Move to Jagran APP

Pak Drone: पाक सीमा से पंजाब में घुस रहे ड्रोन को बीएसएफ ने मार गिराया, मादक पदार्थ ले जाने का शक

बीएसएफ ने रविवार रात भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अमृतसर क्षेत्र में एक क्वाड-कापर ड्रोन मार गिराया है। इस सीमा पर पिछले तीन दिनों में यह दूसरी घटना है। बीएसएफ के अनुसार 12 किलो वजनी ड्रोन में चार प्रोपेलर थे।

By Jagran NewsEdited By: Mahen KhannaPublished: Mon, 17 Oct 2022 01:25 AM (IST)Updated: Mon, 17 Oct 2022 04:01 AM (IST)
बीएसएफ ने रविवार रात भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ड्रोन मार गिराया।

अमृतसर, एजेंसी। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने रविवार रात भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अमृतसर क्षेत्र में एक क्वाड-कॉपर ड्रोन को मार गिराया। इस सीमा पर पिछले तीन दिनों में इस तरह की यह दूसरी घटना है।बीएसएफ के अनुसार 12 किलो वजनी ड्रोन में चार प्रोपेलर थे, जिन्हें बीएसएफ की 22वीं बटालियन के जवानों ने अमृतसर सेक्टर में रानिया सीमा चौकी के पास रात करीब सवा नौ बजे गोली से उड़ा दिया।

loksabha election banner

मादक पदार्थ सप्लाई करने का शक

अधिकारियों के अनुसार कुछ माल जो लोड किया गया था और ड्रोन द्वारा लाया जा रहा था उसे भी बरामद किया गया। इसी तरह की एक घटना में जो 13-14 अक्टूबर की दरम्यानी रात हुई थी, बीएसएफ ने पंजाब के गुरदासपुर सेक्टर में एक बड़े (क्वाड कॉप्टर) पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया था।

9 महीनों में 191 ड्रोनों की अवैध घुसपैठ

बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ड्रोन को बीएसएफ के जवानों ने गश्त ड्यूटी के दौरान देखा। उन्होंने तुरंत गोलियां चलाईं और उसे मार गिराया। उल्लेखनीय है कि पिछले नौ महीनों में, सुरक्षा बलों ने पड़ोसी देश पाकिस्तान से भारतीय क्षेत्र में 191 ड्रोनों के अवैध घुसपैठ को देखा है, जो देश में आंतरिक सुरक्षा के मामले में बड़ी चिंता पैदा करता जा रहा है।

ज्यादातर ड्रोन भागने में कामयाब रहे

केंद्र सरकार ने हाल ही में पाकिस्तान की ओर से इस तरह के अवैध प्रयासों का जिक्र सुरक्षा बलों से किया था। बता दें कि पाक से आए 191 ड्रोनों में से, 171 पंजाब सेक्टर के साथ भारत-पाकिस्तान सीमा के माध्यम से भारतीय क्षेत्र में प्रवेश किए थे जबकि 20 को जम्मू सेक्टर में देखा गया था। जानकारी के अनुसार इनमें से अधिकांश ड्रोन भागने में कामयाब रहे, जबकि कुल सात को सीमा सुरक्षा बल ने मार गिराया है।

पाक से अवैध चीजे पंजाब पहुंचाने का खेल

इस साल 1 जनवरी से 15 सितंबर के बीच मार गिराए गए सात ड्रोनों में पंजाब के अमृतसर, फिरोजपुर और अबोहर क्षेत्रों में देखे गए। बीएसएफ के अधिकारियों ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि पाकिस्तान की ओर से ड्रोन का इस्तेमाल पाकिस्तान से जम्मू और पंजाब में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पार हथियारों, विस्फोटकों और नशीले पदार्थों के संचालन के लिए किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Punjab News: बीएसएफ ने भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया, चप्पे-चप्पे की ली जा रही तलाशी

Pakistani Drones: पिछले 9 महीनों में 191 पाकिस्तानी ड्रोन भारतीय क्षेत्र में घुसे, BSF ने 7 को मार गिराया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.