Move to Jagran APP

परवान चढ़ी मोदी और शरीफ की केमिस्ट्री

दुनिया के कई देशों के रिश्तों को नया आयाम देने में उनके नेताओं की पर्सनल केमिस्ट्री ने अहम भूमिका निभाई है। भारत और पाकिस्तान के संदर्भ में भी यह बात सही साबित हो रही है। प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद नरेंद्र मोदी ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ

By Mohit TanwarEdited By: Published: Sat, 26 Dec 2015 10:46 AM (IST)Updated: Sat, 26 Dec 2015 11:01 AM (IST)
परवान चढ़ी मोदी और शरीफ की केमिस्ट्री

नई दिल्ली [जयप्रकाश रंजन]। दुनिया के कई देशों के रिश्तों को नया आयाम देने में उनके नेताओं की पर्सनल केमिस्ट्री ने अहम भूमिका निभाई है। भारत और पाकिस्तान के संदर्भ में भी यह बात सही साबित हो रही है। प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद नरेंद्र मोदी ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के साथ व्यक्तिगत केमिस्ट्री बनाने की जो कोशिश की है, वह अब रंग दिखाने लगी है। इस काम में दोनों नेताओं की मां भी पर्दे के पीछे अहम भूमिका निभा रही हैं। आज भी लाहौर में मोदी ने शरीफ के घर पर उनकी मां शमीम अख्तर से मुलाकात की। खबर है कि मोदी ने पाक पीएम की मां के पैर छूकर अपना सम्मान प्रकट किया।

loksabha election banner

सूत्रों के मुताबिक मोदी और शरीफ के बीच जब भी टेलीफोन वार्ता होती है, तब वे एक-दूसरे की मां का कुशल-क्षेम पूछते हैं। दोनों नेता अपना प्रणाम और सलाम उन तक पहुंचाने का आग्रह करते हैं। दरअसल, दोनों ने एक-दूसरे की मां के बारे में अपनी पहली मुलाकात में ही बात की थी। उसके तुरंत बाद दोनों ने एक-दूसरे की मां के लिए कपड़े भिजवाए थे।

विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक शरीफ की मां भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली हर बातचीत में काफी दिलचस्पी रखती हैं। यही वजह है कि पिछले दिनों जब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज हार्ट ऑफ एशिया बैठक में भाग लेने पाक गई थीं, तब अख्तर बेगम उनसे व्यक्तिगत तौर पर मिली थीं। उन्होंने दोनों देशों के बीच रिश्तों को सुधारने का वादा लिया था।

सूत्रों के मुताबिक शमीम अख्तर के भावनात्मक आग्रह का स्वराज ने बहुत सकारात्मक जबाव दिया था। यहां तक कि जब स्वराज ने शरीफ और विदेश मंत्री सरताज अजीज के साथ बातचीत पूरी कर ली, तो उन्होंने शमीम अख्तर को इसकी सूचना भी दी कि वह अपने वादे पर पूरा उतरने की तरफ अग्रसर हैं।

अटल बिहारी वाजपेयी के लिए नवाज शरीफ के मन में अथाह प्रेम: पीएम मोदी

...तो पीएम मोदी का पाकिस्तान दौरा इसलिए बन गया चर्चा का विषय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.