Move to Jagran APP

दूसरी बार Meghalaya के सीएम बने कोनराड संगमा, 12 मंत्रियों ने ली शपथ; PM मोदी, शाह और नड्डा रहे मौजूद

कोनराड संगमा (Conrad Sangma) ने आज यानी 7 मार्च को मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिलांग के राजभवन में शिरकत की। इनके साथ ही गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी वहां मौजूद रहे।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariPublished: Tue, 07 Mar 2023 11:16 AM (IST)Updated: Tue, 07 Mar 2023 11:16 AM (IST)
दूसरी बार Meghalaya के सीएम बने कोनराड संगमा, 12 मंत्रियों ने ली शपथ; PM मोदी, शाह और नड्डा रहे मौजूद
कोनराड संगमा ने आज मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

मेघालय, पीटीआई। मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा (Conrad Sangma) और राज्य मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिलांग के राजभवन में शिरकत की। उनके साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद हैं।

loksabha election banner

दो लोगों को बनाया गया डिप्टी सीएम

वहीं, प्रेस्टन टाइनसॉन्ग और स्नियावभालंग धर ने शिलांग में मेघालय के उपमुख्यमंत्रियों के रूप में शपथ ली। मेघालय के राज्यपाल फागू चौहान ने एनपीपी के प्रेस्टोन त्यनसोंग और भाजपा के अलेक्जेंडर लालू हेक सहित 12 सदस्यीय मंत्रिपरिषद को शपथ दिलाई।

दूसरी बार बने सीएम

कोनराड संगमा ने मेघालय के सीएम के रूप में दूसरी बार शपथ ली है। संगमा को यूडीपी और पीडीएफ का साथ मिलने के बाद बहुमत का आंकड़ा पार हो गया। गठबंधन को 45 विधायक समर्थन दे रहे हैं, जिनमें भाजपा के दो विधायक भी शामिल हैं।

राज्यपाल ने मंत्रियों को दिलाई गोपनियता की शपथ

भाजपा के अलेक्जेंडर लालू हेक, यूडीपी के पॉल लिंगदोह और किरमेन शायला, और एचएसपीडीपी के शकलियर वारजरी ने भी मंत्रियों के रूप में शपथ ली। नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के सात अन्य विधायकों में, यूडीपी के दो और भाजपा तथा एचएसपीडीपी के एक-एक विधायक को भी राजभवन में राज्यपाल फागू चौहान द्वारा संगमा के मंत्रिमंडल में सदस्यों के रूप में गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।

दिलचस्प बात यह है कि भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव के दौरान संगमा की सरकार को सबसे भ्रष्ट पार्टी बताया था, लेकिन पूर्वोत्तर राज्य में सरकार स्थापित करने के लिए चुनाव के बाद समझौता करने वाली पहली पार्टियों में से एक थी।

45 विधायकों को स्पीकर ने दिलाई शपथ

एनपीपी के नेतृत्व वाले गठबंधन में एनपीपी के 26 और भाजपा के दो सहित 45 विधायक हैं। सोमवार को 58 नवनिर्वाचित विधायकों को विधानसभा के सदस्यों के रूप में शपथ दिलाई गई और प्रोटेम स्पीकर टिमोथी डी शिरा ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

NPP ने जीती हैं 26 सीटें

एनपीपी के 26 और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के 11 विधायकों ने जीत हासिल की है। 60 सदस्यीय विधानसभा में एनपीपी को बीजेपी के 2 और कुछ अन्य विधायकों का भी समर्थन पहले ही मिल चुका है। कल यूडीएफ के अलावा पीपल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) ने भी कोनराड को समर्थन का पत्र दिया है।

यह भी पढ़ें: 'आपके पास एक ऐसी सरकार है जो लगातार साहसपूर्ण निर्णय कर रही', बजट वेबिनार में बोले प्रधानमंत्री मोदी

Karnatka News: कर्नाटक में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पार्टी के अध्यक्ष सी डी गंगाधर की कार पर पर फेंके अंडे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.