Move to Jagran APP

PM Modi ने कश्मीर के स्नो क्रिकेट को कहा खेलो इंडिया आंदोलन का विस्तार, युवाओं से शामिल होने का किया आग्रह

पीएम मोदी ने अपने मन की बात में कश्मीर के स्नो क्रिकेट का जिक्र किया है। साथ ही उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि इसमें शामिल हो क्योंकि इसके जरिए देश के लिए बेहतरीन क्रिकेटरों की तलाश की जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariPublished: Sun, 29 Jan 2023 03:03 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 03:03 PM (IST)
PM Modi ने कश्मीर के स्नो क्रिकेट को कहा खेलो इंडिया आंदोलन का विस्तार, युवाओं से शामिल होने का किया आग्रह
पीएम मोदी ने कश्मीर के स्नो क्रिकेट को सराहा।

नई दिल्ली, एएनआई। साल 2023 के अपने पहले 'मन की बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कश्मीर के बर्फ में खेले जाने वाले क्रिकेट मैचों के बारे में बात की। इसे पीएम मोदी ने 'खेलो इंडिया आंदोलन का विस्तार' कहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से भी आग्रह किया कि वे जब भी कश्मीर की यात्रा की योजना बनाएं तो ऐसे कार्यक्रमों में जरूर शामिल हों।

loksabha election banner

"खेलो इंडिया मूवमेंट का विस्तार है"

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, "शीतकालीन खेलों का आयोजन सैयदाबाद, कश्मीर में किया गया था। इन खेलों का विषय स्नो क्रिकेट था। आप सोच रहे होंगे कि स्नो क्रिकेट एक बहुत ही रोमांचक खेल होगा और आप बिल्कुल सही हैं। कश्मीरी युवा बर्फ में क्रिकेट को और भी अद्भुत बना देते हैं। इसके जरिए कश्मीर में युवा खिलाड़ियों की भी तलाश की जा रही है, जो बाद में टीम इंडिया के रूप में खेलेंगे। एक तरह से यह खेलो इंडिया मूवमेंट का ही विस्तार है। कश्मीर में खेलों को लेकर युवाओं में खासा उत्साह है। आने वाले समय में इनमें से कई युवा देश के लिए मेडल जीतेंगे और तिरंगा फहराएंगे। मैं सुझाव दूंगा कि अगली बार जब आप कश्मीर की यात्रा की योजना बनाएं तो ऐसे आयोजनों में जाने के लिए समय निकालें। ये अनुभव आपकी यात्रा को और भी यादगार बना देंगे।"

उमरान मलिक है शानदार गेंदबाज

हाल ही में जम्मू और कश्मीर में कुछ शानदार क्रिकेटरों को देखा गया है। यहां से सबसे शानदार उभरती प्रतिभाओं में से एक तेज गेंदबाज उमरान मलिक हैं। 23 वर्षीय को 'जम्मू एक्सप्रेस' के नाम से भी जाना जाता है। उमरान ने इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में अपने कारनामों के बाद दुनिया भर में बहुत प्रशंसा हासिल की है। महान तेज गेंदबाज डेल स्टेन (उमरान की आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजी कोच भी) और ब्रेट ली खेल के कुछ शक्तिशाली खिलाड़ी हैं जो उमरान की तेज गति से काफी प्रभावित थे।

सभी मैचों में दे रहे शानदार प्रदर्शन

उन्होंने आठ वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें उन्होंने 3/57 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ों के साथ 13 विकेट लिए। उमरान ने भारत के लिए सात टी20आई मैच भी खेले हैं, जिसमें उन्होंने 3/48 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ों के साथ नौ विकेट लिए हैं। उनकी विकेट लेने की क्षमता और अपनी गति के साथ बल्लेबाज के फुटवर्क को परेशान करने की आदत ने उन्हें एक रोमांचक खिलाड़ी बना दिया है। उमरान वर्तमान में न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही सीरिज के लिए भारत की टी20आई टीम का हिस्सा हैं। दूसरा टी20आई रविवार को रांची में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें: Mann Ki Baat में पीएम मोदी बोले- लोकतंत्र हमारी रगों में, लोगों से कश्मीर की यात्रा करने को कहा

PM मोदी ने IISC की रिकॉर्ड-ब्रेकिंग 'पेटेंट' की सफलता पर जताई खुशी, भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु को दी बधाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.