Move to Jagran APP

Monkeypox vs Tomato flu: टोमैटो फ्लू से किस प्रकार अलग है मंकीपॉक्स?, क्‍या है लक्षण; कैसे बरतें सावधानी

केरल राज्य में अब तक पांच साल से कम उम्र के 82 बच्चों में टोमैटो फ्लू का पता चला है जहां सबसे पहले 6 मई को पहला मामला सामने आया था। बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने टोमैटो फ्लू को लेकर एडवाइजरी जारी की है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 27 Aug 2022 05:50 PM (IST)Updated: Sat, 27 Aug 2022 05:50 PM (IST)
मंकीपॉक्स और टोमैटो फ्लू दोनों के कई लक्षणों के बीच समानता

 नई दिल्‍ली, आनलाइन डेस्‍क। पिछले कुछ साल हमारे लिए बेहद मुश्किल रहे हैं। विश्‍व के लोग न केवल SARs-CoV-2 वायरस के संदर्भ में, बल्कि हम उन बीमारियों से भी जूझ रहे हैं जो कोरोना की शुरुआत से पहले मौजूद थीं। कोरोना महामारी में दो साल से अधिक और हम अभी भी इसे खत्‍म नहीं कर पाए हैं। इससे भी बुरी बात यह है कि नए वायरल संक्रमण और बीमारियां सामने आती रहती हैं और लगता है कि कोई राहत नहीं मिलने वाली है। इसे लेकर लोग भयभीत है।

loksabha election banner

मंकीपॉक्स की बढ़ती संख्या और नई बीमारी टोमैटो फ्लू के बढ़ते मामलों ने आग में घी डालने का काम किया है। जिससे पूरे देश में अराजक लहरें आ रही हैं और लोगों के लिए अपनी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के बारे में जाना मुश्किल हो गया है। इसके अलावा, मंकीपॉक्स और टोमैटो फ्लू दोनों के कई लक्षणों के बीच समानता के बारे में चिंता की भावना बढ़ रही है। आइए जानते हैं कि मंकीपॉक्स और टोमैटो फ्लू क्या हैं, मंकीपॉक्‍स कैसे टोमैटो फ्लू से अलग हैं?

मंकीपॉक्स vs टोमैटो फ्लू क्या है?

मंकीपॉक्स एक वायरल जूनोटिक बीमारी है जो वायरस के संक्रमण के कारण होती है। मेयो क्लिनिक के अनुसार, यह आमतौर पर कृन्तकों जैसे चूहों या या अमानवीय प्राइमेट जैसे बंदरों को प्रभावित करता है। हालांकि, यह लोगों में भी हो सकता है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, 2022 में बीमारी के प्रसार से पहले कई मध्य और पश्चिमी अफ्रीकी देशों के लोगों में मंकीपॉक्स के संक्रमण की सूचना मिली है।

दूसरी ओर, टोमैटो फ्लू या टोमैटो बुखार, जिसे हाथ, पैर और मुंह की बीमारी (एचएफएमडी) के रूप में भी जाना जाता है। यह एक दुर्लभ बीमारी है, जो पूरे शरीर पर चकत्ते और छाले की विशेषता है। इसका सब्जी के रूप में टमाटर से कोई लेना-देना नहीं है। हालांकि, इसका नाम टमाटर के समान दिखने वाले लाल फफोले से मिलता है।

क्‍या है दोनों के लक्षणों में अंतर

मंकीपॉक्स के लक्षण आमतौर पर वायरस के संपर्क में आने के आमतौर पर 3 सप्ताह में शुरू होते हैं और 2-4 सप्ताह तक रह सकते हैं। सीडीसी के अनुसार, इसके कुछ सामान्य लक्षणों में शामिल हैं- बुखार, ठंड लगना, लिम्फ नोड्स में सूजन, थकावट, मांसपेशियों में दर्द और पीठ दर्द, सिरदर्द, सांस संबंधी लक्षण और चकत्ते।

टोमैटो फ्लू में बुखार, जोड़ों में दर्द और शरीर में सूजन, दर्द और थकान जैसे लक्षण भी हो सकते हैं, जिसके बाद शरीर पर रैशेज भी हो सकते हैं। हालांकि, वर्तमान में, टोमैटो फ्लू बच्चों में प्रचलित है और इस बीमारी का कोई ज्ञात कारण नहीं है।

मंकीपॉक्स के रैश को टोमैटो फ्लू के रैश से अलग कैसे बताएं?

जहां तक मंकीपॉक्स के रैश का संबंध है, यह उपचार से पहले कई चरणों से गुजरता है, जिसमें पपड़ी भी शामिल है। यह शुरू में फुंसी या फफोले की तरह लग सकता है और दर्द या खुजली हो सकता है और फ्लू जैसे लक्षणों की शुरुआत के 1-4 दिनों के बाद विकसित हो सकता है।

टोमैटो फ्लू टमाटर की तरह दिखने वाले लाल फफोले के रूप में जाना जाता है। आईएमए के सदस्य डा राजीव जयदेवन ने बताया, यह बीमारी आमतौर पर कॉक्ससेकी वायरस के कारण होती है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा पर छोटे 4-6 मिमी लाल धब्बे होते हैं जो बाद में अंदर तरल पदार्थ के साथ बुलबुले बन जाते हैं। त्वचा के घाव हाथों, पैरों और नितंबों पर दिखाई दे सकते हैं। यह छोटे बच्चों के बीच संपर्क से फैलता है और खुद तक सीमित रहता है। इसके लिए केवल सहायक इलाज की आवश्यकता होती है। इसका टमाटर से कोई संबंध नहीं है।

बच्चों में फैलता है टोमैटो फ्लू

रिपोर्ट्स के मुताबिक, केरल राज्य में अब तक पांच साल से कम उम्र के 82 बच्चों में टोमैटो फ्लू का पता चला है, जहां सबसे पहले 6 मई को पहला मामला सामने आया था। बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने टोमैटो फ्लू को लेकर एडवाइजरी जारी की है।

एडवाइजरी में कहा गया है कि रोकथाम के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि आस-पास की हाइजीन और स्वच्छता बनाए रखें। माता-पिता को अपने बच्चों को बुखार या दाने के लक्षण वाले अन्य बच्चों को गले लगाने या छूने से बचना चाहिए।

इसके अतिरिक्त यह निर्देश दिया गया है कि टोमैटो फ्लू में अन्य वायरल संक्रमणों (बुखार, थकान, शरीर में दर्द और चकत्ते) के समान लक्षण होते हैं, लेकिन यह सार्स (SARS-CoV2), मंकीपॉक्स, डेंगू या चिकनगुनिया से संबंधित नहीं है।

किसे है मंकीपॉक्स का अधिक खतरा?

मंकीपॉक्स का संक्रमण किसी को भी प्रभावित कर सकता है। हालांकि, जो लोग मंकीपॉक्स की तरह दिखने वाले दाने वाले लोगों के निकट संपर्क में आते हैं, जो कपड़े, चादर, कंबल या अन्य सामग्री साझा करते हैं जो किसी संक्रमित जानवर या व्यक्ति के संपर्क में रहे हैं या ऐसे लोग जो गले लगाने सहित यौन गतिविधियों में संलग्न हैं। मंकीपॉक्स वाले व्यक्ति के साथ चुंबन या संभोग करने से इस बीमारी के होने का अधिक खतरा हो सकता है।

क्‍या है मंकीपॉक्स बनाम टोमैटो फ्लू का इलाज

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि मंकीपॉक्स और टोमैटो फ्लू दोनों ही जानलेवा स्थिति नहीं हैं और लक्षणों को घर पर ही अलग-थलग करके व्‍यवस्थित किया जा सकता है। मंकीपॉक्स के लिए ठीक होने और ठीक होने की अवधि 2 से 4 सप्ताह तक लग सकती है। टोमैटो फ्लू के मामले में इलाज अन्य वायरल संक्रमणों के समान होता है, जिसमें समय पर अलगाव, बहुत सारे तरल पदार्थ पीना, स्वस्थ भोजन करना और डॉक्टरों द्वारा निर्धारित दवाएं लेना शामिल है।

डाक्‍टरों के अनुसार, बुखार और शरीर में दर्द और अन्य रोगसूचक उपचार के लिए पैरासिटामोल की सहायक चिकित्सा की आवश्यकता होती है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि हम में से प्रत्येक रोकथाम को प्राथमिकता देता है। अच्छी स्वच्छता बनाए रखें, अपने आस-पास को साफ रखें और किसी में भी लक्षण दिखने से दूर रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.