Move to Jagran APP

भारत ने जीता 'Government Leadership Award 2023', अश्विनी वैष्णव बोले- 6G के लिए देश में हो रहा रोडमैप तैयार

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी कि भारत को पहले ही 100 पेटेंट मिल चुके हैं। उन्होंने आगे जानकारी दी कि 6G के लिए एक रोडमैप तैयार करने के लिए गठित एक टास्क फोर्स ने अपना काम पूरा कर लिया है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarPublished: Tue, 28 Feb 2023 08:46 PM (IST)Updated: Tue, 28 Feb 2023 08:46 PM (IST)
भारत ने जीता 'गवर्नमेंट लीडरशिप अवार्ड 2023'।

नई दिल्ली, एजेंसी। जीएसएम (Global System For Mobile) ने भारत को दूरसंचार सुधारों और सक्षम नीतियों पर बेहतरीन कार्य करने के लिए 'गवर्नमेंट लीडरशिप अवार्ड 2023' 'Government Leadership Award 2023' से सम्मानित किया है।

loksabha election banner

वैश्विक दूरसंचार पारिस्थितिकी तंत्र में 750 से अधिक मोबाइल ऑपरेटरों और 400 कंपनियों का प्रतिनिधित्व करने वाले जीएसएम एसोसिएशन, हर साल किसी न किसी देश को इस अवार्ड से सम्मानित करता है।

अवार्ड मिलने के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को कहा कि जीएसएम एसोसिएशन ने भारत को 'गवर्नमेंट लीडरशिप अवार्ड 2023' पेश किया है, जो दूरसंचार सुधारों और सक्षम नीतियों पर देश के शानदार फोकस की वैश्विक मान्यता और स्वीकृति है।

वैष्णव ने संवाददाताओं से कहा, 'यह अवार्ड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए दूरसंचार सुधारों की वैश्विक मान्यता का प्रतिनिधित्व करती है। हम सभी ने सुधारों के प्रभाव को देखा है।' दूरसंचार मंत्री ने कहा कि भारतीय दूरसंचार क्षेत्र एक उदीयमान क्षेत्र के रूप में उभरा है।'

भारत में सबसे तेजी से 5G रोलआउट हो रही है

मंत्री ने कहा, 'राइट ऑफ वे (RAW) की अनुमति में पहले 230 दिनों से अधिक का समय लगता था, अब इसे 8 दिनों के भीतर मंजूरी मिल जाती है। 85 प्रतिशत से अधिक मोबाइल टावर की मंजूरी अब तात्कालिक है।' उन्होंने आगे जानकारी दी कि 387 जिलों में लगभग एक लाख साइटों के साथ दूसरे देशों के मुकाबले भारत में सबसे तेजी से 5G रोलआउट हो रही है। उन्होंने आगे जानकारी दी कि विनिर्माण, नवाचार और रोजगार सृजन जैसे क्षेत्रों में देश तीव्र प्रगति से आगे बढ़ रहा है।

31 मार्च तक 5जी रोलआउट 200 शहरों और जिलों को कवर करेगा: वैष्णव

वैष्णव ने आगे कहा, 'हमने वादा किया था कि पहले चरण में 31 मार्च तक 5जी रोलआउट 200 शहरों और जिलों को कवर कर लेगा। आज के समय 5जी कवरेज 387 जिलों और एक लाख बीटीएस (टावरों) तक पहुंच गया है।' उनके अनुसार, दिसंबर 2024 तक देश 100 प्रतिशत 5जी कवरेज हासिल कर लेगा। मंत्री ने आगे कहा कि सरकार सितंबर 2021 में संरचनात्मक और प्रक्रियात्मक सुधार लेकर आई।

देश में 6जी का रोडमैप हो रहा तैयार

6जी के बारे में वैष्णव ने कहा कि भारत को पहले ही 100 पेटेंट मिल चुके हैं। उन्होंने आगे जानकारी दी कि 6G के लिए एक रोडमैप तैयार करने के लिए गठित एक टास्क फोर्स ने अपना काम पूरा कर लिया है। उन्होंने कहा कि कई देश अब भारत के स्वदेशी 4जी/5जी स्टैक को लागू करना चाहते हैं। वैष्णव ने कहा, 'आज के समय दुनिया भारत को सलाम कर रही है।'

उन्होंने आगे कहा कि देश आने वाले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण और दूरसंचार विनिर्माण में जबरदस्त वृद्धि के लिए तैयार है। मंत्री ने कहा कि पीएलआई योजना के तहत एप्पल द्वारा एक लाख नए रोजगार सृजित किए गए हैं। उन्होंने आगे यह भी कहा कि 6जी को लेकर देश काफी उत्साहित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.