Move to Jagran APP

Republic Day: गणतंत्र दिवस की परेड में दिखेगा 'मेड इन इंडिया' हथियारों का जलवा, वायुसेना और नौसेना की महिलाएं लहराएंगी परचम

भारतीय सेना की ओर से इस साल की गणतंत्र दिवस परेड में मेड इन इंडिया के निर्मित हथियार आकर्षण का केंद्र होंगे। सेना के अधिकारियों ने कहा कि स्वदेशी रूप से निर्मित नवीनतम बख्तरबंद वाहनों और विशेषज्ञ वाहनों को भी परेड में प्रदर्शित किया जाएगा जहां फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन मुख्य अतिथि होंगे।क्विक फाइटिंग रिएक्शन व्हीकल लाइट स्पेशलिस्ट व्हीकल और ऑल टेरेन व्हीकल इस साल कर्तव्य पथ पर मार्च करेंगे।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Published: Sat, 13 Jan 2024 12:46 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jan 2024 12:46 PM (IST)
गणतंत्र दिवस की परेड में दिखेगा 'मेड इन इंडिया' हथियारों का जलवा (Image: ANI)

एएनआई, नई दिल्ली। Republic Day Parade 2024: भारतीय सेना की ओर से इस साल की गणतंत्र दिवस परेड में मेड इन इंडिया के निर्मित हथियार आकर्षण का केंद्र होंगे। इसमें एलसीएच प्रचंड हेलिकॉप्टर, पिनाका मल्टी-बैरल रॉकेट लॉन्चर और नाग एंटी-टैंक मिसाइलें शामिल हैं।

loksabha election banner

रक्षा बलों में महिलाओं की बढ़ती भूमिका को भी सेना परेड में प्रदर्षित करेगी। इसमें 60 महिला सैनिक ट्राई सर्विस की सभी महिला मार्चिंग टुकड़ी का हिस्सा बनने जा रही हैं, जिसमें वायु सेना और नौसेना की महिलाएं भी शामिल होंगी।

कौन-कौन से हथियार होंगे शामिल

एलसीएच प्रचंड एचएएल द्वारा डिजाइन और निर्मित पहला स्वदेशी मल्टी-रोल कॉम्बैट हेलीकॉप्टर है। इसमें शक्तिशाली जमीनी हमले और हवाई युद्ध क्षमता है। हेलीकॉप्टर में आधुनिक स्टील्थ विशेषताएं, मजबूत कवच सुरक्षा और जबरदस्त रात में हमला करने की क्षमता है। बता दें कि जहाज पर उन्नत नेविगेशन प्रणाली, नजदीकी लड़ाई के लिए तैयार बंदूकें और शक्तिशाली हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें एलसीएच को आधुनिक युद्धक्षेत्र के लिए विशेष रूप से अनुकूल बनाती हैं।

NAG मिसाइल

NAG को डीआरडीओ द्वारा दिन और रात की स्थितियों में अत्यधिक मजबूत दुश्मन टैंकों से निपटने के लिए विकसित किया गया है। मिसाइल में समग्र और प्रतिक्रियाशील कवच से लैस सभी एमबीटी को हराने के लिए निष्क्रिय होमिंग मार्गदर्शन के साथ 'फायर एंड फॉरगेट' 'टॉप अटैक' क्षमताएं हैं। NAG मिसाइल वाहक NAMICA उभयचर क्षमता वाली BMP II आधारित प्रणाली है।

इन वाहनों को भी परेड में किया जाएगा प्रदर्शित

सेना के अधिकारियों ने कहा कि भारतीय उद्योग द्वारा स्वदेशी रूप से निर्मित नवीनतम बख्तरबंद वाहनों और विशेषज्ञ वाहनों को भी परेड में प्रदर्शित किया जाएगा, जहां फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन मुख्य अतिथि होंगे।

क्विक फाइटिंग रिएक्शन व्हीकल, लाइट स्पेशलिस्ट व्हीकल और ऑल टेरेन व्हीकल इस साल कर्तव्य पथ पर मार्च करेंगे। उन्होंने कहा कि हथियार प्रणालियों में टी-90 टैंक, बीएमपी-2 पैदल सेना लड़ाकू वाहन, सी, ड्रोन जैमर, उन्नत सर्वत्र पुल, मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल लांचर और मल्टी-फंक्शन रडार भी शामिल होंगे।

क्या है स्वाति वेपन लोकेटिंग रडार

स्वाति वेपन लोकेटिंग रडार, एक स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया डब्ल्यूएलआर है जो अपने सैनिकों पर फायरिंग करने वाली बंदूकों, मोर्टारों और रॉकेटों का पता लगाने में सक्षम है, जिससे स्वयं के गोलाबारी संसाधनों द्वारा काउंटर बमबारी के माध्यम से उनके विनाश की सुविधा मिलती है। यह सैनिकों को दुश्मन के हस्तक्षेप के बिना अपने परिचालन कार्यों को पूरा करने में सक्षम बनाएगा और उन्हें दुश्मन की गोलीबारी से सुरक्षा भी प्रदान करेगा।

पिनाका और स्वाति रडार भी परेड में शामिल

लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर के साथ, भारतीय सेना एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर के हथियारयुक्त संस्करण का भी प्रदर्शन करेगी, जिसे रुद्र के नाम से भी जाना जाता है। परेड में प्रदर्शित की जाने वाली हथियार प्रणालियों में पिनाका और स्वाति रडार भी शामिल हैं जिन्हें भारतीय संस्थाओं द्वारा विदेशी ग्राहकों को सफलतापूर्वक निर्यात किया गया है। दोनों को DRDO द्वारा विकसित किया गया है।

पिनाका रॉकेट सिस्टम का उन्नत रेंज संस्करण 45 किलोमीटर तक की दूरी पर लक्ष्य को नष्ट कर सकता है। रॉकेट प्रणाली को पुणे स्थित आयुध अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान (एआरडीई) और उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला (एचईएमआरएल) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।

यह भी पढ़ें; Bengaluru: बेंगलुरु में प्रेमी के साथ मिलकर की थी पति की हत्या, अब पुलिस ने महिला को किया गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: Arunachal Pradesh: सुरक्षाबलों की बड़ी कामयाबी, NSCN-IM के 6 आतंकवादी गिरफ्तार; जब्त किए भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.