Move to Jagran APP

'हैलो धरतीवासियों, जल्द ही सबसे अच्छी जानकारी मिलने वाली है...', चंद्रयान-3 के प्रज्ञान रोवर ने भेजा खास संदेश

ISRO Chandrayaan-3 चंद्रयान-3 के प्रज्ञान रोवर ने धरती पर नया संदेश भेजा है। उसने कहा है कि जल्द ही कुछ नई जानकारी सामने आने वाली है। वह चंद्रम पर रहस्यों को खोजने के लिए आगे बढ़ रहा है। बता दें कि इसरो के चंद्रयान-3 मिशन में कई रहस्यों से पर्दा उठाना है। इसमें पानी के बारे में पता लगाना महत्वपूर्ण है।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Tue, 29 Aug 2023 07:00 PM (IST)Updated: Tue, 29 Aug 2023 07:23 PM (IST)
इसरो ने चंद्रयान-3 पर नया अपडेट दिया है। (फोटो-इसरो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। इसरो (ISRO) ने मंगलवार को चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) मिशन पर नया अपडेट दिया है। इसरो ने बताया कि चंद्रयान-3 के प्रज्ञान रोवर सही तरह से काम कर रहा है और अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ रहा है। प्रज्ञान रोवर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर घूम रहा है और वहां से नई जानकारी जुटा रहा है।

loksabha election banner

नई जानकारी जुटा रहा प्रज्ञान रोवर

इसरो ने बताया कि रोवर अब चंद्रमा पर रहस्यों का पता लगाने में जुटा है। साथ ही उसने वहां से धरतीवासियों के लिए खास संदेश भी भेजा है। उसने बताया कि जल्द ही कुछ नई जानकारी सामने आने वाली है।

धरती के लिए रोवर ने भेजा खास संदेश

इसरो के चंद्रयान-3 ने एक्स (पहले ट्विटर) पर पोस्ट किया,

हैलो पृथ्वीवासियों, यह चंद्रयान-3 का प्रज्ञान रोवर है। मैं आशा करता हूं कि आप अच्छे होंगे। मैं आपको बताना चाहूंगा कि मैं चंद्रमा पर रहस्यों के बारे में पता लगाने के लिए आगे बढ़ रहा हूं। मैं अपने दोस्त विक्रम लैंडर से संपर्क में हूं। हमारी कंडीशन ठीक है। जल्द ही कुछ अच्छी जानकारी आनेवाली है।

प्रज्ञान रोवर को दिखा था गड्ढा

प्रज्ञान रोवर अपने तय लक्ष्य के अनुसार, चांद पर आगे बढ़ रहा है और वहां से इसरो के वैज्ञानिकों को अपडेट भेज रहा है। हालांकि, रविवार (27 अगस्त) को प्रज्ञान रोवर के रास्ते में एक रुकावट आ गई थी। इसरो ने बताया कि रविवार को रोवर के सामने करीब चार मीटर चौड़ा एक गड्ढा आ गया था।

समय रहते बदला गया था रास्ता

इसरो ने कहा कि प्रज्ञान रोवर गड्ढे से तीन मीटर की दूरी पर था, तभी उसे वहां से लौटने का निर्देश मिला और रोवर दूसरी ओर मुड़ गया। इसके बाद रोवर अब नए रास्ते पर आगे बढ़ रहा है।

चंद्रयान-3 की हुई थी सफल लैंडिंग

बता दें कि 23 अगस्त को चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग हुई थी। चंद्रयान-3 चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लैंड किया, जहां अब अगले स्टेप में कई तरह की जानकारी जुटाई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.