Move to Jagran APP

Parliament Winter Session 2023 LIVE: TMC की महिला सांसदों ने किया मंत्री गिरिराज सिंह के खिलाफ प्रर्दशन, की कैबिनेट से बाहर करने की मांग

Parliament Winter Session 2023 LIVE सोमवार से शुरु हुए शीतकालीन सत्र का आज गुरुवार को चौथा दिन है। वहीं बीते बुधवार को लोकसभा में जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक 2023 और जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक 2023 पारित हो गया है। आज राज्यसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इन दोनों बिलों को पारित होने के लिए आगे बढ़ाएंगे।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghPublished: Thu, 07 Dec 2023 09:16 AM (IST)Updated: Thu, 07 Dec 2023 10:56 AM (IST)
Parliament Winter Session 2023 LIVE: आज शीतकालीन सत्र का चौथा दिन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Parliament Winter Session 2023 LIVE: संसद में चल रहे शीतकालीन सत्र का आज (गुरुवार को) चौथा दिन है। शीतकालीन सत्र के चौथे दिन जैसे ही संसद बुलाई जाएगी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दो विधेयकों, जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2023 को राज्यसभा में विचार और पारित होने के लिए आगे बढ़ाएंगे। दोनों विधेयक पहले बुधवार को लोकसभा द्वारा पारित किए गए थे।

loksabha election banner

भाजपा सांसद अनिल जैन पेश करेंगे रिपोर्ट

भाजपा सांसद अनिल जैन और नीरज शेखर को गृह मामलों पर विभाग से संबंधित संसदीय स्थायी समिति की 249वीं और 250वीं रिपोर्ट (अंग्रेजी और हिंदी में) राज्यसभा में पेश करनी है।

LIVE Updates  

  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर की गई टिप्पणी को लेकर टीएमसी की महिला सांसदों ने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस दौरान हाथों में पोस्टर लेकर महिला सांसदों ने उन्हें कैबिनेट से बाहर करने की मांग भी की।

कतर में 8 पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों की मौत पर चर्चा की मांग

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया और कतर में 8 पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को मौत की सजा पर चर्चा की मांग की।

संसद का शीतकालीन सत्र | भाजपा सांसद छेदी पासवान अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के कल्याण समिति (2023-24) के वक्तव्य सभा पटल पर रखेंगे।

लोकसभा में पारित हुए दो विधेयक

सदन में दो दिनों तक बहस हुई और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक, 2023 और जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023 पारित कर दिया।

राज्यसभा द्वारा जारी विधायी एजेंडे में कहा गया है कि जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2023, अमित शाह लोकसभा द्वारा पारित जम्मू और कश्मीर आरक्षण अधिनियम, 2004 में संशोधन करने के लिए विधेयक को आगे बढ़ाएंगे, इस पर विचार किया जाएगा। साथ ही प्रस्ताव रखा कि विधेयक पारित किया जाए।

यह भी पढ़ें- Parliament Winter Session: भारत व इंडिया में अंतर नहीं करती NCERT, केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा ने किया स्पष्ट

यह भी पढ़ें- Parliament Winter Session 2023: आखिर क्यों कांप रही है धरती बार-बार! किरण रिजिजू ने संसद में बताई भूकंप की मेन वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.