Move to Jagran APP

पति चाहता था बीवी की नॉर्मल डिलीवरी, 9 माह में डॉक्टर को नहीं दिखाया; घर पर किया ऐसा कांड की...

करक्कमंडपम (Kerala) में एक्यूपंक्चर का उपयोग करके घर पर प्रसव के असफल प्रयास के बाद 36 वर्षीय महिला और उसके नवजात बच्चे की मगंलवार को मौत हो गई। पुलिस के अनुसार मृत महिला शेमीरा बीवी की यह चौथी डिलीवरी थी। हैरान करने वाली बात यह थी कि महिला ने अपनी गर्भावस्था के 9 महीनों में एक बार भी डॉक्टर को नहीं दिखाया था।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Published: Wed, 21 Feb 2024 04:06 PM (IST)Updated: Wed, 21 Feb 2024 04:25 PM (IST)
36 वर्षीय महिला और उसके नवजात बच्चे की मौत (Image: Representative)

पीटीआई, तिरुवनंतपुरम। करक्कमंडपम में एक 36 वर्षीय महिला और उसके नवजात बच्चे की मगंलवार को मौत हो गई। दरअसल, महिला गर्भवती थी और वह घर पर ही एक्यूपंक्चर ट्रीटमेंट के जरिए अपना बच्चा डिलीवर कर रही थी। पुलिस ने बुधवार को चौंकाने वाली घटना की जानकारी दी।

loksabha election banner

इस मामले में मृतक महिला के पति नयाज को बुधवार सुबह नेमोम पुलिस ने हिरासत में ले लिया गया। पूनथुरा का रहना वाला नयाज एक साउंड सिस्टम वर्कर है। पुलिस ने घटना में अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज किया है।

9 महीने में एक बार भी डॉक्टर से नहीं मिली महिला

पुलिस के अनुसार, मृत महिला शेमीरा बीवी की यह चौथी डिलीवरी थी। हैरान करने वाली बात यह थी कि महिला ने अपनी गर्भावस्था के 9 महीनों में एक बार भी डॉक्टर को नहीं दिखाया। पुलिस अधिकारी ने कहा कि दंपति ने कथित तौर पर एक मेडिकल डॉक्टर के बजाय एक एक्यूपंक्चर चिकित्सक की मदद मांगी और चिकित्सक उनके किराए के घर पर आता था।

मंगलवार (20 फरवरी) को महिला को काफी परेशानी हुई। आखिरकार उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे और बच्चे को मृत घोषित कर दिया। जैसे ही महिला और नवजात शिशु की मौत की खबर सामने आई, स्थानीय पार्षद, आशा कार्यकर्ता और पड़ोसी ने पति नियाज के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई और आरोप लगाया कि वह अपनी पत्नी को डॉक्टर से नहीं दिखाता था।

आशा कार्यकर्ताओं से बात करने से रोकता था पति

वार्ड पार्षद दीपिका ने कहा कि महिला का पति आशा कार्यकर्ताओं को अपने घर में प्रवेश करने या उससे बात करने की अनुमति नहीं देता था। उन्होंने कहा, 'परिवार हमें अपने घर में प्रवेश करने या कोई अन्य जानकारी साझा करने की अनुमति देने के लिए तैयार नहीं था। एक दिन, हम किसी तरह घर में प्रवेश करने में कामयाब रहे और उससे बात की। तब हमें पता चला कि यह महिला की चौथी गर्भावस्था थी।'

महिला की हालत थी गंभीर

मृत महिला द्वारा साझा किए गए विवरण के अनुसार, पिछली सभी डिलीवरी सी-सेक्शन के माध्यम से हुई थीं और आखिरी डिलीवरी सिर्फ एक साल पहले हुई थी। इसलिए,सामान्य प्रसव की कोई संभावना नहीं थी। महिला हमसे बात करने से डर रही थी। महिला के पति नयाज सामान्य प्रसव चाहता था और उसने राज्य में पूरी चिकित्सा प्रणाली का भी अपमान किया था।

सामान्य प्रसव के लिए यूट्यूब देखता था पति

दीपिका ने आगे आरोप लगाया कि पति ने यहां तक दावा किया कि वे सामान्य प्रसव के लिए यूट्यूब देख रहा है। पड़ोस की एक बुजुर्ग महिला ने बताया कि 'वह कभी भी अकेले घर से बाहर नहीं निकलती थी। जब हमने उसे गर्भवती महिला को उचित इलाज देने की सलाह दी, तो उसने कहा कि यह उसकी पत्नी है और उसके स्वास्थ्य के बारे में दूसरों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। पुलिस ने बताया कि पति से पूछताछ जारी है और जानकारी जुटाकर अन्य कार्रवाई की जाएगी।'

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: मैसूर पेंट्स देगा लोकसभा चुनावों में अपना योगदान, अमिट स्याही की 26 लाख से अधिक शीशियां कराएगा उपलब्ध

यह भी पढ़ें: 'I.N.D.I.A ब्लॉक में शामिल नहीं हुआ हूं', कमल हासन बोले- जो देश के लिए निःस्वार्थ काम करेगा उसको मेरा समर्थन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.