Move to Jagran APP

Onam Festival: पीएम मोदी ने लोगों को दी ओणम पर्व की शुभकामनाएं, समाज में किसानों के महत्व पर दिया जोर

केरल में मनाया जाने वाला ओणम देश में सबसे लोकप्रिय फसल उत्सवों में से एक है। हर साल यह अगस्त और सितंबर के बीच मनाया जाता है और इसी के अनुसार इस बार यह त्योहार 08 सितंबर को मनाया जा रहा है।

By Babli KumariEdited By: Published: Thu, 08 Sep 2022 12:34 PM (IST)Updated: Thu, 08 Sep 2022 12:34 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी ओणम की शुभकामनाएं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ओणम के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दीं और किसानों के महत्वता पर जोर दिया। पीएम मोदी ने कहा कि यह पर्व प्रकृति के महत्व तथा हमारे मेहनती किसानों की अहमियत को रेखांकित करता है।

loksabha election banner

पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा 'सभी को ओणम की बधाई, विशेष रूप से केरल के लोगों और दुनिया भर में फैले मलयाली समुदाय को। यह त्योहार प्रकृति की महत्वपूर्ण भूमिका और हमारे मेहनती किसानों के महत्व की पुष्टि करता है। ओणम हमारे समाज में सद्भाव की भावना को भी आगे बढ़ाए।'

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी ओणम के अवसर पर बुधवार को देशवासियों को बधाई दी और सभी के जीवन में शांति, समृद्धि और सुख की कामना की।

उपराष्ट्रपति ने एक संदेश में कहा, ‘ओणम के शुभ अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शभकामनाएं और बधाई। सम्राट महाबली की स्मृति में मनाया जाने वाला यह पर्व ईमानदारी, करुणा तथा त्याग जैसे उदात्त गुणों का प्रतीक है।’ उन्होंने कहा, ‘मेरी कामना है कि ओणम का पर्व सभी के जीवन में शांति, समृद्धि और सुख लाए।’

बता दें कि ओणम का 10 दिवसीय त्योहार केरल में 30 अगस्त से 8 सितंबर तक मनाया गया। ओणम मुख्य रूप से मलयाली लोगों द्वारा मनाया जाने वाला एक फसल उत्सव है। तारीख पंचांग पर आधारित है जो मलयालम कैलेंडर के चिंगम महीने में 22 वें नक्षत्र थिरुवोनम पर पड़ता है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर में अगस्त-सितंबर के बीच आता है। मलयालम कैलेंडर के अनुसार चिंगम पहला महीना है।

10 दिनों तक चलने वाले समारोह मलयालम नव वर्ष को चिह्नित करते हैं और थिरुवोनम के साथ समाप्त होते हैं।

त्रिपुनिथुरा में 30 अगस्त को एक भव्य परेड का आयोजन हुआ जिसमें हाथी, रंगीन झांकियां, कथकली और मोहिनीअट्टम जैसे लोक कला प्रदर्शन, पांडमेलम और पंचवयम जैसे पर्क्यूशन बैंड, पौराणिक कथाओं और इतिहास के दृश्यों को दर्शाया गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.