जागरण संवाददाता, जम्मू। टीवी गेम शो कौन बनेगा करोड़पति में प्रतिभागी बनकर आए कश्मीर के अनंतनाग जिले के मोहम्मद यूनुस डार ने 12.5 लाख रुपये जीते। इस मौके पर उनसे अमिताभ बच्चन ने पूछा कि कश्मीर के क्या हालात हैं तो यूनुस ने कहा कि धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं।

पेशे से सरकारी शिक्षक मोहम्मद यूनुस जम्मू कश्मीर के पहले प्रतिभागी हैं, जिन्होंने इस सीजन में भाग लिया है। अमिताभ के सामने बैठकर यूनुस काफी प्रसन्न नजर आ रहे थे। 25 लाख जीतने के लिए उनसे पूछा गया कि डोगरा रेजीमेंट कहा स्थापित हुई थी? इस पर यूनुस पशोपेश में पड़ गए और उन्होंने इस सवाल का जबाव देने के बजाए खेल से हटने का फैसला लिया।

इस दौरान यूनुस के पैतृक निवास व स्कूल के बच्चों से बातचीत के कुछ सीन भी दिखाए गए। यूनुस ने बताया कि वह केंद्रीय विद्यालय से पढ़ें हैं और क्षेत्रीय स्तर तक क्रिकेट टीम के कप्तान भी रहे हैं। वह शिक्षा के प्रचार-प्रसार के लिए कुछ करना चाहते हैं।

यूनुस ने खेल के दौरान अमिताभ बच्चन से बातचीत में बताया कि उन्हें उनके दोस्त ह्यूमन कैलकुलेटर कहकर बुलाते हैं। उन्होंने बताया कि ऐसा इसिलिए होता था क्योंकि वह गणित के अधिकतर सवाल चुटकियों में हल कर देते हैं।

अमिताभ के ज्यादा दिलचस्पी लेने पर यूनुस ने उनसे कोई 2 अंक वाली संख्या चुनने के लिए कहा। संख्या बताने पर यूनुस ने झट से उसका स्क्वायर रूट बता दिया। इसके बाद अमिताभ ने यूनुस को आजमाने के लिए उनसे इस तरह की कई गणनाएं करवाईं और उन्होंने झट से उनके कैलकुलेशन बता दिए। अमिताभ ये सब देखकर काफी हैरान होते नजर आए। इसके बाद बिग-बी ने यूनुस से इसका तरीका पूछा तो यूनुस ने उन्हें बताया कि सभी इसे नहीं कर पाते हैं।

यूनुस ने बताया कि इसके लिए मैंने छोटी-छोटी ट्रिक्स बना रखी हैं लेकिन यदि मैं आपको ट्रिक बता दूंगा तो भी आप इसे नहीं कर पाएंगे। यूनुस ने कहा कि ये सिर्फ प्रैक्टिस से आता है. उन्होंने बताया कि एक बार उन्होंने अपने दोस्त को इस तरह की कैलकुलेशन करते देखा था बाद में उन्होंने इस पर थोड़ी अभ्यास करके देखी तो वो इसमें माहिर हो गए। यूनुस इस शो से 12 लाख 50 हजार रुपये की धनराशि जीत पाने में कामयाब रहे और 25 लाख के सवाल पर उन्होंने क्विट कर दिया।

यह भी पढ़ेंः kbc शो में आईं इस कंटेस्टेंट को पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह ने किया सैल्यूट, जानिए पूरा मामला

Posted By: Sanjeev Tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप