नई दिल्ली,पीटीआइ। ट्रेन में सफर करते हैं तो रेलवे आपको बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रहा है। ये तोहफा मिलने के बाद जो आपको घंटों-घंटों तक स्टेशन पर इंतजार करना पड़ता है, वो नहीं करना पड़ेगा। अब आपको ट्रेन ऑन डिमांड की सुविधा मिलेगी। चलिए तो हम आपको रेलवे के इस फैसले से अपडेट कर देते हैं। 

खबरों के अनुसार, रेलवे अगले 4 साल में दिल्ली मुंबई और दिल्ली हावड़ा मार्ग पर मांग के मुताबिक, ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है। इससे ये फायदा होगा कि आपको वेटिंग लिस्ट के झंझट से मुक्ति मिलेगी। इसकी जानकारी खुद रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने दी है।

    

हालांकि, उन्होंने ये कहा कि समर्पित माल गलियारे (DFC) के 2021 तक बनने के बाद ही ऐसा हो पाएगा। 2021 तक माल गलियारे का निर्माण पूरा होने के बाद रेललाइनों से मालगाड़ी हट जाएंगी। इससे फायदा ये होगा कि इन रेललाइनों पर ज्यादा रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी।

    

यादव ने आगे बताया कि उत्तर-दक्षिण (दिल्ली-चेन्नई) पूर्व-पश्चिम (मुंबई-हावड़ा) और खड़गपुर-विजयवाड़ा के लिए जो माल गलियारा समर्पित है उनपर काम चल रहा है। साथ ही, बताया कि एक साल के अंदर-अदर लोकेशन सर्वे का काम भी पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि डीएफसी की लंबाई करीब 6,000 किलोमीटर होगी और इसका काम 10 साल में पूरा हो जाएगा। वीके यादव ने कहा कि जैसे ही ये काम पूरा हो जाएगा इसके बाद हमारे पास ज्यादा क्षमता होगी और इससे हम ज्यादा रेलगाड़ियां चला सकेंगे। 

ये भी पढ़ें: Type 2 Diabetes: डायबिटीज के मरीजों लिए खुशखबरी, 50 साल पहले ही दिख सकते हैं इसके लक्षण

Posted By: Ayushi Tyagi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप