Move to Jagran APP

India Help Palestine: भारत ने दिखाई दरियादिली, युद्ध के बीच चिकित्सा सहायता समेत भेजी गई 38 टन राहत सामग्री

Israel-Hamas War इजरायल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष के बीच भारत ने फलस्तीन को मानवीय सहायता भेजी है। राहत सामग्री लेकर भारतीय वायुसेना का C17 विमान सुबह 8 बजे हिंडन एयरबेस से रवाना हुआ है। यह दोपहर 3 बजे (IST) तक मिस्र के एल-अरिश हवाई अड्डे पर उतरने वाला है।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Sun, 22 Oct 2023 12:37 PM (IST)Updated: Sun, 22 Oct 2023 12:37 PM (IST)
भारत ने फलिस्तीन के लोगों के लिए भेजी मानवीय सहायता (फोटो क्रेडिट- X/@MEAIndia)

एएनआई, नई दिल्ली। इजरायल और फलस्तीन के बीच लगातार युद्ध जारी है। इस जंग में प्रभावित फलस्तीन के लोगों के लिए भारत ने रविवार को 38 टन आपदा राहत सामग्री भेजी है। विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने रविवार को यह जानकारी दी। 

loksabha election banner

भारत द्वारा भेजी जा रही मानवीय सहायता में तरल पदार्थ और दर्द निवारक दवाओं को शामिल किया गया है। लगभग 38 टन आपदा राहत सामग्री में टेंट, स्लीपिंग बैग, तिरपाल, बुनियादी स्वच्छता उपयोगिताएं, जल शोधन गोलियां आदि शामिल हैं। चिकित्सा आपूर्ति में आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं और आपातकालीन चिकित्सा स्थितियों से निपटने के उद्देश्य से सुरक्षात्मक और सर्जिकल वस्तुएं शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने दी जानकारी 

सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर अरिंदम बागची ने कहा, "भारत फलस्तीन के लोगों को मानवीय सहायता भेज रहा है। फलस्तीन के लोगों के लिए लगभग 6.5 टन चिकित्सा सहायता और 32 टन आपदा राहत सामग्री लेकर एक IAF C-17 उड़ान मिस्र में एल-अरिश हवाई अड्डे के लिए रवाना हुई। सामग्री में अन्य आवश्यक वस्तुओं के अलावा आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं, सर्जिकल सामान, तंबू, स्लीपिंग बैग, तिरपाल, स्वच्छता सुविधाएं, जल शोधन गोलियां शामिल हैं।"

राफा सीमा के रास्ते गाजा में दाखिल हुए ट्रक 

शनिवार को मानवीय सहायता ले जाने वाले लगभग 20 ट्रकों को अंततः मिस्र की राफा सीमा के माध्यम से गाजा पट्टी में प्रवेश करने की अनुमति दी गई। हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेबियस ने बताया कि 2 मिलियन से अधिक लोगों वाले एन्क्लेव में जरूरतें कहीं अधिक हैं।

इजरायल-गाजा में मारे गए हजारों लोग

7 अक्टूबर को हमास के खिलाफ हमला शुरू करने के बाद इजरायल ने उसके खिलाफ जवाबी हमला शुरू कर दिया और बीतते हर दिन के साथ यह जंग गहराता जा रहा है। बता दें कि हमास के हमले में इजरायल में 1400 से अधिक लोगों की मौत हुई। इसके अलावा गाजा में इजरायली सेना की कार्रवाई में 4100 से अधिक लोगों की जान गई है।

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: बैंडेज की जगह कपड़े तो सर्जरी के लिए सिलाई वाली सुई का इस्तेमाल, ऐसे हो रहा गाजा में मरीजों का इलाज

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: इजरायल की भीषण बमबारी से गाजा के बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित, डर और घबराहट के लक्षण हो रहे विकसित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.