Move to Jagran APP

Covid In India: भारत में हृदय रोग और COVID बूस्टर टीकों के बीच कोई संबंध नहीं: Cardiologists ने दी जानकारी

कोविड कई तरह से हृदय को प्रभावित कर सकता है। सबसे आम समस्या जो पाई गई है वह यह है कि जिन लोगों को पहले हृदय रोग हो चुका है उनके हृदय रोग फिर से उभर जाते हैं और बढ़ सकते हैं।

By AgencyEdited By: Shashank MishraPublished: Wed, 28 Sep 2022 06:45 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 06:45 PM (IST)
Covid ने निश्चित रूप से दिल के दौरे के जोखिम को बढ़ाया है।

नई दिल्ली, एएनआइ। टीकों की बूस्टर खुराक के प्रभावों को स्पष्ट करते हुए, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा है कि हृदय रोग और कोविड ​​​​की एहतियाती खुराक के बीच कोई निश्चित संबंध नहीं है। मानव हृदय पर बूस्टर खुराक के प्रभावों के इर्द-गिर्द घूमने वाले सवालों से भरे सोशल मीडिया के साथ, विशेषज्ञ टीकों के बचाव में सामने आए है।

loksabha election banner

कोविड कई तरह से हृदय को कर रहा प्रभावित

डॉ विवेक चतुर्वेदी, प्रोफेसर और एचओडी, कार्डियोलॉजी के अनुसार, टीकाकरण के बाद रोगियों में हृदय संबंधी समस्याओं के कुछ मामले सामने आए हैं, हालांकि इसे साबित करने के लिए कोई निर्णायक सबूत नहीं है। "यह एक बहुत ही जटिल सवाल है क्योंकि हम दिल के दौरे होते देखते हैं। लेकिन इसकी पुष्टि करना बहुत मुश्किल है क्योंकि ये अतीत में भी हो रहे थे।

कोविड ने निश्चित रूप से दिल के दौरे के जोखिम को बढ़ाया है

हालांकि, डॉ विवेक ने कहा कि COVID का हृदय पर प्रभाव पड़ सकता है और COVID से संक्रमित होने वाले व्यक्ति को हृदय संबंधी बीमारी हो सकती है। सबसे आम समस्या जो पाई गई है वह यह है कि जिन लोगों को पहले हृदय रोग हो चुका है, उनके हृदय रोग फिर से उभर जाते हैं और बढ़ सकते हैं।

उन्हें दिल का दौरा पड़ सकता है। दूसरे, जिन लोगों को हृदय रोग नहीं हुआ है, लेकिन मधुमेह है, उन्हें भी दिल का दौरा पड़ सकता है। तीसरा, भले ही कोई दिल का दौरा न पड़े, जब कोविड गंभीर हो , यह हृदय की शिथिलता, हृदय की रुकावट और विभिन्न प्रकार की तीव्र हृदय गति का कारण बनता है जिसे Arrhythmias कहा जाता है।

महामारी की शुरुआत के बाद से दिल से संबंधित मुद्दों के कारण होने वाली मौतों में वृद्धि के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने कहा, "हां, यह एक बड़ा विवाद रहा है क्योंकि घर पर बहुत सारी मौतें हो रही थीं जब कोविड अपने चरम पर था। क्योंकि लोग बाहर जाने से डरते थे, लेकिन कुछ देशों से सावधानीपूर्वक विश्लेषण किए गए डेटा से पता चला है कि कोविड ने निश्चित रूप से दिल के दौरे के जोखिम को बढ़ा दिया है।"

Video: Covid 4th wave: भारत में आएगी चौथी लहर?, WHO ने जारी किया अलर्ट | Coronavirus India Update

छह सप्ताह तक जिम न करने की सलाह

विनायक अग्रवाल, निदेशक, नॉन-इनवेसिव कार्डियोलॉजी ने उल्लेख किया कि COVID के बाद किसी व्यक्ति के ठीक होने का रास्ता अलग-अलग व्यक्तियों के लिए भिन्न हो सकता है, और कहा कि जिस व्यक्ति को फेफड़ों की गंभीर बीमारी या अन्य के साथ आईसीयू में अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता है। "कोविड संक्रमण के बाद, ठीक होने या पुनर्वास की राह काफी व्यक्तिगत है।

कोविड सिंड्रोम से बचने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श लें

किसी ऐसे व्यक्ति के लिए, जिसे महत्वपूर्ण फेफड़े या हृदय या मल्टीसिस्टम भागीदारी के साथ COVID के दौरान अस्पताल में भर्ती या आईसीयू देखभाल की आवश्यकता होती है, स्पष्ट रूप से लंबे समय तक और पर्यवेक्षित क्रमिक पुनर्प्राप्ति की आवश्यकता होगी।

"चूंकि इन हल्के या स्पर्शोन्मुख मामलों में भी दिल की भागीदारी देखी जा सकती है, इसलिए यदि आप महत्वपूर्ण थकान / कमजोरी का अनुभव करते हैं, तो आराम या चलने पर सांस फूलना, चलने या चक्कर आने पर सीने में परेशानी होती है, तो एक विशेषज्ञ से परामर्श लिया जाना चाहिए और आगे की जांच की जानी चाहिए।

विशेषज्ञ ने रिकवरी के दौर से गुजर रहे लोगों को शुरुआत में लगभग छह सप्ताह तक जिम न करने की सलाह दी। उच्च स्तर के खेल या शारीरिक रूप से मांग वाले व्यवसायों में लौटने वाले रोगियों को दिल की भागीदारी की पुष्टि के बाद 3-6 महीने या उससे अधिक की अवधि की आवश्यकता होती है। यदि आप कुछ हफ्तों के बाद भी लक्षणों का अनुभव करना जारी रखते हैं, तो लंबे कोविड सिंड्रोम से बचने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ये भी पढ़े: Coronavirus in India : पिछले 24 घंटों के अंदर भारत में आए कोरोना के करीब 5 हजार मामले, 38 की हुई मौत

COVID-19: कोविड-19 के साथ ही चलेगी जिंदगी, नहीं आएगा महामारी का भयावह दौर; वैज्ञानिकों ने दिए संकेत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.