Move to Jagran APP

केदारनाथ में पीएम मोदी: तबाही के बाद फिर उठ खड़ा हुआ केदारधाम, जानें और किन मुद्दों पर बोले प्रधानमंत्री

PM Modi Kedarnath Dham Updates पीएम ने कहा कि 2013 के विनाश के बाद लोग सोचते थे कि क्या केदारनाथ का पुनर्विकास किया जा सकता है लेकिन मेरे भीतर की एक आवाज ने हमेशा मुझसे कहा कि केदारनाथ का फिर से विकास होगा। जानें किन मुद्दों पर बोले पीएम।

By Pooja SinghEdited By: Published: Fri, 05 Nov 2021 10:02 AM (IST)Updated: Fri, 05 Nov 2021 02:19 PM (IST)
केदारनाथ में पीएम मोदी: तबाही के बाद फिर उठ खड़ा हुआ केदारधाम, जानें और किन मुद्दों पर बोले प्रधानमंत्री

देहरादून,एएनआइ। केदारनाथ में पीएम मोदी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केदारनाथ के दौरे पर हैं। पीएम ने 'जय बाबा केदार' के साथ अपना संबोधन शुरू किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गोवर्धन पूजा के दिन बाबा केदारनाथ के दर्शन का सौभाग्य मिला। पीएम ने कहा कि 2013 के विनाश के बाद, लोग सोचते थे कि क्या केदारनाथ का पुनर्विकास किया जा सकता है। लेकिन मेरे भीतर की एक आवाज ने हमेशा मुझसे कहा कि केदारनाथ का फिर से विकास होगा। इसके अलावा पीएम ने शंकराचार्य, राम मंदिर, पर्यटन आदि कई मुद्दों को अपने संबोधन में शामिल किया। 

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ संबोधन की बड़ी बातें

पीएम बोले- अयोध्या को उसका गौरव मिल रहा वापस

पीएम ने कहा कि अब हमारी सांस्कृतिक विरासतों को, आस्था के केन्द्रों को उसी गौरवभाव से देखा जा रहा है, जैसा देखा जाना चाहिए। आज अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर पूरे गौरव के साथ बन रहा है, अयोध्या को उसका गौरव वापस मिल रहा है। पीएम मोदी ने जय केदारनाथ के साथ अपने संबोधन को समाप्त किया।

सदियों से चारधाम यात्रा का रहा महत्व- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा ,'हमारे यहां सदियों से चारधाम यात्रा का महत्व रहा है, द्वादश ज्योतिर्लिंग के दर्शन की, शक्तिपीठों के दर्शन की, अष्टविनायक जी के दर्शन की, ये सारी यात्राओं की परंपरा, ये तीर्थाटन हमारे यहां जीवन काल का हिस्सा माना गया है।'

- साथ ही पीएम ने कहा कि राष्ट्रीय एकता की ताकत को बढ़ाने वाला, एक भारत श्रेष्ठ भारत का भव्य दर्शन, सहज जीवन व्यवस्था का हिस्सा था। बाबा केदारनाथ के दर्शन करके हर श्रद्धालु एक नई ऊर्जा लेकर जाता है।

पीएम मोदी ने समझाया 'शंकर' का अर्थ

इस दौरान पीएम मोदी ने शंकर का अर्थ भी समझाया। कहा,'शंकर का संस्कृत में अर्थ है- “शं करोति सः शंकरः', यानी जो कल्याण करे, वही शंकर है। इस व्याकरण को भी आचार्य शंकर ने प्रत्यक्ष प्रमाणित कर दिया। पीएम ने कहा कि उनका पूरा जीवन जितना असाधारण था, उतना ही वो जन-साधारण के कल्याण के लिए समर्पित थे।

इसके साथ ही बताया कि आदि शंकराचार्य ने पवित्र मठों की स्थापना की, चार धामों की स्थापना की, द्वादश ज्योतिर्लिंगों का पुनर्जागरण का काम किया। आदि शंकराचार्य ने सबकुछ त्यागकर देश, समाज और मानवता के लिए जीने वालों के लिए एक सशक्त परंपरा खड़ी की।

मुख्यमंत्री धामी सहित इन लोगोंं का पीएम ने किया धन्यवाद

इसके साथ ही पीएम ने कहा कि आदि भूमि पर शाश्वत के साथ आधुनिकता का ये मेल, विकास के ये काम भगवान शंकर की सहज कृपा का ही परिणाम हैं। पीएम ने कहा,'मैं इन पुनीत प्रयासों के लिए उत्तराखंड के, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी का और इन कामों की ज़िम्मेदारी उठाने वाले सभी लोगों का भी धन्यवाद करता हूं।'

विनाश के बाद भी केदारनाथ फिर उठ खड़ा हुआ बोले पीएम

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 2013 के विनाश के बाद, लोग सोचते थे कि क्या केदारनाथ का पुनर्विकास किया जा सकता है। लेकिन मेरे भीतर की एक आवाज ने हमेशा मुझसे कहा कि केदारनाथ का फिर से विकास होगा।

उपनिषदों और रामचरित मानस में आदि शंकराचार्य विश्व विस्तार का भाव

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे उपनिषदों में, आदि शंकराचार्य जी की रचनाओं में कई जगह नेति-नेति कहकर एक भाव विश्व का विस्तार दिया गया है। रामचरित मानस को भी हम देखें तो इसमें में अलग तरीके से ये भाव दोहराया गया है।

बाबा केदारनाथ में पहुंचने के बाद पीएम ने अनुभव किया शेयर

पीएम ने कहा कि रामचरित मानस में कहा गया है- ‘अबिगत अकथ अपार, नेति-नेति नित निगम कह’ अर्थात्, कुछ अनुभव इतने अलौकिक, इतने अनंत होते हैं कि उन्हें शब्दों से व्यक्त नहीं किया जा सकता। बाबा केदारनाथ की शरण में आकर मेरी अनुभूति ऐसी ही होती है। 

यात्री-सुविधाओं से जुड़ी कई योजनाओं का शिलान्यास

पीएम ने कहा कि आज केदारनाथ में यात्री सेवाओं और सुविधाओं से जुड़ी कई योजनाओं का शिलान्यास भी हुआ है। उन्होंने कहा कि पर्यटक सुविधा केंद्र का निर्माण हो, यात्रियों और यहां की सुविधा के लिए आधुनिक अस्पताल हो ऐसी कई सुविधा श्रद्धालुओं की सेवा का माध्यम बनेंगी।

जय बाबा केदार के साथ अपना पीएम मोदी ने संबोधन किया था शुरू

पीएम ने 'जय बाबा केदार' के साथ अपना संबोधन शुरू किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गोवर्धन पूजा के दिन बाबा केदारनाथ के दर्शन का सौभाग्य मिला।

केदारनाथ संबोधन से पहले किया कई योजनाओं का पीएम ने किया लोकर्पण

अपने संबोधन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई योजनाओं का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ में 130 करोड़ रुपए की पुनर्विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इनमें परियोजनाओं में सरस्वती रिटेनिंग वॉल आस्थापथ और घाट, मंदाकिनी रिटेनिंग वॉल आस्थापथ, तीर्थ पुरोहित हाउस और मंदाकिनी नदी पर गरुड़ चट्टी पुल शामिल हैं।

मंदिर पहुंच बाबा केदार का पीएम ने लिया आशीर्वाद, शंकराचार्य प्रतिमा का अनावरण

केदारनाथ धाम मंदिर में पहुंच बाबा केदार का आशीर्वाद लिया। गर्भगृह में प्रधानमंत्री ने लगभग 18 मिनट तक की पूजा। 8 बजकर 42 मिनट पर पूजा शुरू हुई, जो नौ बजे तक चली। इसके बाद पीएम मोदी ने स्वयंभू शिवलिंग की परिक्रमा भी की। पूजा के दौरान पुरोहितों ने पीएम मोदी के अगले पांच साल प्रधानमंत्री बनने की भी कामना की। इसके बाद पीएम मोदी ने आदि शंकराचार्य की 12 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण भी किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.