Move to Jagran APP

New Parliament: नए संसद भवन के उद्घाटन पर 'सर्व-धर्म प्रार्थना', विभिन्न भाषाओं में हुई स्तुति; देखें वीडियो

New Parliament Building Inauguration पीएम मोदी ने आज सबसे पहले धोती-कुर्ता पहनकर पूजा अर्चना की और सेंगोल को पंडितों की मौजूदगी में लोकसभा कक्ष में स्थापित किया। पीएम ने इसके बाद नए संसद भवन का उद्घाटन कर राष्ट्र को समर्पित किया।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Sun, 28 May 2023 09:55 AM (IST)Updated: Sun, 28 May 2023 09:55 AM (IST)
New Parliament Building Inauguration सर्व-धर्म प्रार्थना हुई।

नई दिल्ली, एएनआई। New Parliament Building Inauguration प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नए संसद भवन को देश को समर्पित किया और नए भवन में लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के पास ऐतिहासिक चिह्न सेंगोल स्थापित किया। पीएम मोदी ने सबसे पहले धोती-कुर्ता पहनकर पूजा अर्चना की और तमिलनाडु से आए 20 पंडितों का आशीर्वाद लिया।

loksabha election banner

संसद में हुई सर्व-धर्म प्रार्थना 

पीएम मोदी ने इसके बाद सेंगोल को स्थापित कर नए संसद भवन का उद्घाटन किया। इसके बाद पीएम और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला अन्य केंद्रीय मंत्रियों और कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ 'सर्व धर्म प्रार्थना' समारोह में शामिल हुए। सर्व-धर्म प्रार्थना में धार्मिक नेताओं ने विभिन्न भाषाओं में प्रार्थना की।

समारोह में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, एस जयशंकर और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद थे।

'सेंगोल' के सामने दंडवत हुए PM Modi

सम्मान के निशान के रूप में पीएम मोदी ने समारोह के दौरान 'सेंगोल' के सामने दंडवत प्रणाम किया और तमिलनाडु के विभिन्न मंदिरों के पुजारियों से आशीर्वाद लिया। इसके बाद उन्होंने नए संसद भवन तक वैदिक मंत्रों के जाप के बीच 'सेंगोल' को उठाकर स्पीकर की कुर्सी के ठीक बगल में लोकसभा कक्ष में स्थापित किया।

भवन निर्माण में लगे श्रमिकों को पीएम ने किया सम्मानित

पीएम मोदी ने इसके बाद नए संसद भवन के निर्माण और विकास में मदद करने वाले कुछ श्रमिकों को भी सम्मानित किया। बता दें कि नए संसद भवन में अब 888 सदस्य लोकसभा में बैठ सकेंगे। संसद के वर्तमान भवन में लोकसभा में 543 और राज्यसभा में 250 सदस्यों के बैठने का प्रावधान है।

भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए संसद के नवनिर्मित भवन में लोकसभा में 888 सदस्यों और राज्य सभा में 384 सदस्यों की बैठक की व्यवस्था की गई है। दोनों सदनों का संयुक्त सत्र लोकसभा चैंबर में हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.