Move to Jagran APP

Iran-Israel Conflict: 'सही समय पर देंगे जवाब', ईरान के हमले पर इजरायल ने बुलाई आपात बैठक; 10 प्वाइंट में पढ़ें अब तक का अपडेट

Israel Iran War News Today ईरान के इजरायल पर हमले के बाद दोनों देशों में विवाद गहराता जा रहा है। दोनों देशों के नेताओं के ताजा बयानों से युद्ध के कयास लगने लगे हैं। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भी अब एक्शन मोड में आ गए हैं और ईरान के हमले का बदला लेने की कसम खाई है। दोनों देशों में बढ़ते विवाद से जुड़ी 10 मुख्य बातें पढ़ें...

By Mahen Khanna Edited By: Mahen Khanna Published: Mon, 15 Apr 2024 10:34 AM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2024 10:36 AM (IST)
Iran Vs Israel ईरान और इजरायल में बढ़ा विवाद।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Iran Israel Conflict ईरान के इजरायल पर हमले के बाद दोनों देशों में विवाद बढ़ गया है। दोनों देशों के नेताओं के बयानों से युद्ध के भी कयास लगने लगे हैं। इजरायल भी अब एक्शन मोड में आ गया है और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के हमले का बदला लेने की कसम खाई है।

loksabha election banner

इजरायल (Israel Iran War News Today) ने कहा कि वो जवाबी कार्रवाई करने और ईरान से कीमत वसूलने के लिए उचित समय और तरीका चुनेगा। 

दोनों देशों में विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है, आइए इससे जुड़ी 10 मुख्य बातें पढ़ें...

  1. ईरान के हमले के बाद इजरायल (Iran Vs Israel) भी इसका बदला लेने की फिराक में है और उसने सही समय पर जवाब देने की बात कही है। 
  2. बीते दिन इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की पांच सदस्यीय युद्ध कैबिनेट ने एक आपात बैठक की। इसमें सभी नेताओं ने जवाबी कार्रवाई का समर्थन किया, लेकिन पैनल हमले के समय और तरीके पर विभाजित दिखा।
  3. अमेरिका भी इस संकट को लेकर अलर्ट मोड पर है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने नेतन्याहू से बात कर कोई भी कदम सावधानीपूर्वक और रणनीतिक रूप से उठाने का आग्रह किया है। इसके बाद युद्ध कैबिनेट ने अपनी चर्चाओं को रोक दिया, लेकिन जल्द ही फिर से बैठक होने की उम्मीद है।
  4. संयुक्त राष्ट्र में ईरान के दूत ने कहा कि इजरायल पर हमला उसकी हरकत का ही जवाब था और उसने आत्मरक्षा के अधिकार का ही प्रयोग किया है। ईरान ने कहा कि इजराइल पर हमला, दमिश्क में उसके वाणिज्य राजदूतों पर किए हमले का जवाब था।
  5. दूसरी ओर, संयुक्त राष्ट्र में इजराइल के प्रतिनिधि गिलाद एर्दान ने सुरक्षा परिषद से ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाने की मांग की। 
  6. उधर, ईरान ने अमेरिका को भी चेताया है कि वो इस विवाद से दूर रहे नहीं तो अंजाम सही नहीं होगा। 
  7. एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायली प्रधानमंत्री से कहा है कि वो ईरान पर किसी भी प्रतिशोध के लिए सैन्य समर्थन की पेशकश नहीं करेंगे। बाइडन ने कहा कि वो दोनों देशों में युद्ध नहीं चाहते हैं।
  8. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस का भी इस विवाद पर बयान आया है। गुटेरेस ने अपने सदस्यों से ईरान के खिलाफ प्रतिशोध के साथ तनाव को और न बढ़ाने का आह्वान किया। 
  9. दोनों देशों के बीच तनाव पर भारत का भी बयान आया है। भारत ने कहा कि क्षेत्र में बढ़ते तनाव को "बातचीत और कूटनीति" के जरिए हल किया जाना चाहिए। हम तत्काल तनाव कम करने, संयम बरतने, हिंसा से पीछे हटने और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आह्वान करते हैं। 
  10. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को अपने ईरानी और इजरायली समकक्षों से फोन पर बात की। उन्होंने दोनों देशों को एशिया की स्थिति पर भारत की चिंताओं से अवगत कराया और तनाव से बचने पर जोर दिया। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.