Move to Jagran APP

Chandrayaan-3: रोवर प्रज्ञान के रास्‍ते में आ गया इतना बड़ा गड्ढा, ISRO ने बताया आगे क्या? तस्वीरें भी दिखाईं

इसरो (ISRO) ने सोमवार (28 अगस्त) को रोवर की कुछ और तस्वीरें जारी साझा की। इन तस्वीरों में चांद की सतह का अद्भुत नजारा दिखाई दे रहा है। ISRO ने साझा की गई तस्वीरों के साथ बताया कि रोवर एक बड़े गड्ढे (Crater) पर पहुंच गया था। हालांकि रोवर को वापस लौटने का आदेश दिया गया और वह वापस सुरक्षित लौट आया।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Mon, 28 Aug 2023 06:06 PM (IST)Updated: Mon, 28 Aug 2023 06:06 PM (IST)
ISRO ने साझा की गई तस्वीरों के साथ बताया कि रोवर एक बड़े गड्ढे (Crater) पर पहुंच गया था।

नई दिल्ली, एएनआई। Chandrayaan-3 : चंद्रयान तीन के लैंडर के 23 अगस्‍त को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग के बाद से ही इसरो (ISRO) उससे जुड़े तमाम अपडेट सोशल मीडिया प्‍लैटफॉर्म X (पहले ट्व‍िटर) के जरिए उपलब्‍ध करा रहा है। दक्षिणी ध्रुव (south pole) की सतह पर उतरने के बाद से विक्रम लैंडर और रोवर प्रज्ञान(Pragyan Rover) लगातार चांद से जुड़ी जानकारियों को इक्कठा करने में लगे हैं।

— ISRO (@isro) August 28, 2023

रोवर प्रज्ञान के सामने आई चुनौती

इसरो पहले ही बता चुका है कि लैंडिंग के बाद सभी पेलोड और सिस्‍टम सही तरीके से काम कर रहे हैं। साथ ही रोवर प्रज्ञान (Rover Pragyan) के लैंडर से बाहर आने का वीडियो भी सामने आ चुका है। अब एक बार फिर इसरो ने अपने ताजा अपडेट में बताया है कि रोवर प्रज्ञान के सामने एक ऐसी चुनौती आ गई कि उसका रास्‍ता ही बदलना पड़ गया।

बड़े गड्ढे के पास पहुंचा रोवर

इसरो के ताजा अपडेट के अनुसार, 27 अगस्‍त 2023 (रविवार) को रोवर के सामने चार मीटर चौड़ा क्रेटर (Crater) यानी गड्ढा आ गया। यह क्रेटर (Crater) रोवर से मात्र 3 मीटर की दूरी पर था। ऐसी स्थिति देकते ही रोवर को वापस लौटने का निर्देश दिया गया और अब यह एक नए रास्‍ते पर सुरक्षित रूप से आगे बढ़ रहा है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.