Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओडिशा के मलकानगिरी में जापानी इनसेफिलाइटिस से 21 बच्चों की मौत

बीते 19 दिनों में इस बीमारी ने 21 बच्चों की जान ले ली है। इस बीमारी से ग्रसित काफी लोगों दर्जनों पीड़ितों का इलाज चल रहा है।

By Gunateet OjhaEdited By: Updated: Fri, 30 Sep 2016 05:47 PM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली, एएनआई। ओडिशा के मलकानगिरी में तेजी से फैल रहे जापानी इनसेफिलाइटिस के कहर से लगातार बच्चों की मौत हो रही है। बीते 19 दिनों में इस बीमारी ने 21 बच्चों की जान ले ली है। इस बीमारी से ग्रसित काफी लोगों दर्जनों पीड़ितों का इलाज चल रहा है। बीते बुधवार एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज बरहमपुर से विशेषज्ञ चिकित्सकों व स्टॉफ को मलकानगिरी भेजा गया था।

इस टीम ने मृत बच्चों का ब्लड सेम्पल कलेक्ट किया है। जिले के मलकानगिरी, कालिमेला, कोरूकोण्डा, पोडिया तथा कुडुमुलुगुम्मा ब्लॉक के मानसा, गोरईगुडा, बालियापारी, कोईमेटला, सांगेल, चितापारी, गोलागुडा तथा कोपेगुड़ा गांव में इस ज्वर का प्रकोप देखा जा रहा है।

अमेरिका को पहले से थी पीओके में 'सर्जिकल स्ट्राइक' की जानकारी

ओडिशा के डायरेक्टर ऑफ हेल्थ सर्विस डॉ. कैलाशचंद्र दास ने प्रभावित इलाकों का दौरा कर मच्छरों के खात्मे के लिए अभियान छेड़ने सहित विशेष एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं। वहीं स्टेट लेबल पर आए एक विशेष दल ने प्रभावित गांवों में सूकरों के सिरम सेम्पल कलेक्ट कर उसे एनिमल डिसिस रिसर्च संस्थान फुलनखारा भेजा है ताकि वायरस की सही पहचान हो सके।