Move to Jagran APP

कांग्रेस ने की लोकतंत्र की रक्षा, इसलिए मोदी बने पीएम : खड़गे

लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए खड़गे ने सत्ताधारी पार्टी के इस आरोप पर कड़ा प्रतिवाद किया कि कांग्रेस ने पिछले 70 साल में कुछ नहीं किया।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 06 Feb 2017 09:02 PM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2017 09:19 PM (IST)
कांग्रेस ने की लोकतंत्र की रक्षा, इसलिए मोदी बने पीएम : खड़गे
कांग्रेस ने की लोकतंत्र की रक्षा, इसलिए मोदी बने पीएम : खड़गे

नई दिल्ली (एजेंसी)। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि कांग्रेस को देश में लोकतंत्र की रक्षा के लिए धन्यवाद दिया जाना चाहिए, जिसके कारण एक गरीब परिवार से आने वाले नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बन सके।

prime article banner

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए खड़गे ने सत्ताधारी पार्टी के इस आरोप पर कड़ा प्रतिवाद किया कि कांग्रेस ने पिछले 70 साल में कुछ नहीं किया। उन्होंने तंज करते हुए कहा कि मैं मानता हूं कि आपने ही हरित क्रांति लाई। गुजरात में सफेद क्रांति आपके ही समय में हुई.. (वर्गीज) कुरियन भी इसी समय पैदा हुए .. सब कुछ पिछले ढाई साल में ही हुए हैं।

उन्होंने कहा कि कि हमने लोगों के पेट भरने के लिए हरित क्रांति और सफेद क्रांति लाई.. और आप सवाल करते हैं कि 70 सालों में क्या हुआ, यदि कुछ नहीं हुआ तो आप जिंदा नहीं होते, लोकतंत्र नहीं रहता, संविधान नहीं बचता। खडगे ने कहा कि हमने संविधान की रक्षा की। यदि एक गरीब परिवार के मोदी प्रधानमंत्री बने हैं तो इसका श्रेय कांग्रेस को जाता है, जिसने लोकतंत्र को जिंदा रखा। कांग्रेसी नेता ने जिस समय यह टिप्पणी की, उस समय सदन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे।

सत्ता पक्ष के सदस्यों द्वारा आपातकाल का उल्लेख करने पर खड़गे ने कहा कि उस समय घोषित आपातकाल था, आज अघोषित आपातकाल है। सनातन धर्म के नाम पर आप लोगों को बांटना चाहते हैं। विपक्षी सदस्यों ने नोटबंदी, सर्जिकल स्ट्राइक तथा मनरेगा, कृषि क्षेत्र और अनुसूचित जातियों के लिए फंड आवंटन का मुद्दा उठाते हुए सरकार की खिंचाई की और कहा कि लोगों को 'बेवकूफ' बनाने की कोशिशों के बावजूद वह सभी मोर्चो पर विफल रही है। खडगे ने नोटबंदी के लिए भी बार-बार प्रधानमंत्री मोदी को निशाने पर लेते हुए कहा कि उन्हें लोगों को हुई तकलीफ के लिए माफी मांगनी चाहिए।

उन्होंने अब्राहम लिंकन की एक उक्ति उद्धृत करते हुए कहा कि आप कुछ लोगों को कुछ समय के लिए तो बेवकूफ बना सकते हैं, लेकिन आप सभी लोगों हर समय बेवकूफ नहीं बना सकते। उन्होंने अपने 90 मिनट के भाषण में कहा कि वो (मोदी) भाषण में तेज हैं, बोलने में तेज हैं पर भाषण से पेट नहीं भरता। दूसरी ओर, सरकार ने जोर देकर कहा कि उसके द्वारा शुरू किए कार्यक्रम सफल रहे हैं। चर्चा शुरू करते हुए पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) महेश शर्मा ने कहा कि कालाधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ मोदी के इस 'बोल्ड' फैसले पर पूरा देश उनके साथ है।

पढ़ेंः नोटबंदी को लेकर विपक्ष का करारा हमला, संसद के दोनों सदनों में सरकार को लिया आडे़ हाथों


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.