Move to Jagran APP

Agniveer भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव, भर्ती के लिए पास करना होगा कॉमन एंट्रेंस एग्जाम

आर्मी में भर्ती के लिए अब उम्मीदवारों को पहले कॉमन एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। इसके बाद ही वो फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के लिए योग्य होगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि चयन के समय आसानी हो और योग्य उम्मीदवार चुने जा सके।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariPublished: Sat, 04 Feb 2023 03:47 PM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 05:15 PM (IST)
अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में किया गया बदलाव।

नई दिल्ली, पीटीआई। सेना ने अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव की घोषणा की है। दरअसल, अब बल में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों को पहले ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (सीईई) देना होगा। इस परीक्षा को पास करने वाले छात्रों का फिजिकल फिटनेस और मेडिकल टेस्ट होगा। विभिन्न समाचार पत्रों द्वारा प्रक्रिया के बदलाव की जानकारी दे दी गई है। साथ ही सेना के सूत्रों ने शनिवार को कहा है कि फरवरी के मध्य तक इसकी आधिकारिक अधिसूचना जारी होने की उम्मीद है।

loksabha election banner

अप्रैल में आयोजित होगी परीक्षा

एक सूत्र ने कहा कि पहला ऑनलाइन सीईई अप्रैल आयोजित किया जाएगा। इसका आयोजन देश भर में लगभग 200 परीक्षा केन्द्रों पर किया जाएगा और इसके लिए सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। सूत्रों का कहना है इस प्रक्रिया से चयन के दौरान काफी मदद मिलेगी। सूत्रों ने कहा, "इस प्रक्रिया की मदद से देश भर में व्यापक पहुंच होगी और भर्ती रैलियों के दौरान देखी जाने वाली बड़ी भीड़ को भी कम किया जाएगा।"

तीन चरणों में होगा चयन

शुक्रवार को एक प्रमुख समाचार पत्र में 'ट्रांसफॉर्मेशनल चेंजेज इन रिक्रूटमेंट इन इंडियन आर्मी' शीर्षक से प्रकाशित एक विज्ञापन में भर्ती प्रक्रिया के लिए तीन चरणों वाली नई कार्यप्रणाली की सूची दी गई है। पहला कदम नामांकित केंद्रों पर सभी उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन सीईई होगा, इसके बाद भर्ती रैलियों के दौरान सीईई-योग्य उम्मीदवारों के लिए शारीरिक फिटनेस परीक्षण और अंत में चिकित्सा परीक्षण होगा।

2023-24 भर्ती के दौरान लागू होगी प्रक्रिया

उन्होंने कहा, "अग्नीवीर भर्ती प्रक्रिया के लिए, पहले उम्मीदवारों को शारीरिक फिटनेस टेस्ट से गुजरना पड़ता था, उसके बाद चिकित्सा परीक्षण और सीईई के लिए उपस्थित होना अंतिम चरण था, लेकिन अब ऑनलाइन सीईई पहला कदम है। इससे स्क्रीनिंग को आसान बनाने में भी मदद मिलेगी।" नई प्रक्रिया लगभग 40,000 उम्मीदवारों पर लागू होगी जो 2023-24 के अगले भर्ती चक्र से सेना में शामिल होने के इच्छुक हैं।

यह भी पढ़ें: Indian Defence: चीन हो या पाक, दोनों को धूल चटाने को तैयार भारत, 5 सालों में खरीदे 1.9 लाख करोड़ के हथियार

Money Laundering Case: राहुल गांधी के करीबी से ईडी ने की पूछताछ, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कस सकता है शिकंजा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.