Move to Jagran APP

क्या PM-Kisan योजना के तहत किसानों को मिलेगी ज्‍यादा राश‍ि, संसद भवन में नरेंद्र सिंह तोमर ने क्या कहा

दिसंबर 2018 से लागू की गई केंद्रीय योजना पीएम-किसान के तहत प्रति वर्ष 6000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन चार-मासिक किस्तों में सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है। केंद्रीय मंत्री तोमर ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में कहा कि फिलहाल पीएम-किसान की राशि 6000 रुपये से और बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

By AgencyEdited By: Shalini KumariPublished: Tue, 05 Dec 2023 05:23 PM (IST)Updated: Tue, 05 Dec 2023 05:23 PM (IST)
क्या पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को मिलेंगे अधिक पैसे? (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को स्पष्ट तौर पर कहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan) के तहत किसानों को दी जाने वाली राशि मौजूदा 6,000 रुपये प्रति किसान से बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

loksabha election banner

तीन किस्तों में दिए जाते 6 हजार रुपये

केंद्रीय मंत्री तोमर ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में कहा, "फिलहाल, पीएम-किसान की राशि 6,000 रुपये से और बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है।" दिसंबर 2018 से लागू की गई केंद्रीय योजना पीएम-किसान के तहत, प्रति वर्ष 6,000 रुपये की राशि 2,000 रुपये की तीन चार-मासिक किस्तों में सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है।

11 करोड़ किसानों को हो रहा लाभ

तोमर ने कहा, अब तक केंद्र ने 15 किश्तों में 2.81 लाख करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया है, जिससे 11 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ हुआ है। इस योजना का उद्देश्य देश भर में सभी भूमि धारक किसान परिवारों को कुछ वित्तीय सहायता प्रदान करना है, ताकि उन्हें कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों से संबंधित खर्चों का ध्यान रखने में सक्षम बनाया जा सके।

यह भी पढ़ें: Lok sabha Session: 'मोदी सरकार स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों पर कर रही काम...', लोकसभा में कृषि मंत्री ने विपक्ष को दिया जवाब

दुनिया की सबसे बड़ी डीबीटी स्कीम

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पीएम-किसान योजना दुनिया की सबसे बड़ी प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) योजना में से एक है। आपको बताते चलें कि पीएम किसान योजना से संबंधित किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (निशुल्क) या फिर 011-23381092 पर भी  जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: लोकसभा में तख्तियां लाने वाले सांसदों के खिलाफ होगी कार्रवाई, अध्यक्ष ओम बिरला ने की संसद भवन में अनुशासन बनाए रखने की अपील


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.