Move to Jagran APP

केंद्रीय सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण पर खर्च होंगे 1054 करोड़

अभी तक सात सशस्त्र बलों को सालाना दो सौ करोड़ रुपये आधुनिकीकरण की मद में दिए जाते थे।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Thu, 14 Dec 2017 11:00 PM (IST)Updated: Thu, 14 Dec 2017 11:00 PM (IST)
केंद्रीय सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण पर खर्च होंगे 1054 करोड़
केंद्रीय सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण पर खर्च होंगे 1054 करोड़

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्रीय सशस्त्र बलों (सीएपीएफ) के आधुनिकीकरण पर केंद्र सरकार अगले दो सालों में 1054 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है। इसमें से आधी रकम सीआरपीएफ के लिए खर्च की जाएगी जबकि बाकी के पैसे से बीएसएफ, सीआइएसएफ, आइटीबीपी, एसएसबी, एएसजी व असम राइफल्स का उद्धार होगा।

loksabha election banner

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने एक उच्च स्तरीय बैठक में इस आशय की जानकारी दी। आधुनिकीकरण के तहत बलों को नए हथियार व नए वाहन मुहैया कराने के साथ पुणे, भोपाल व गुवाहाटी में मार्च 2018 तक फारेंसिक लैब स्थापित की जाएंगी। अभी तक सात सशस्त्र बलों को सालाना दो सौ करोड़ रुपये आधुनिकीकरण की मद में दिए जाते थे। गृह मंत्रालय ने इन बलों को महानिदेशकों के वित्तीय अधिकार में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। पहले उनकी सीमा 15 करोड़ की थी, अब इसे 20 करोड़ किया गया है। मंत्रालय ने आंतरिक सुरक्षा के लिए सितंबर में 25 हजार करोड़ की योजना को मंजूरी दी थी। गुरुवार को इसके लिए भी दिशा निर्देश जारी किए गए। सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के लिए यह अब तक की सबसे बड़ी योजना है। इसमें से 18636 करोड़ रुपये केंद्र वहन करेगा जबकि 6424 करोड़ की व्यवस्था राज्य करेंगे।

राजनाथ सिंह का कहना है कि आतंकवाद से निपटने के लिए सशस्त्र बलों को मजबूत करना जरूरी है और इसके लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। अगले दो सालों में इन बलों की कायापलट की जा रही है।

यह भी पढें:  लूट रोकने के लिए कैश वैन पर नए दिशा-निर्देश की तैयारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.