Move to Jagran APP

पाकिस्तान की नई चाल : बातचीत की पेशकश कर सीमा पर दागे गोले

पाक सेना ने सोमवार को पुंछ सीमा पर एक दिन में चार बार 120 एमएम की मोर्टार से बम दागे। इसमें दो भारतीय घायल हो गए।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 04 Oct 2016 04:10 AM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2016 10:28 AM (IST)
पाकिस्तान की नई चाल : बातचीत की पेशकश कर सीमा पर दागे गोले

नई दिल्ली/श्रीनगर/इस्लामाबाद(एजेंसी)। अपनी अोछी हरकतों से दुनिया में बदनाम हो चुके पाकिस्तान ने नई चाल चली है। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज ने दावा किया कि हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) नासिर जंजुआ ने भारत के एनएसए अजित डोभाल को फोन किया। दोनों के बीच तनाव घटाने के लिए सहमति बन गई है।

loksabha election banner

इस दावे के ठीक उलट रविवार रात बारामुला में सेना बीएसएफ के कैंपों पर आतंकी हमला हुआ। पाक सेना ने सोमवार को पुंछ सीमा पर एक दिन में चार बार 120 एमएम की मोर्टार से बम दागे। इसमें दो भारतीय घायल हो गए। वहीं गुरदासपुर में घुसपैठ कोशिश हुई, जिसे सजग जवानों ने विफल कर दिया। भारत की चौकियों पर निशाना पाक सेना ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में अग्रिम चौकियों पर मोर्टारों से धावा बोला और भारी गोलाबारी की।इसका भारतीय फौज ने भी जवाब दिया। उधर पाकिस्तान ने मंगलवार सुबह कालसियां के नौशेरा में फिर सीजफायर का उल्लंघन किया।

पाक सेना ने शाहपुर, कृष्णाघाटी, मंडी व साब्जियां सेक्टरों में गोलाबारी की। इसमें दो नागरिकों के मामूली घायल होने की खबर है। रक्षा प्रवक्ता मनीष मेहता ने बताया कि 120 एमएम, 80 एमएम के बम दागे और स्वचालित हथियारों से छोटे हथियारों से गोलाबारी की गई। इसका मुंहतोड़ जवाब दिया गया। पुंछ के डीसीपी मोहम्मद हारून मलिक ने बताया कि पाक ने सोमवार को चार बार संघर्ष विराम तोड़ा। गत बुधवार रात सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से फायरिंग की यह दसवीं घटना थी।

पढ़ेंः आतंकियों पर कार्रवाई को लेकर पाकिस्तानी राजदूत ने अमेरिका से बोला झूठ

बारामुला में छह घंटे चली मुठभेड़

कश्मीर के बारामुला में रविवार रात सेना व बीएसएफ के कैंप पर आतंकी हमले में छह घंटे मुठभेड़ चली। आतंकियों द्वारा फेंके ग्रेनेड की चपेट में आने से बीएसएफ का जवान नितिन कुमार शहीद हो गया। एक अन्य जवान परमिंदर घायल हुआ है। हालांकि सुरक्षा बलों ने आतंकियों को कैंप में नहीं घुसने दिया, मगर वे मौके से भागने में कामयाब रहे। मौके से एक वायर कटर, जीपीएस व अन्य सामान मिला है।

तनाव घटाने के लिए चर्चा का ढोंग

भारत के कड़े रुख से घबरा रहा पाकिस्तान अब नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर तनाव घटाने की बात कर रहा है। हालांकि भारत के खिलाफ जारी उसके छद्म युद्ध की तरह उसकी यह पेशकश भी छल ही प्रतीत होती है। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान के एनएसए नासिर जंजुआ ने रविवार शाम भारत के एनएसए अजित डोभाल से फोन पर बात की। डोभाल और जंजुआ के बीच बातचीत में दोनों देशों के बीच तनाव कम करने को लेकर सहमति बन गई है। यह दावा विदेशी मामलों पर प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज के हवाले से पाक मीडिया ने किया।

पढ़ेंः PoK में भारत की सर्जिकल स्ट्राइक का रूस ने किया समर्थन, पाकिस्तान को घेरा

गुरदासपुर में तलाशी अभियान

सोमवार तड़के 8-10 आतंकियों ने पंजाब के सीमावर्ती इलाकों से घुसपैठ की कोशिश की। चकरी सीमा चौकी पर तैनात बीएसएफ जवानों ने एचएचटीआई (हैंड हेल्ड थर्मल इमेजर्स) पर हलचल देख फायरिंग की, जिससे वे भाग खड़े हुए। आतंकी अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर कंटीले तारों की बागड़ तक आ चुके थे। भारी फायरिंग से घबराकर वे लौट गए। हालांकि ऐहतियात के तौर पर पंजाब पुलिस तलाशी अभियान में जुट गई है।

आतंकियों को जवान दे रहे मुंहतोड़ जवाब : राजनाथ

गृह मंत्री राजनाथ सिंह दो दिन के जम्मू-कश्मीर के लेह-लद्दाख दौरे के पहले दिन लेह पहुंचे। पत्रकारों से चर्चा में उन्होंने कहा कि हमारे जवान आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। राज्य में बढ़ते तनाव को कम करने के लिए वे यहां आए हैं।

रक्षा प्रमुखों के साथ पर्रिकर ने की बैठक

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ दिल्ली में बैठक की। इसमें रक्षा तैयारियों के साथ बीती रात बारामुला में आतंकी हमले की समीक्षा की गई। डोभाल ने मोदी को दी जानकारी एनएसए अजित डोभाल ने सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात कर उन्हें बारामुला में विफल आतंकी हमले और पाकिस्तानी गोलाबारी के बारे में जानकारी दी।

पढ़ेंः पाक सेना के वार रूम पहुंचे आर्मी चीफ राहिल शरीफ, तैयारियों का लिया जायजा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.