Move to Jagran APP

पाक केे निशाने पर है दुनिया की सबसे बड़ी तेल पाइपलाइन और रिफाइनरी

राजस्‍थान में दुनिया की सबसे बड़ी पाइपलाइन और देश की सबसे बड़ी रिफाइनरी मौजूद है। इस पर पाकिस्‍तान की नजर है। लिहाजा यह इलाका बेहद संवेदनशील है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 18 Oct 2016 11:45 AM (IST)Updated: Tue, 18 Oct 2016 03:00 PM (IST)
पाक केे निशाने पर है दुनिया की सबसे बड़ी तेल पाइपलाइन और रिफाइनरी

नई दिल्ली(जेएनएन)। खुफिया विभाग ने भारत सरकार को पाकिस्तानी सीमा से सटे बड़े ऑयल टैंकर समेत अन्य खास ठिकानों पर खतरे की जानकारी दी है। इस जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान की नजर इन सभी प्रतिष्ठानों पर है। इस खतरे के मद्देनजर आईबी ने सभी प्रतिष्ठानों की सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने को भी कहा है। इस बात की जानकारी खुफिया विभाग को एक फोन इंटरसेप्ट करने के दौरान हासिल हुई है। मिली जानकारी के मुताबिक एक पाकिस्तानी जासूस ने खुद को एक अधिकारी बताते हुए राजस्थान और यहां सीमा से सटे इलाकों में मौजूद संवेदनशील प्रतिष्ठानों की जानकारी हासिल की है। यह जानकारी राजस्थान में मौजूद हाइड्रोकार्बन पाइपलाइन और यहां मौजूद तेल टैंकरों की लोकेशन से जुड़ी हुई थी।

loksabha election banner

राजस्थान में देश का सबसे बड़ा तेल भंडार

दरअसल, राजस्थान के बाड़मेर जिले में देश का सबसे बड़ा तेल भंडार है। इसके अलावा इस राज्य में मंगला के साथ भाग्यम और ऐश्वर्या जैसे बड़े तेल भंडार भी मौजूद हैं जहां से लाखों बैरल तेल का उत्पादन हर रोज किया जाता है। यह देश के घरेलू तेल उत्पादन का करीब 30 फीसद से भी अधिक है। इसके अलावा दुनिया की सबसे लंंबी तेल पाइपलाइन भी इसी इलाके में मौजूद है। यही वजह है कि यह क्षेत्र बेहद संवेदनशील है। यदि यहां पर दुश्मन कामयाब हो जाता है तो इससे न सिर्फ वह भारत को कई मायनों में नुकसान पहुंचाने में कामयाब हो जाएगा। यहां पर होने वाला धमाका ही काफी दूरी तक धरती को हिलाकर रख देगा।

'वंंडर वूमेन' के इस्तेमाल पर हो रही UN की जमकर खिंचाई

राजस्थान में देश की सबसे बड़ी रिफाइनरी मौजूद

दरअसल, पाक सीमा से सटे राज्यों में भारत की बड़ी रिफाइनरी मौजूद हैं। इसमें इंडियन ऑयल, रिलायंस और एस्सार की रिफाइनरी भी शामिल है जो कि गुजरात में स्थित हैं। इसके अलावा पंजाब में एचपीसीएल और मित्तल रिफाइनरी मौजूद है। गौरतलब है कि पाकिस्तान से सटी पंजाब, राजस्थान और गुजरात की सीमा हमेशा से ही अति संवेदनशील रही है। उड़ी हमले के बाद भारत द्वारा पीओके में की गई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है।

पाक की तरफ से सीजफायर उल्लंघन, राजौरी को बनाया निशाना

राजस्थान से घरेलू जरूरत का करीब 45 फीसद

वहीं उड़ी हमले के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते बेहद निचले स्तर पर हैं। ऐसे में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सेना को हर वक्त तैयार रहने के निर्देश पहले से ही दिए जा चुके हैं। वहीं सीमा से सटे राज्यों के नागरिकों को बोर्डर एरिया छोडकर दूसरे सुरक्षित इलाकों में जाने की भी सलाह दी गई है। यह सब कवायद आने वाले दिनों में किसी भी विपरित स्थिति से निपटने के लिए की गई है। असल में दोनों देशों के बीच युद्ध छिड़ने की दशा में दुश्मन देश इस तरह के ठिकानों को निशाना बनाकर हमें नुकसान पहुंचा सकता है। सीमा से सटे इन राज्यों में मौजूद यह रिफाइनरी देश की 45 फीसद उर्जा का पूर्ति करती हैं।

BRICS घोषणा पत्र में लश्कर और जैश नहीं हो सके आतंकी संगठन घोषित

खुफिया एजेंसी ने किया सचेत

खुफिया एजेंसी आईबी ने इस बाबत सरकार को आगाह किया है कि पाकिस्तान में बैठे लोग सीमा पार या फिर भारतीय सीमा से ही इस तरह की फोन कॉल करके जानकारी हासिल कर रहे हैं और आगे भी ऐसा कर सकते हैं। आईबी ने सभी अधिकारियों से इस तरह की फोन कॉल्स पर कोई भी जानकारी शेयर न करने को भी कहा गया है।

जब 1200 पाक सैनिकों पर भारी पड़ा यह हिंदुस्तानी हीरो

आतंकी तेल प्रतिष्ठानों को बना सकते हैं निशाना: IB

सभी राष्ट्रीय खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.