Move to Jagran APP

जानिए किस तरह जम्मू-कश्मीर में पाक की साजिश को नाकाम करने की है पूरी तैयारी

पिछले कुछ महीनों में देखा गया था कि आतंकियों ने इंटरनेट मीडिया और इलेक्ट्रानिक सामान का उपयोग पूरी तरह से बंद कर दिया था और वे व्यक्तिगत रूप से मिलकर आतंकी साजिश रच रहे थे। इसके मद्देनजर एजेंसियों ने ह्यूमन इंटेलीजेंस पर जोर देना शुरू किया।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sun, 12 Sep 2021 08:30 PM (IST)Updated: Sun, 12 Sep 2021 08:35 PM (IST)
पिछले दिनों अमित शाह ने की थी केंद्र शासित प्रदेश के सुरक्षा हालात की समीक्षा

नीलू रंजन, नई दिल्ली। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को तेज करने के पाकिस्तान के मंसूबों को नाकाम करने के लिए सुरक्षा एजेंसियां पूरी तरह तैयार हैं। जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए इलेक्ट्रानिक सर्विलांस के साथ-साथ ह्यूमन इंटेलीजेंस जुटाने का पुख्ता इंतजाम कर लिया गया है। साथ ही स्थानीय स्तर पर आतंकी समर्थकों, फंड मुहैया कराने वालों और ओवरग्राउंड वर्कर्स पर कड़ी नजर रखी जा रही है। उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी सुनिश्चित की जा रही है। ध्यान देने की बात है कि पिछले दिनों गृह मंत्री ने जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा के हालात की समीक्षा की थी और सुरक्षा व्यवस्था की खामियों को दूर करने का निर्देश दिया था।

loksabha election banner

सुरक्षा एजेंसी से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सीमा पार से ड्रोन के मार्फत हथियारों और फंड की सप्लाई बड़ी चुनौती बनी हुई थी और इस साल ड्रोन की गतिविधियां काफी बढ़ गई थीं। लेकिन जम्मू एयरबेस पर ड्रोन हमले के बाद न सिर्फ जम्मू-कश्मीर के सभी संवेदनशील ठिकानों को ड्रोन तकनीक से लैस कर दिया गया है, बल्कि पाकिस्तान से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा के प्रमुख स्थानों पर ड्रोन की गतिविधियों की निगरानी की जा रही है। इसके अलावा आतंकी हरकतों पर नजर रखने के लिए इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म और इंटरनेट की निगरानी बढ़ा दी गई है।

सुरक्षा एजेंसियों ने ह्यूमन इंटेलीजेंस पर जोर देना शुरू किया

पिछले कुछ महीनों में देखा गया था कि आतंकियों ने इंटरनेट मीडिया और इलेक्ट्रानिक सामान का उपयोग पूरी तरह से बंद कर दिया था और वे व्यक्तिगत रूप से मिलकर आतंकी साजिश रच रहे थे। इसके मद्देनजर एजेंसियों ने ह्यूमन इंटेलीजेंस पर जोर देना शुरू किया। ह्यूमन इंटेलीजेंस से मिली सटीक सूचनाओं की बदौलत ही जुलाई व अगस्त में बड़ी संख्या में आतंकियों को मार गिराने में सफलता मिली है। इसी तरह पाकिस्तान से लगती सीमा और नियंत्रण रेखा पर जवानों की तैनाती के साथ-साथ इलेक्ट्रानिक सर्विलांस का पूरा प्रबंध कर दिया गया है। यही कारण है कि बड़ी संख्या में अफगान प्रशिक्षित आतंकियों के गुलाम कश्मीर के लांच पैड पर पहुंचने की खुफिया जानकारी के बावजूद उनके घाटी में घुसने की पुष्टि नहीं हो सकी है।

एनआइए ने श्रीनगर के 10 जिलों में मारा छापा

सुरक्षा एजेंसी से जुड़े श्रीनगर स्थित एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अगस्त, 2019 में अनुच्छेद-370 खत्म होने के बाद सबसे बड़ी सफलता आतंकी ईको सिस्टम को ध्वस्त करने में मिली। आतंकियों के लिए ओवरग्राउंड वर्कर्स और फंडिंग मुहैया कराने वाले जमात-ए-इस्लामी जम्मू-कश्मीर को प्रतिबंधित कर दिया। लेकिन इस साल फरवरी के बाद प्रतिबंधित होने के बावजूद जमात-ए-इस्लामी से जुड़े लोगों की गतिविधियां देखी गईं। वे स्थानीय स्तर पर आतंकियों के लिए फंड जुटाने से लेकर उन्हें सुरक्षित ठिकाना मुहैया कराने में मदद कर रहे थे। इसे देखते हुए अगस्त में जम्मू के चार और श्रीनगर के 10 जिलों में 56 स्थानों पर एनआइए ने छापा मारा और आतंकी फंडिंग व गतिविधियों से जुड़े अहम दस्तावेज बरामद किए। जांच से जुड़े एनआइए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि घाटी में आतंकी समर्थकों, ओवरग्राउंड वर्कर्स और फंडिग मुहैया कराने वालों के बारे में सबको जानकारी थी, लेकिन पहले कभी उनके खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित नहीं की गई। कुछ मामले में एफआइआर दर्ज तो गई, लेकिन दोषियों को सजा दिलाने में सफलता नहीं मिली। इस बार एनआइए आरोपितों के खिलाफ पुख्ता सुबुत जुटाने में लगी है और उन्हें सजा दिलवाने के लिए प्रतिबद्ध है।

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अफगानिस्तान में मिली सफलता के बाद पाकिस्तान और आइएसआइ कश्मीर में नया दुस्साहस करने की कोशिश जरूर करेगा। लेकिन बदली हुई परिस्थितियों और सरकार के स्पष्ट रवैये को देखते हुए पाकिस्तान के मंसूबे परवान चढ़ने की उम्मीद काफी कम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.