कोलकाता, जागरण ब्यूरो। भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी (नमो) का भाषण तृणमूल कांग्रेस की मुखिया एवं प्रदेश की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को नहीं भाया। मोदी के भाषण पर तृणमूल कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को अपनी वेबसाइट के जरिए कड़ी प्रतिक्रिया जताई है। आरोप लगाया है कि मोदी ने अपनी पार्टी की रैली में राज्य के बारे में तथ्यात्मक रूप से गलत आंकडे़ पेश किए। पार्टी ने अपने बयान में कहा कि बंगाल में विकास हुआ है और मोदी को अपने आंकड़ों को दुरुस्त करने की जरूरत है। तृणमूल की वेबसाइट पर डाली गई एक टिप्पणी में कहा गया है, गुजरात के मुख्यमंत्री ने कुछ बयान दिए जो तथ्यात्मक रूप से गलत थे।

मोदी ने बुधवार को ब्रिगेड मैदान में आयोजित अपने चुनाव प्रचार अभियान रैली के दौरान राज्य की वर्तमान स्थिति को लेकर जनता से सवाल किया था कि ममता बनर्जी ने राज्य में आखिर कौन-सा परिवर्तन लाया है? मोदी ने कहा था कि राज्य में केवल 35 फीसद स्कूलों में बिजली है और राज्य में 60 फीसद बालिका विद्यालयों में शौचालय हैं। मोदी के उपलब्ध आंकड़ों पर पलटवार करते हुए तृणमूल कहा कि मोदी को जिस अनुसंधान ने ये आंकडे़ दिए, वे साफ तौर पर किसी पुरानी रिपोर्ट पर आधारित हैं। एक समीक्षा समिति की रिपोर्ट के अनुसार बंगाल में 98 फीसद स्कूलों में शौचालय हैं वहीं अधिकतर प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में निर्बाध बिजली आपूर्ति है। राज्य के बिजली मंत्री मनीष गुप्ता के विधानसभा में दिए उनके बयानों को आधार बनाते हुए तृणमूल नेताओं ने कहा कि राज्य के 98 प्रतिशत स्कूलों में शौचालय की व्यवस्था है और लगभग सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक सरकारी विद्यालयों में निर्बाध रूप से बिजली की आपूर्ति की जा रही है।

पढ़े: चाय की चुस्कियों संग मोदी से सीधी बात

मोदी के बहाने निशाना

तीसरा मोर्चा देश को तीसरे दर्जे का बना देगा: मोदी

बंगाल देश का इकलौता राज्य है जिसके पास बिजली बैंक है। ऊर्जा मंत्री ने कुछ माह पहले विधानसभा सत्र में सदन को सूचित किया था कि इस साल के अंत तक राज्य ग्रामीण विद्युतीकरण योजना (आरइसी) के जरिए सौ फीसद ग्रामीण विद्युतीकरण करने वाला पहला राज्य बन जाएगा। पार्टी ने मोदी के इस बयान पर गहरी नाराजगी जताते हुए कहा कि उन्हें अपने पुराने आंकड़ों को नए सिरे से दुरुस्त करने की जरूरत है और मां, माटी और मानुष के सिद्धांत पर चलने वाली पार्टी राज्य के विकास के लिए कृत संकल्प है।

तृणमूल ने दिया कांग्रेस को झटका

कोलकाता, जागरण ब्यूरो। तृणमूल कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को एक और करारा झटका देते हुए मालदा के कद्दावर नेता रहे एबीए गनी खान चौधरी के भाई व सूजापुर के कांग्रेस विधायक अबू नासेर खान चौधरी को तोड़ने में सफलता हासिल कर ली। अबू नासेर कल तृणमूल कांग्रेस में औपचारिक रूप से शामिल हो जाएंगे। वहीं गाजोल के कांग्रेस विधायक सुशील चंद्र राय के भी शामिल होने की सूचना है। इसी के साथ ममता बनर्जी कांग्रेस के अभेद दुर्ग मालदा के खान चौधरी परिवार में भी सेंधमारी करने में कामयाब हो गई। चौधरी ने कहा कि मैं कल तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो जाउंगा। जब इस संबंध में आधिकारिक घोषणा की जाएगी और मैं तृणमूल उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करूंगा। चौधरी ने तृणमूल कांग्रेस महासचिव मुकुल रॉय और विधानसभा अध्यक्ष विमान बनर्जी की मौजूदगी में संवाददाताओं को यह जानकारी दी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस