नई दिल्ली, एजेंसी। International Day of Persons with Disabilities अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार ने उनके लिए अवसर सृजित करने के लिए कई कदम उठाए हैं ताकि वे आगे बढ़ सकें। उन्होंने 'दिव्यांग' लोगों के धैर्य और उपलब्धियों की भी प्रशंसा की।

उन्होंने ट्वीट किया, 'दिव्यांग व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर, मैं अपनी दिव्यांग बहनों और भाइयों के धैर्य और उपलब्धियों की सराहना करता हूं। हमारी सरकार ने कई पहल की हैं, जिन्होंने दिव्यांग व्यक्तियों के लिए अवसर पैदा किए हैं और उन्हें चमकने में सक्षम बनाया है।'

हमारी सरकार समान रूप से पहुंच पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जो प्रमुख कार्यक्रमों और अगली पीढ़ी के बुनियादी ढांचे के निर्माण में परिलक्षित होता है। मैं दिव्यांग व्यक्तियों के जीवन में सकारात्मक अंतर लाने के लिए जमीनी स्तर पर काम करने वाले सभी लोगों को भी धन्यवाद देना चाहूंगा।

दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकारों के बारे में लोगों की जागरूकता बढ़ाने और उनके सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति और संसाधनों को जुटाने के लिए 3 दिसंबर को दिन मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें- Vande Bharat: वंदे भारत ट्रेन की चपेट में अब नहीं आएंगे जानवर! रेलवे ने किया ये इंतजाम

दिव्यांग व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का वार्षिक पालन 1992 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के संकल्प 47/3 द्वारा घोषित किया गया था। इस दिवस के पालन का उद्देश्य दिव्यांगता के मुद्दों की समझ को बढ़ावा देना और दिव्यांग व्यक्तियों की गरिमा, अधिकारों और कल्याण के लिए समर्थन जुटाना है।

यह दिन राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक जीवन के हर पहलू में दिव्यांग व्यक्तियों के एकीकरण से प्राप्त होने वाले लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का भी प्रयास करता है।

यह भी पढ़ें- Weather Update Today: पहाड़ों पर होगी बर्फबारी, लोगों को सता रहा शीत लहर का डर; जानें IMD का ताजा पूर्वानुमान

Edited By: Babli Kumari

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट