Move to Jagran APP

तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश में बारिश के कहर पर हर संभव मदद को तैयार केंद्रः राजनाथ

तमिलनाडु और आध्र प्रदेश में बारिश कहर बनकर बरस रही है वही प्रशासन की लापरवाही भी लोगों की मुश्किलें बढ़ा रही है। बारिश के पानी की निकासी ना होने की वजह से सड़कों से लेकर लोगों के घरों तक में पानी भर गया है । जलभराव की वजह से आम

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2015 08:25 AM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2015 01:40 PM (IST)
तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश में बारिश के कहर पर हर संभव मदद को तैयार केंद्रः राजनाथ

चेन्नई/हैदराबाद। तमिलनाडु और आध्र प्रदेश में बारिश कहर बनकर बरस रही है। वही प्रशासन की लापरवाही भी लोगों की मुश्किलें बढ़ा रही है। बारिश के पानी की निकासी न होने की वजह से सड़कों से लेकर लोगों के घरों तक में पानी भर गया है। जलभराव की वजह से आम जन जीवन पूरी तरह चरमराया हुआ नजर आ रहा है। तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह को हालात की जानकारी दी और केंद्रीय मदद की मांग की। इसके बाद राजनाथ सिंह ने ट्विट कर कहा कि मेरी तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता से बात हुई है। उन्होंने बाढ़ के बारे में मुझे बताया। केंद्र सरकार राज्य सरकार की एजेंसियों के साथ मिलकर राहत और बचाव कार्य चला रहा है। उन्होंने कहा कि मैंने तमिलना़डु की मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि केंद्र हर संभव मदद राज्य सरकार को मुहैया कराएगा।

loksabha election banner

तमिलनाडु के अलावा आंध्र प्रदेश में भी बारिश से अबतक 5 लोगों की मौत हो चुकी है और फसलों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। चित्तूर, नेल्लोर और कडापा जिले बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। दर्जनों गांवों में पानी भरा है और सड़क और रेलमार्गों को भारी नुकसान पहुंचा है। इस तबाही के मंजर को देखते हुए इन दोनों राज्यों में एनडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं।

तमिलनाडु में NDRF की 12 टीमें तो आंध्र प्रदेश में 6 टीमें भेजी गई

तमिलनाडु में बारिश थमने के बाद भी चेन्नई शहर में कई स्थानों पर पानी भरा है और लोग भारी परेशानी में हैं। वहीं, आंध्र के दक्षिण तटवर्ती इलाकों में ज्यादा तेज बारिश की संभावना जताई जा रही है। क्षेत्रीय तूफान चेतावनी केंद्र के निदेशक एस.आर. रमन्ना ने मंगलवार को बताया कि तमिलनाडु में अब दबाव का क्षेत्र नहीं है। मौजूदा स्थिति को कम दबाव वाले क्षेत्र में बदलने की संभावना भी काफी कम है। लिहाजा, चेन्नई में अब बहुत हल्की वर्षा हो सकती है। लेकिन इसका दायरा बढ़ता है, तो आंध्र प्रदेश के तटवर्ती नेल्लोर जैसे क्षेत्रों में ज्यादा बारिश हो सकती है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के कारण अभी आंध्र प्रदेश के चित्तूर, नेल्लोर और कडप्पा जिलों में मूलसाधार बारिश हो रही है। इससे मंगलवार को छह लोगों की मौत हो गई। प्रभावित क्षेत्रों में तकरीबन 15 हजार लोगों को राहत शिविरों में स्थानांतरित किया गया है।

तमिलनाडु में राहत : तमिलनाडु में बारिश बंद होने से राहत है। लेकिन चेन्नई और इसके सीमावर्ती जिलों कांचीपुरम और तिरुवल्लूर के लगभग सभी इलाकों में बाढ़ का पानी घुस जाने से लोगों की दिक्कतें अब भी बनी हुई हैं। रद्द की 15 ट्रेनें : दक्षिण रेलवे ने विभिन्न स्थानों को जाने वाली 15 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इनमें तिरूनेवेल्ली-हावड़ा एक्सप्रेस शामिल है।

पढ़ेंः आंध्र प्रदेश में बारिश से 5 लोगों की मौत, वायु सेना के हेलीकॉप्टर सुरक्षा में तैनात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.