Move to Jagran APP

Hindi News Today: चुनावी राज्यों में विधानसभा परिणाम आज, तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान; Israel Hamas युद्ध समेत इन खबरों पर रहेगी नजर

Breakfast With News मध्यप्रदेश राजस्थान छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के चुनावी परिणाम आज 3 दिसंबर को आएंगे। चुनावी नतीजों के रुझान सुबह आठ बजे से ही आने शुरू हो जाएंगे जिसे हम सबसे पहले आप तक पहुंचाएंगे। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर दबाव का क्षेत्र तीन दिसंबर को एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarPublished: Sun, 03 Dec 2023 07:48 AM (IST)Updated: Sun, 03 Dec 2023 07:48 AM (IST)
Hindi News Today: पढ़ें देश -दुनिया के आज की मुख्य खबरें पढ़ें।

 Breakfast With News में पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट:

loksabha election banner
  • पांच राज्यों में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में से चार के नतीजे आज आ जाएंगे। मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के चुनावी परिणाम आज आएंगे।  वहीं, मिजोरम के परिणाम 4 दिसंबर को आएंगे।
  • इजरायल हमास युद्ध के दूसरे दौर में गाजा पट्टी के घनी आबादी वाले दक्षिणी हिस्से में भीषण लड़ाई छिड़ गई है। युद्धविराम के बाद शुक्रवार को शुरू हुई लड़ाई में दक्षिण के सबसे बड़े शहर खान यूनिस और कई स्थानों पर इजरायली सेना ने आसमान और जमीन से बड़े हमले किए हैं।
  • दिल्ली में प्रदूषण के हालात अभी भी जैसे के तैसे बने हुए हैं। रविवार सुबह दिल्ली का एक्यूआई 370 दर्ज किया गया है। दिल्ली के सोनिया विहार में 326 तो नेहरु नगर में 363 एक्यूआई दर्ज किया गया है।
  • मौसम विभाग ने शनिवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना दबाव का क्षेत्र तीन दिसंबर को चक्रवाती तूफान मिचौंग में तब्दील हो सकता है। इस कारण तमिलनाडु में भारी बारिश हो सकती है।
  • उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ आज छत्तीसगढ़ के रायपुर आएंगे। उनका यह एक दिवसीय दौरा होगा। उपराष्ट्रपति के स्वागत के लिए सभी तरह की तैयारियां हो गई हैं।

देश-दुनिया की इन खबरों पर आज सबकी नजरें टिकी हैं, उससे पहले आज का राशिफल, मौसम और हमारा संपादकीय आलेख यहां पढ़ें:

आज इन राशियों को मिलेगी कार्यक्षेत्र में सफलता

राशिफल के अनुसार आज यानी 03 दिसंबर रविवार का दिन सभी राशियों के लिए मिलाजुला रह सकता है। जहां कुछ राशियों के लिए आज का दिन भागदौड़ से भरा रहेगा तो वहीं कुछ राशियों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आइए पढ़ते हैं आज का राशिफल।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Aaj Ka Rashifal 03 December 2023: आज इन राशियों को मिलेगी कार्यक्षेत्र में सफलता, पढ़िए राशिफल

सावधान! आ रहा है चक्रवात मिचौंग

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर दबाव का क्षेत्र तीन दिसंबर को एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। आईएमडी ने बताया कि चक्रवात तूफान मिचौंग चार दिसंबर की सुबह आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों और उत्तरी तमिलनाडु तटों तक पहुंच जाएगा। चक्रवाती तूफान के कारण 80-90 किमी प्रति घंटे से लेकर 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Cyclone Michaung: सावधान! आ रहा है चक्रवात मिचौंग, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में तूफान को लेकर तैयारियां तेज; अलर्ट जारी

कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज, CM सुक्खू जाएंगे दिल्ली

 

तीन दिसंबर को होने वाली कांग्रेस विधायक दल की बैठक में इसको लेकर चर्चा की जाएगी। पीटरहाफ शिमला में कांग्रेस विधायक दल का बैठक में सरकार के एक वर्ष के जश्न की रूपरेखा तैयार की जाएगी। बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू करेंगे। सभी विधायकों को इस बैठक में उपस्थित होने का निर्देश दिया है। किस विधानसभा क्षेत्र से कितने कार्यकर्ताओं को लाना है।

यहां पढ़ें पूरी खबरHimachal News: कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज, जश्न का कार्यक्रम होगा तय; सुक्खू जाएंगे दिल्ली

गाजा में मारे गए बहुत सारे निर्दोष फलस्तीनी: अमेरिका

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि युद्धविराम खत्म होने के बाद शनिवार को इजरायली फाइटर जेट्स और तोपखाने ने गाजा पर भारी बमबारी की जिसमें कई निर्दोष फलस्तीनी मारे गए। उन्होंने कहा कि इजरायल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है लेकिन अंतरराष्ट्रीय और मानवीय कानून का सम्मान भी करना चाहिए। उन्होंने कहा गाजा से आने वाली तस्वीरें और वीडियो ह्रदयविदारक है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Israel Hamas War: 'गाजा में मारे गए बहुत सारे निर्दोष फलस्तीनी', अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने इजरायल से संयम बरतने का किया आह्वान

आज छत्तीसगढ़ आ रहे हैं उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

उपराष्ट्रपति पहले दौरे के दौरान छत्तीसगढ़ के रायपुर के हिदायतुल्ला राष्ट्रीय विधि विश्वविद्याल (HNLU) में विजिट करेंगे तथा छात्रों को संबोधित करेंगे व उनसे वार्ता करेंगे। उपराष्ट्रपति धनखड़ संकाय के साथ भी बातचीत करेंगे। एक दिवसीय दौरे के दौरान उपराष्ट्रपति राजभवन का दौरा भी करेंगे। चुनावी माहौल में उनकी यह यात्रा बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: VP Dhankhar Raipur Visit: आज छत्तीसगढ़ आ रहे हैं उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, लॉ छात्रों के साथ करेंगे बातचीत

हार्ट अटैक से गुजरात में छह महीने में 1052 की मौत

गुजरात के शिक्षा मंत्री कुबेर डिंडोर ने कहा है कि राज्य में पिछले छह महीने में हार्ट अटैक से कुल 1052 लोगों की जान गई है। इनमें काफी संख्या में छात्र और युवा शामिल हैं। डिंडोर ने शुक्रवार को गांधीनगर में पत्रकार वार्ता के दौरान यह बात कही। मंत्री ने कहा कि लगभग 80 प्रतिशत मृतक 11 से 25 वर्ष की आयु के थे।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Gujarat Heart Attack: हार्ट अटैक से गुजरात में छह महीने में 1052 की मौत, मरने वालों में युवाओं की संख्या सबसे अधिक

अंत में पढ़ें संपादकीय 

विक्रम और बेताल की चुनावी रणनीति

चुनाव प्रचार के बीच विक्रम भी समर्थन मांगने की नीयत से घोड़े पर चढ़कर बेताल के पास पहुंच गया। उस समय बेताल पेड़ पर बैठा हुआ आश्वासनों की रेवड़ियां चबा रहा था। वह विक्रम को देखते ही बोला, ‘कहो विक्रम, अब मेरे लिए कौन-सा लालीपाप लाए हो? जब तुम पिछली बार आए थे, तब ही मैंने कह दिया था कि अब मैं तुम्हारे कंधे पर सवार होकर तुम्हारे राज्य में नहीं जाऊंगा।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Hasya Vyangya: विक्रम और बेताल की चुनावी रणनीति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.