Move to Jagran APP

Mann Ki Baat में पीएम मोदी बोले- लोकतंत्र हमारी रगों में, लोगों से कश्मीर की यात्रा करने को कहा

PM Modi Mann Ki Baat 2023 पीएम मोदी ने आज मन की बात के 97वें एपिसोड में देश के लोगों को पद्म पुरस्कार विजेताओं के बारे में जानने को कहा। पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम में लोगों को सुपर फूड मिलेट्स के गुणों के बारे में भी बताया।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Sun, 29 Jan 2023 08:58 AM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 12:24 PM (IST)
Mann Ki Baat में पीएम मोदी बोले- लोकतंत्र हमारी रगों में, लोगों से कश्मीर की यात्रा करने को कहा
PM Modi Mann Ki Baat 2023 पीएम मोदी मन की बात।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। PM Modi Mann Ki Baat 2023 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देशवासियों के साथ मन की बात की। पीएम मोदी के रेडियो कार्यक्रम (Mann Ki Baat 2023) के 97वां एपिसोड में उन्होंने सुपर फूड मिलेट्स के बारे में बताया। पीएम ने कहा कि लोग अब बड़े स्तर पर मिल्ट्स को अपना रहे हैं और उनकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और हमारी रगों में लोकतंत्र बसा है। उन्होंने कहा कि हमारे स्वभाव और संस्कृति ही लोकतांत्रिक हैं।

loksabha election banner

कश्मीर का Snow Cricket देखें 

मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि कश्मीर के सय्यदाबाद में शीतकालीन खेलों को आयोजित किया गया। उन्होंने बताया कि खेलों की थीम इस बार Snow Cricket थी। पीएम ने इसी के साथ लोगों को कश्मीर की यात्रा करने को कहा और यात्रा का प्लान करते समय इस तरह के आयोजनों को देखने के लिए समय निकालने को भी कहा।

पद्म पुरस्कार विजेताओं को जानें लोग

मन की बात में पीएम ने पद्म पुरस्कार विजेताओं की बात की। पीएम ने कहा कि पद्म पुरस्कार विजेताओं में बड़ी संख्या आदिवासी समुदायों और आदिवासी समाज से जुड़े लोगों की है। पीएम ने कहा कि आदिवासी जीवन शहर के जीवन से अलग है और चुनौतिपूर्ण भी है, लेकिन इसके बावजूद आदिवासी समाज अपनी परंपराओं को बचाने के लिए हमेशा आतुर रहते हैं। पीएम ने इसी के साथ देशवासियों को इन विजेताओं के बारे में जानने का आग्रह किया।

चारों तरफ पद्म पुरस्कार विजेताओं की चर्चा

पीएम ने कहा कि इस बार पद्म पुरस्कार पाने वालों में वे लोग हैं जिन्हें संतूर, बम्हुम, द्वीतारा जैसे हमारे पारंपरिक वाद्य यंत्रों की धुन फैलाने में महारत हासिल है। पीएम ने कहा कि चारों तरफ गुलाम मोहम्मद जाज, मोआ सु-पोंग, री-सिंहबोर कुर्का-लॉन्ग, मुनि-वेंकटप्पा और मंगल कांति राय की चर्चा हो रही है।

अर्थव्यवस्था की ताकत बन सकता है ई-कचरा 

मोदी ने कहा कि ई-कचरे को ठीक से व्यवस्थित नहीं किया जाता है और इसी के कारण यह हमारे पर्यावरण के लिए नुकसानदायक होता है। पीएम ने कहा कि अगर सावधानीपूर्वक इसको रीसायकल और पुन: उपयोग किया जाए तो यह अर्थव्यवस्था की बहुत बड़ी ताकत बन सकता है।

योग के साथ Millets को अपना रहे लोग

पीएम ने कहा कि लोग दो अभियानों में भागीदारी के कारण एक क्रांति के रास्ते पर हैं। मोदी ने कहा कि लोगों ने बड़े पैमाने पर सक्रिय भागीदारी कर योग और फिटनेस को अपने जीवन का हिस्सा तो बनाया ही था, लेकिन अब बड़े पैमाने पर लोग मिलेट्स को अपना रहे हैं।

गणतंत्र दिवस समारोह में अलग पहलुओं की हुई प्रशंसा

मन की बात में पीएम ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह में इस बार कई अलग पहलुओं की काफी प्रशंसा हो रही है। पीएम ने बताया कि जैसलमेर से पुल्कित ने तो उन्हें लिखकर कहा कि इस बार 26 जनवरी की परेड के दौरान कर्तव्य पथ का निर्माण करने वाले श्रमिकों को आगे बैठे देखकर बहुत अच्छा लगा।

100वें मन की बात एपिसोड पर कॉम्पीटीशन

बता दें कि मन की बात कार्यक्रम का 100वां एपिसोड थोड़ा अलग हो सकता है। इसको लेकर केंद्र सरकार ने एक अनोखा कॉम्पीटीशन रखा है, जिसमें आम लोग हिस्सा ले सकते हैं। पीएम मोदी के 100वें मन की बात एपिसोड का टेलिकास्ट अप्रैल में होगा और सरकार ने इसके लिए लोगो (Logo) और जिंगल (Jingle) बनाने की प्रतियोगिता रखी है। यह प्रतियोगिता 18 जनवरी से शुरू हो चुकी है और लोगो और जिंगल सब्मिट कराने की अंतिम तारीख 1 फरवरी है। इसमें हिस्सा लेने के लिए लोगों को mygov.in पर जाना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.