Move to Jagran APP

Indian railways: अब रेलवे में खत्म होगा वेटिंग टिकट का झंझट, आपकी डिमांड पर चलेगी ट्रेन

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को वेटिंग से छुटकारा दिलाने के लिए एक नया कदम उठाने जा रही है। अब यात्रियों को ट्रेन ऑन डिमांड की सुविधा मिलेगी।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Thu, 19 Sep 2019 12:30 PM (IST)Updated: Thu, 19 Sep 2019 04:28 PM (IST)
Indian railways: अब रेलवे में खत्म होगा वेटिंग टिकट का झंझट, आपकी डिमांड पर चलेगी ट्रेन
Indian railways: अब रेलवे में खत्म होगा वेटिंग टिकट का झंझट, आपकी डिमांड पर चलेगी ट्रेन

नई दिल्ली,पीटीआइ। ट्रेन में सफर करते हैं तो रेलवे आपको बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रहा है। ये तोहफा मिलने के बाद जो आपको घंटों-घंटों तक स्टेशन पर इंतजार करना पड़ता है, वो नहीं करना पड़ेगा। अब आपको ट्रेन ऑन डिमांड की सुविधा मिलेगी। चलिए तो हम आपको रेलवे के इस फैसले से अपडेट कर देते हैं। 

loksabha election banner

खबरों के अनुसार, रेलवे अगले 4 साल में दिल्ली मुंबई और दिल्ली हावड़ा मार्ग पर मांग के मुताबिक, ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है। इससे ये फायदा होगा कि आपको वेटिंग लिस्ट के झंझट से मुक्ति मिलेगी। इसकी जानकारी खुद रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने दी है।

    

हालांकि, उन्होंने ये कहा कि समर्पित माल गलियारे (DFC) के 2021 तक बनने के बाद ही ऐसा हो पाएगा। 2021 तक माल गलियारे का निर्माण पूरा होने के बाद रेललाइनों से मालगाड़ी हट जाएंगी। इससे फायदा ये होगा कि इन रेललाइनों पर ज्यादा रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी।

    

यादव ने आगे बताया कि उत्तर-दक्षिण (दिल्ली-चेन्नई) पूर्व-पश्चिम (मुंबई-हावड़ा) और खड़गपुर-विजयवाड़ा के लिए जो माल गलियारा समर्पित है उनपर काम चल रहा है। साथ ही, बताया कि एक साल के अंदर-अदर लोकेशन सर्वे का काम भी पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि डीएफसी की लंबाई करीब 6,000 किलोमीटर होगी और इसका काम 10 साल में पूरा हो जाएगा। वीके यादव ने कहा कि जैसे ही ये काम पूरा हो जाएगा इसके बाद हमारे पास ज्यादा क्षमता होगी और इससे हम ज्यादा रेलगाड़ियां चला सकेंगे। 

ये भी पढ़ें: Type 2 Diabetes: डायबिटीज के मरीजों लिए खुशखबरी, 50 साल पहले ही दिख सकते हैं इसके लक्षण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.