Move to Jagran APP

बड़ी से बड़ी परेशानियों का हल करने वाले US में एक अदने से जीव ने उड़ा रखी है नींद

भले ही अमेरिका के पास बड़ी से बड़ी परेशानियों का हल हो, लेकिन एक अदने से जीव ने अमेरीकियों की नींद उड़ा रखी है। खटमलों ने पूरे अमेरिका में दहशत मचा रखी है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 09 Jan 2018 10:00 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jan 2018 11:31 AM (IST)
बड़ी से बड़ी परेशानियों का हल करने वाले US में एक अदने से जीव ने उड़ा रखी है नींद
बड़ी से बड़ी परेशानियों का हल करने वाले US में एक अदने से जीव ने उड़ा रखी है नींद

नई दिल्ली (जेएनएन)। भले ही अमेरिका के पास बड़ी से बड़ी परेशानियों का हल हो, लेकिन एक अदने से जीव ने अमेरीकियों की नींद उड़ा रखी है। खटमलों ने पूरे अमेरिका में दहशत मचा रखी है। 1950 से 1990 तक अमेरिका से खटमल गायब हो गए थे, लेकिन दूसरे देशों के लोगों के वहां आने-जाने से बीते एक दशक में खटमलों की फौज वहां लौट आई है। इनसे निजात पाने के लिए बेड बग कंट्रोल सर्विस की मांग इस कदर बढ गई है कि 2020 तक इस उद्योग के एक अरब डॉलर के हो जाने की संभावना है।

loksabha election banner

यहां सबसे ज्यादा खटमल

अमेरिकी पेस्ट कंट्रोल कंपनी ऑर्किन के मुताबिक मैरीलैंड राज्य का शहर बाल्टीमोर खटमलों के मामले में सबसे आगे है। इसके बाद सूची में वॉशिंगटन, शिकागो, लॉस एंजिलिस और कोलंबस का नाम आता है। 

क्या हैं वजहें

खटमलों की आबादी बढ़ने के पीछे सबसे बड़ी वजह है अंतरराष्ट्रीय सफर में इजाफा। पहले से कहीं अधिक लोग दूसरे देशों से अमेरिका में घूमने और रहने जा रहे हैं। दूसरी वजह है ऐसे कीटनाशकों और दवाओं का प्रयोग जिनके प्रति खटमलों में प्रतिरोधक क्षमता पैदा हो गई है। इनसे खटमलों की तादाद कम नहीं होती। 

होटलों को लग रही चपत

अमेरिकी होटलों में सर्वे के बाद सामने आया कि किसी कमरे में खटमल मिलने से औसतन 6,383 डॉलर किराए का नुकसान होता है। कमरे के सामान को हटाने और पेस्ट कंट्रोल का खर्च अलग आता है। इतना ही नहीं होटल में रुकने वाले लोगों द्वारा किए गए हर मुकदमे पर होटलों को तकरीबन 17 हजार डॉलर की चपत लगती है। 

खटमल मारना बना व्यापार

2016 में यहां की नेशनल बेड बग कंट्रोल इंडस्ट्री 61.1 करोड़ डॉलर की थी। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर खटमलों की संख्या यूं ही बढ़ती रही तो पांच साल में यह इंडस्ट्री एक अरब डॉलर की हो जाएगी। 

खतरनाक हैं खटमल

खून पीने वाला यह छोटा सा जीव आपकी जिंदगी में कोहराम मचा सकता है। एक खटमल एक दिन में पांच और अपने पूरे जीवनकाल में पांच सौ अंडे दे सकता है। यह ठंडे से ठंडे और गर्म से गर्म तापमान में भी आराम से रह सकता है। कई महीनों बिना कुछ खाए जी सकता है। यह इतना छोटा होता है आपको पता चले बिना आपके बिस्तर के किनारों में छुपा रह सकता है। यह एक बार में अपने वजन से सात गुना अधिक खून पी सकता है। 

यह भी पढ़ें: अब वातावरण के अनुसार आकार बदल सकेगा रोबोट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.