा?

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और यूएई के बीच होने वाले व्यापार को 85 अरब डालर से बढ़ाकर 100 अरब डालर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले साल व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर के बाद दोनों देशों के बीच व्यापार में 20 प्रतिशत का इजाफा देखा गया। प्रधानमंत्री ने यूएई में होने वाले संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन यानी काप-28 सम्मेलन के लिए पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। काप-28 की तैयारी यूएई की अध्यक्षता में की जा रही है। उन्होंने COP28 के मनोनीत अध्यक्ष सुल्तान बिन अहमद अल जाबेर से भी मुलाकात की।

भारत और यूएई ने विकसित देशों से की यह अपील

भारत और यूएई ने संयुक्त बयान जारी कर कहा कि जलवायु परिवर्तन के असर को कम करने के लिए 100 अरब अमेरिकी डालर देने की प्रतिबद्धता को विकसित देशों को जल्द पूरा करना चाहिए। दोनों देशों ने पेरिस समझौते के दीर्घकालिक लक्ष्यों को पूरा करने के प्रयासों में तेजी लाने का भी आह्मन किया।

शेख मोहम्मद बिन जायद से मिला भाई का प्यार: Modi

पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से हमेशा भाई का प्यार मिला है। उन्होंने भारत-यूएई के बीच संबंधों को विस्तार देने को लेकर उनके योगदान की सराहना भी की। प्रधानमंत्री ने कहा कि हर भारतीय आपको एक सच्चे दोस्त के रूप में देखता है।

PM मोदी का राष्ट्रपति भवन में हुआ भव्य स्वागत

इससे पहले, पीएम मोदी का यूएई के राष्ट्रपति भवन कसर अल वतन में पारंपरिक स्वागत किया गया। राष्ट्रपति ने उनकी अगवानी की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने बच्चों से भी मुलाकात की, जो हाथ में तिरंगा लेकर खड़े थे। उन्होंने सलामी गारद का निरीक्षण भी किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.